कानपुर से मेयर की प्रत्याशिता को लेकर सभी दल चुनाव की सियासी पिच पर अपनी-अपनी तरह से फील्डिंग सजा रहे हैं। शहर में AAP के लिए जमीन तैयार कर रहे कई नेताओं ने BJP से टिकट मांग रही डाक्टर आरती लाल चंदानी के लिए अपने स्तर से लामबंदी शुरु कर दी है। सूत्रों की मानें तो AAP के लीडर चाह रहे हैं कि आरती लाल चंदानी बीजेपी के बजाय AAP के टिकट पर सियासत की पिच पर बैटिंग करें। 




YOGESH TRIPATHI

कानपुर। Kanpur मेयर की प्रत्याशिता को लेकर सभी दलों में घमासान अंतिम दौर में पहुंच चुका है। प्रत्याशिता को लेकर सबसे अधिक मारामारी केंद्र और यूपी की सत्ताधारी BJP में है। यहां से दो शैक्षणिक कारोबारी अब आमने-सामने आ चुके हैं। एक की पैरवी भाजपा संगठन के बड़े पदाधिकारी कर रहे हैं तो दूसरे के लिए सिंडीकेट ने अपनी गोटें बिछा दी हैं। जो अन्य दावेदार थे वो करीब-करीब दौड़ से बाहर होते नजर आ रहे हैं। बड़े सूत्रों की मानें तो BJP से मेयर का टिकट मांग रही शहर की मशहूर चिकित्सक डॉक्टर आरती लाल चंदानी के लिए Kanpur की AAP ने “सियासी फील्डिंग” सजा दी है। सियासत के गलियारों में चर्चा है कि कुछ नेताओं ने उन्हें टिकट न मिलने पर AAP से चुनाव लड़ने का न्यौता भी दे दिया है। कहा तो यह भी जा रहा है कि उनको मनाने के लिए कुछ चिकित्सकों की टीम भी लगाई गई है।

BJP से किया है मेयर के लिए आवेदन

शहर की मशहूर चिकित्सक डॉक्टर आरती लाल चंदानी किसी के पहचान की मोहताज नहीं हैं। चुनाव का ऐलान होते ही उन्होंने BJP से मेयर की प्रत्याशिता के लिए आवेदन किया। हालांकि लोकल BJP और संगठन की तरफ से उनको कोई खास तरजीह नहीं दी गई। आवेदन के बाद आरती लाल चंदानी दिल्ली भी गईं। कई दिग्गजों से उनकी मुलाकात और मंत्रणा भी हुई लेकिन BJP के लोकल नेताओं की तरफ से सपोर्ट न मिलने की वजह से रेस में पीछे हो गईं। भाजपा का एक धड़ा चर्चित कारोबारी के लिए पैरवी करता रहा। खबर तो यह भी है कि इस शैक्षणिक कारोबारी के लिए पिछले तीन महीने से भाजपा संगठन के कद्दावर पैरवी करते रहे। एक IAS अफसर की अहम भूमिका भी रही। यह देख संगठन के क्षेत्रीय “चाणक्य” ने एक विधायक के जरिए कानपुर दक्षिण जिले की प्रेसीडेंट अनीता गुप्ता का नाम आगे करवाया तो उसके बाद आवेदनों की बौंछार हो गई। करीब चार दर्जन से अधिक दावेदारों ने प्रत्याशिता के लिए आवेदन किया।

AAP के पास भी नहीं है दमखम वाला कंडीडेट

सूत्रों की मानें तो यूपी के हर जिले में अपनी जमीन खड़ी कर रही आम आदमी पार्टी (AAP) के पास कानपुर में कोई दमखम वाला प्रत्याशी नहीं है। छात्रसंघ के एक पूर्व पदाधिकारी ने पत्नी को चुनाव लड़ाने के लिए कमर कसी थी लेकिन ऐन वक्त पर एक पूर्व पार्षद ने दिल्ली में रह रही अपनी बेटी के लिए रायता फैला दिया। AAP ने दक्षिण से पार्षद प्रत्याशियों की लिस्ट फाइनल की लेकिन मेयर पर विराम लग गया। अंदरखाने की मानें तो आरती लाल चंदानी हर कीमत पर चुनावी मैदान में डटी रहना चाहती हैं। चर्चा तो यह भी है कि वह निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर भी चुनाव लड़ सकती हैं। यही वजह रही है कि मंडे को AAP संगठन के कई नेताओं ने उनसे मुलाकात कर मेयर चुनाव को लेकर चर्चा की।

हां भी नहीं और ना भी नहीं

AAP सूत्रों की मानें तो डॉक्टर आरती लाल चंदानी ने न तो हां किया है और ना भी नहीं किया है। उन्होंने वेट एंड वॉच के लिए बोला है। स्थित बिल्कुल साफ है। भाजपा से यदि उनको टिकट नहीं मिलता है और वह निर्दलीय चुनाव लड़ना चाहती हैं तो उनके लिए AAP से बेहतर विकल्प कोई नहीं हो सकता। AAP के कार्यकर्ता भी खुश हैं उनका कहना है कि यदि आरती लाल चंदानी पार्टी से चुनाव लड़ेंगी तो हम सीधी फाइट देने की स्थित में होंगे।

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: