• UP Government ने 7 सीनियर EPS Officer's का किया ट्रांसफर 
  • वर्ष 1991 बैच के IPS Officer हैं नए पुलिस कमिश्नर बीपी जोगदंड
  • Kanpur में बतौर SSP काम कर चुके हैं बीपी जोगदंड
  • कानपुर के निवर्तमान पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा को प्रतीक्षारत रखा गया
  • राजधानी Lucknow के पुलिस कमिश्नर D.K Thakur को भी शासन ने हटाया 

बीपी जोगदंड (पुलिस कमिश्नर ऑफ कानपुर)

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh Government ने शासन स्तर पर बड़ा भारी फेरबदल करते हुए 7 सीनियर IPS Officer's के ट्रांसफर कर दिए। शासन ने लखनऊ के पुलिस कमिश्नर D.K Thakur और कानपुर के पुलिस कमिश्नर Vijay Singh Meena का ट्रांसफर करते हुए दोनों को वेटिंग (प्रतिक्षा) सूची में डाल दिया है। वर्ष 1991 बैच के IPS Officer बीपी जोगदंड को कानपुर कमिश्रनर रेट पुलिस की कमान सौंपी गई है। श्रीजोगदंड अभी तक पुलिस मुख्यालय में (अपर पुलिस महानिदेशक ) के पद पर कार्यरत थे। बीपी जोगदंड Kanpur से पूर्व परिचित हैं। वह करीब दो दशक पहले SSP (Kanpur) रह चुके हैं। उनका कार्यकाल बेहद बढ़िया था। तब उन्होंने बेसिक पुलिसिंग पर फोकस किया था। कानपुर में बतौर SSP तैनाती के दौरान श्रीजोगदंड ने उस समय नकारा और रिश्वतखोर पुलिस कर्मियों को कभी बख्शा नहीं, फिर वो चाहे सत्ता या किसी अफसर का खास रहा हो। बीपी जोगदंड ने अपनी तैनाती के दौरान तमाम शातिर अपराधियों के खिलाफ भी अभियान छेड़ा रक्खा था। बिना किसी सिफारिश के वह मेहनती मातहतों को थाने और चौकी का चार्ज दे देते थे। श्रीजोगदंड मृदुभाषी होने के साथ-साथ अपनी बेहद खास मुस्कान के लिए् भी जाने जाते हैं। उनकी यह मुस्कान उनके मातहतों के बीच चर्चा का विषय रहती है। BP Jogdand की गिनती Uttar Pradesh के Best IPS Officer में होती है। 

 


सूत्रों की मानें तो 3 जून 2022 को शहर में हुए दंगे के बाद से ही पूर्व पुलिस कमिश्नर विजय सिंह मीणा का ट्रांसफर तय माना जा रहा था। www.redeyestimes.com (News Portal) ने दंगे के बाद ही पुलिस कमिश्नर के देर-सबेर ट्रांसफर किए जाने की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। इस दंगे को खुद सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बेहद गंभीरता से लिया था। यही वजह रही कि उन्होंने दंगे के कुछ घंटे बाद ही Lucknow से IPS Officer डॉक्टर अजय पाल शर्मा को Kanpur का डैमेज कंट्रोल करने के लिए रवाना कर दिया था। इस दंगे में कई पुलिस वालों की भूमिका को लेकर तमाम तरह की अंगुलियां उठी थीं। शहर का माहौल ठंडा होते ही पूर्व कमिश्ननर को शासन ने हटाकर उन्हें वेटिंग (प्रतिक्षा सूची) में डाल दिया। इसी तरह लखनऊ के पुलिस कमिश्नर D,K Thakur को भी शासन ने हटाते हुए उन्हें वेटिंग में रखा है। उनकी जगह वर्ष 93 बैच के IPS Officer सीबी शिरोडकर को लखनऊ का नया पुलिस आयुक्त बनाया गया है।

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: