-3.30 बजे दिल्ली पहुंचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 

-फ्राइ-डे की सुबह PM संग होगी CM की Meeting

-Uttar Pradesh में होने वाले तमाम बदलावों के मद्देनजर अंतिम Meeting

-तमाम कयासबाजी और अटकलों पर लग सकता है अगले दो-तीन में विराम

 

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh में सियासी तापमान पिछले करीब 20 दिनों से बढ़ा हुआ है। दिल्ली और लखनऊ दरबारके बीच हल्की-फुल्की तल्खी के बीच अंदर ही अंदर चल रहा शीतयुद्धअब किसी से छिपा नहीं है। UPCM योगी आदित्यनाथ गुरुवार दोपहर अचानक Delhi के लिए रवाना हो गए। 3.30 बजे मुख्यमंत्री दिल्ली पहुंचे। खबर है कि शाम को उनकी मुलाकात गृहमंत्री अमित शाह के साथ होनी है। रात में योगी आदित्यनाथ बीजेपी के नेशनल प्रेसीडेंट जेपी नड्डा समेत कई पदाधिकारियों से भी मुलाकात कर सकते हैं। फ्राइ-डे की सुबह उनकी Meeting प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संग होनी बताई जा रही है। तमाम ब्यूरोक्रेट्स, विधायक, मंत्री और संगठन के पदाधिकारियों की नजरें एक बार फिर दिल्ली दरबार की तरफ केंद्रित हो गई हैं। संकेत मिल रहे हैं कि Uttar Pradesh में कैबिनेट विस्तार और संगठन में व्यापक फेरबदल के मद्देनजर संभवत: यह अंतिम Meeting हो सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सारा पेंच Narendra Modi के "दूत" कहे जा रहे रिटायर्ड IAS Officer और विधान परिषद सदस्य (MLC) अरविंद शर्मा को लेकर फंसा। अरविंद शर्मा के बाबत मुख्यमंत्री अभी भी पुराना स्टैंड ही लिए हुए हैं। माना जा रहा है कि इस प्वाइंट को किसी तरह "दिल्ली दरबार" हल करना चाहता है। 

बताया जा रहा है कि Apna Dal की प्रेसीडेंट अनुप्रिया पटेल भी गृहमंत्री के घर पहुंच गई हैं। वहां UPCM पहले से ही मौजूद हैं। इस त्रिकोणीय मीटिंग के कई मायने निकाले जा रहे हैं।  यूपी की राजनीति पर टिप्पणी कर रहे तमाम वरिष्ठ पत्रकारों का कहना है कि "यूपी की हंडिया" में कुछ तो है। खेल कब होगा, यह देखना दिलचस्प है।

PM संग कल होगी Meeting

मुख्यमंत्री का यह दौरा 48 घंटे का बताया जा रहा है। आज शाम 4:00 बजे पहली मीटिंग गृहमंत्री के साथ होनी तय है। इस बीच मुख्यमंत्री भाजपा के कुछ और बड़े नेताओं से भी मुलाकात कर सकते हैं। कल सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मुख्यमंत्री की Meeting होनी है।

बुधवार को प्रदेश कार्यालय में चला बैठकों का दौर

सूत्रों की मानें तो बुधवार को देर रात तक Uttar Pradesh के BJP Office में बैठकों का दौर चला। UPBJP के प्रेसीडेंट स्वतंत्र देव सिंह ने प्रदेश कार्यकारिणी के साथ-साथ सभी क्षेत्रीय अध्यक्षों और कार्यकारिणी से काफी देर तक बातचीत की।

BJP प्रदेश प्रभारी कर चुके हैं दो दिन का दौरा

Uttar Pradesh (BJP) के प्रभारी Radha Mohan Singh पिछले सप्ताह ही दो दिन का दौरा कर Lucknow से जा चुके हैं। उन्होंने गवर्नर आनंदीबेन पटेल से बातचीत कर एक बंद लिफाफा सौंपा था। उसके बाद विधान सभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के संग Meeting की थी। दोनों ही मुलाकातों को उन्होंने सामान्य बताया था लेकिन राजनीति के जानकारों ने तमाम तरह के कयास तभी लगा लिए थे।

संगठनमंत्री B.L Santosh ले चुके हैं फीडबैक

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय संगठन मंत्री B.L Santosh और Radha Mohan Singh इससे पहले संयुक्त रूप से लखनऊ दौरे पर आए थे। दिल्ली दरबारके निर्देश पर पहुंचे दोनों नेताओं ने योगी आदित्यनाथ कैबिनेट के करीब दर्जन भर मंत्रियों के साथ One 2 One बातचीत की थी। सूबे के सभी क्षेत्रीय अध्यक्षों से भी मुलाकात कर संगठन और सरकार के बाबत तमाम फीडबैक लिए थे। इस दौरे के बाद ही कयास लगाए जाने लगे थे कि UP में बदलाव की बयार बह रही है, हालांकि बीजेपी के दिग्गज नेता मौनरहे। उन्होंने किसी भी तरह के बदलाव की बात को एक सिरे से खारिज किया। इससे पहले RSS के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले भी Locknow में दो दिनों का प्रवास कर वापस गए थे। उन्होने भारती भवन में कुछ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर फीडबैक लिया था। 

कैबिनेट और संगठन में बड़े बदलाव की संभावना

सूत्रों की मानें तो मुख्यमंत्री इस दौरे के बाद जब लखनऊ वापस आएंगे तो तस्वीर बिल्कुल साफ हो चुकी होगी। माना जा रहा है कि कैबिनेट विस्तार के साथ-साथ संगठन में जो व्यापक परिवर्तन किए जाने हैं उससे भी अवगत कराया जाएगा। सूत्रों की मानें तो एक-दो बड़े नेताओं को दिल्ली भी शिफ्ट किया जा सकता है। संगठन में ऊपर से लेकर छंटाई कार्यक्रम चलने की संभावना है। 

 Update News

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: