High Court की सख्त ताकीद के बाद आखिर यूपी सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग ने नगर निकाय के चुनावों को जल्द से जल्द कराने का फैसला ले लिया है। सूत्रों की मानें तो 25 अक्तूबर को ही राज्य चुनाव आयोग शेड्यूल का शंखनाद करेगा। माना जा रहा है कि चुनाव तीन या फिर चार चारणों में होंगे। 



लखनऊ। दीपावली पर पटाखों के धूम-धड़ाके के बाद यूपी में नगर निकाय चुनाव की सरगर्मी काफी तेज रफ्तार से बढ़ेगी। High Court की सख्त ताकीद के बाद राज्य निर्वाचन आयोग (UPEC) नगर निकाय के चुनाव का ऐलान अक्तूबर माह के आखिरी सप्ताह में करने का मूड बना चुका है। सूत्रों की मानें तो 25 अक्तूबर को राज्य चुनाव आयोग निकाय चुनावों की तिथि का ऐलान करीब-करीब कर सकता है। चुनाव तीन से चार चरणों में होंगे। उल्लेखनीय है कि हाईकोर्ट भी 25 अक्तूबर को चुनाव की अधिसूचना जारी करने का निर्देश दे चुका है।


Ch Harmohan Singh Para Medical Sciences & , Nursing Institution

वार्डों के परिसीमन के साथ आरक्षण भी हो चुका है तय

वार्डों के परिसीमन के साथ आरक्षित सीट तय कर ली गई। वहीं दूसरी तरफ नगर निकाय के मतदाताओं की सूची को भी अंतिम रूप देकर उनके वेरी​फिकेशन की प्रक्रिया भी राज्य​ निर्वाचन आयोग की ओर से अंतिम चरण में है। सूत्रों की मानें तो राज्य चुनाव आयोग निकाय चुनावों की घोषणा का ऐलान 25 अक्टूबर को करने का मसौदा लगभग पूरा कर चुका है।



तीन से चार चरणों में चुनाव होने की उम्मींद

मंडे को राज्य के संयुक्त निर्वाचन आयुक्त जेपी सिंह ने कहा कि 25 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नगर निकाय के चुनाव तीन या चार चरण में कराए जा सकते हैं। चुनाव तारीखों की अधिसूचना जारी होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता भी लागू हो जाएगी। संयुक्त निर्वाचन आयुक्त जेपी सिंह के मुताबिक इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी राज्य सरकार से 25 अक्टूबर तक अधिसूचना जारी करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार की अधिसूचना जारी होने के तुरंत बाद राज्य निर्वाचन आयोग भी अधिसूचना जारी कर देगा। निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर राज्य सरकार सुरक्षाकर्मियों की उपलब्धता के आधार पर ही चुनाव के चरण तय करने पर विचार कर रही है।

आगरा और मेरठ जोन में हो चुकी हैं मीटिंग

​संयुक्त निर्वाचन आयुक्त जेपी सिंह के मुताबिक नगर निकाय चुनाव के बाबत आगरा और मेरठ जोन में राज्य निर्वाचन आयुक्त और स्थानीय अधिकारियों के साथ मीटिंग हो चुकी हैं। मंगलवार को इसकी अगली कड़ी के तहत बरेली जोन में बैठक होगी। राज्य निर्वाचन आयोग निकाय चुनाव को निष्पक्ष एवं पारदर्शी कराने की बात कह रहा है। उसके मुताबिक चुनाव में किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने दी जाएगी।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: