उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (UPSTF) की Kanpur (Unit) ने गुरुवार को स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की परीक्षा पेपर सॉल्वर गिरोह के एक सदस्य मान सिंह यादव को Arrest कर लिया। पकड़े गए सॉल्वर का एक साथी प्रयागराज जनपद निवासी मुकेश कुमार प्रजापति भाग निकला। उसकी तलाश की जा रही है। सॉल्वर गिरोह के नेटवर्क कई राज्यों में हैं। अभ्यार्थियों से मोटी रकम के बदले गिरोह परीक्षा में सॉल्वर को बैठाने का काम करता है। STF की टीम गिरोह के अन्य सदस्यों की तलाश में दबिश दे रही है।


[caption id="attachment_19850" align="alignnone" width="695"] UPSTF की (Kanpur Unit) के हत्थे चढ़ा पेपर सॉल्वर गिरोह का सदस्य प्रयागराज निवासी मान सिंह यादव।[/caption]

YOGESH TRIPATHI


STF इंस्पेक्टर घनश्याम सिंह की अगुवाई में सफलता


प्रतियोगी परीक्षाओं में लाखों रुपए लेकर अभ्यार्थियों के बदले बैठने वाले पेपर सॉल्वर गिरोह की STF इंस्पेक्टर घनश्याम सिंह ने कमर तोड़ रखी है। श्रीसिंह ने 6 महीने के दौरान अब तक करीब दर्जन भर से अधिक बड़े गिरोहों के नेटवर्क को ध्वस्त किया है। इसमें सबसे अधिक गिरोह बिहार प्रांत के हैं। अब तक करीब दो दर्जन से अधिक सॉल्वर गिरफ्तार भी किए जा चुके हैं। गुरुवार को भी इंस्पेक्टर घनश्याम सिंह की अगुवाई में STF की टीम ने कानपुर के कल्याणपुर स्थित केशवपुरम इलाके में प्रयागराज जनपद के गांव ताजुद्दीन थाना थरवई निवासी सॉल्वर मान सिंह यादव को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की।

प्रश्न-पत्र आउट कराने में भी माहिर है गिरोह


STF के मुताबिक पकड़ा गया मान सिंह यादव लंबे समय से पेपर सॉल्वर गिरोह के लिए काम कर रहा है। यूपी के साथ-साथ वो कई अन्य प्रांतों में भी मोटी रकम लेकर अभ्यार्थी के बदले परीक्षाएं दे चुका है। पूछताछ में मान सिंह ने बताया कि गिरोह के लोग प्रश्न-पत्र आउट कराने के साथ-साथ विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अपने सॉल्वर को बैठाते हैं। इसके बदले लाखों की मोटी डील की जाती है।

गिरोह का मुख्य सरगना करता है फोटो तैयार


मानसिंह ने पूछताछ के दौरान बताया कि गिरोह का मुख्य सरगना प्रयागराज निवासी गोपाल प्रसाद है। गोपाल अपने दोस्त अमित के साथ मिलकर फर्जी परिचय पत्र बनाने के साथ मिक्सिंग के जरिए फोटो भी तैयार करता है। इसी फोटो को गिरोह प्रयोग में लाता है। 5 से लेकर 10 लाख रुपए तक की डील अभ्यार्थी से की जाती है। रुपए मिलने के बाद सॉल्वर को सेंटर तक पहुंचाया जाता है। सॉल्वर को 10 से 50 हजार रुपए के बीच तक रकम दी जाती है।

गिरफ्तार सॉल्वर के पास से बरामदगी


पकड़े गए सॉल्वर के पास से एसटीएफ की टीम ने मिक्सिंग के जरिए तैयार एक फर्जी एडमिट कार्ड, मिक्सिंग से ही तैयार किया गया फर्जी आधार कार्ड, सॉल्वर और अभ्यार्थी की मिक्सिंग से तैयार कूटरचित फोटो, 900 रुपए की नकदी बरामद की है। पकड़े गए सॉल्वर की कल्याणपुर थाने में लिखापढ़ी की जा रही है।

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: