The High Court asked why the step deal with Haryana and Punjab ?। Haryana Government accepts 32 people killed in violence


[caption id="attachment_16624" align="aligncenter" width="695"]Modi-Dera-Violence high court, redeyestimes Modi-Dera-Violence high court[/caption]



YOGESH TRIPATHI

नई दिल्ली। CBI Court से Rapist करार दिए जा चुके डेरा सच्चा सौदा के चीफ Ram Rahim को बचाने के लिए हरियाणा की खट्टर सरकार और उनके मंत्रियों ने क्या-क्या जतन नहीं किए, यह किसी से अब छिपा नहीं है। इंतहा तो तब हो गई जब केंद्र की BJP सरकार भी हाथ पर हाथ धरे बैठी रही। न तो प्रधानमंत्री ने कोई हस्तक्षेप करने की कोशिश की और न ही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने। सांप निकलने के बाद सब लकीर पीटते नजर आए। हिंसा के अगले दिन हाईप्रोफाइल मीटिंग करने वाली केंद्र सरकार को हरियाणा एवं पंजाब High Court ने जमकर फटकार लगाई है।

NDTV के मुताबिक, High Court ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बारे में कहा कि, “वह देश के प्रधानमंत्री हैं न कि BJP के”। कोर्ट ने यह टिप्पणी तब की जब केंद्र सरकार के वकील ने यह कहा कि फ्राइ-डे को हुई हिंसा राज्य सरकार का विषय है।

केंद्र सरकार पर ये टिप्पणी की High Court ने


High Court ने कहा, क्या हरियाणा, भारत का हिस्सा नहीं है ? पंजाब और हरियाणा के साथ सौतेले बच्चे की तरह बर्ताव क्यों किया जा रहा है ? इस मामले की सुनवाई करने वाली अदालत की पीठ में कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसएस सरोन, न्यायमूर्ति अवनीश झींगन और न्यायमूर्ति सूर्यकांत थे।

जेल में ही लगेगी विशेष अदालत


डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम को सोमवार दोपहर करीब एक बजे सजा सुनाई जाएगी। सुरक्षा कारणों से रोहतक जेल में ही CBI की विशेष अदालत लगेगी।

हरियाणा सरकार ने माना हिंसा में 32 की मौत हुई


पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय को शनिवार को बताया गया कि CBI अदालत की तरफ से डेरा सच्चा सौदा प्रमुख Ram Rahim को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराने के बाद पंथ के अनुयायियों (कथित गुंडों) के उपद्रव में हरियाणा में 32 लोगों की मौत हुई है। हरियाणा के महाधिवक्ता बलदेव राज महाजन ने अदालत में कहा कि राज्य में 32 लोग मारे गये हैं। मरने वालों में 28 अकेले पंचकूला में ही हैं।

उन्होंने बताया कि कि पंचकूला में 524 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है, 24 वाहनों को जब्त किया गया है, 79 गोलियों के साथ पांच पिस्तौलें और 52 कारतूसों के साथ दो राइफलें भी बरामद की गयी है. उन्होंने कहा कि इसके अलावा, लोहे की छड़ें, डंडे, हॉकी स्टिक और 10 पेट्रोल बम भी बरामद हुए हैं।

पंजाब में हिंसा की 51 घटनाएं


पंजाब के महाधिवक्ता अतुल नंदा ने पंजाब में कानून एवं व्यवस्था के संबंध में स्थिति रिपोर्ट High Court में जमा की। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंजाब में 51 घटनाएं हुई हैं और 39 प्राथमिकियां दर्ज की गई हैं। इसके अलावा, डेरा सच्चा सौदा के राज्य स्तर के पदाधिकारी गुरदेव सिंह सहित 19 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है। नंदा ने कहा कि राज्य में कोई हताहत नहीं हुआ है लेकिन निजी और सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान हुआ है जिसका मूल्यांकन कराया जाएगा।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: