भारतीय जनता पार्टी (BJP) सिकंदरा विधान सभा सीट पर हुए उपचुनाव में "सिकंदर" बन गई। BJP प्रत्याशी अजीत पाल ने सपा प्रत्याशी सीमा सचान को कड़े संघर्ष के बाद 11,871मतों के अंतर से पराजित कर दिया। कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाकर पांडेय की हालत बेहद खराब रही। वह तीसरे स्थान पर रहे अवश्य लेकिन जिस तरह की उम्मींद लगाई जा रही थी, वो उसके मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके। EVM को लेकर काफी देर तक सपा और कांग्रेस प्रत्याशियों ने हंगामा किया। 


[caption id="attachment_18713" align="aligncenter" width="640"] Kanpur Dehat की सिकंदरा विधान सीट पर हुए उपचुनाव में बीजेपी प्रत्याशी अजीत पाल विजयी घोषित[/caption]

YOGESH TRIPATHI


कानपुर। Kanpur Dehat में बीजेपी विधायक मथुरा पाल के निधन से रिक्त हुई सिकंदरा विधान सभा सीट का उपचुनाव भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जीत लिया। बीजेपी प्रत्याशी और मथुरा पाल के बेटे अजीत पाल ने सपा प्रत्याशी सीमा सचान को कांटे की टक्कर के बाद हराया। मतगणना के दौरान एक EVM की सील टूटी मिलने पर काफी देर सपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों ने हंगामा भी किया। बवाल की आशंका भांप जिला प्रशासन ने मतगणना स्थल पर अतिरिक्त पुलिस बल को बुला लिया। हालांकि काफी देर बाद दोनों प्रत्याशी फिर से मतगणनास्थल के अंदर प्रवेश कर गए। सिकंदरा सीट का चुनाव जीतने के बाद भाजपाइयों ने जमकर आतिशबाजी की।


पहले चक्र की मतगणना से ही BJP प्रत्याशी ने बनाई बढ़त


माती स्टेडियम में सुबह करीब आठ बजे मतों के गिनती की प्रक्रिया शुरु हुई। प्रशासन ने किसी भी बवाल से निपटने के लिए भारी पुलिस बल की तैनाती की थी। पहले चरण से ही बीजेपी प्रत्याशी अजीत पाल ने सपा प्रत्याशी सीमा सचान पर बढ़त बना ली। हालांकि यह बढ़त महज हजार और दो हजार मतों की ही रही लेकिन 11वें चरण की मतगणना होते-होते यह बढ़त चार हजार का आंकड़ा पार कर गई। 20 चक्र की गिनती के बाद बीजेपी प्रत्याशी ने करीब आठ हजार मतों की बढ़त बना ली। 24वें राउंड की गिनती के बाद अजीत पाल ने 11 हजार से अधिक मतों की लीड बना ली।

[caption id="attachment_18725" align="aligncenter" width="640"] जीत के बाद बीजेपी लीडर राजेंद्र सिंह चौहान और अन्य तमाम नेताओं के साथ जश्न मनाते सिंकदरा के नवनिर्वाचित विधायक अजीत पाल[/caption]

11वें चक्र में सीमा सचान और प्रभाकर पांडेय ने किया हंगामा


11वें चक्र की मतगणना जब शुरु हुई तो एक EVM की सील टूटी मिली। इसके बाद सपा प्रत्याशी सीमा सचान और कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाकर पांडेय ने विरोध दर्ज कराते हुए VVPAT मशीन से पर्चियां निकालने की मांग शुरु कर दी। जिला प्रशासन जब इसके लिए तैयार नहीं हुआ तो सपा और कांग्रेस प्रत्याशी नारेबाजी करते हुए मतगणनास्थल के बाहर आ गए। काफी देर तक हंगामा चलता रहा। खबर सपाइयों को मिली तो सैकड़ों समर्थक मतगणनास्थल के गेट पर नारेबाजी करने लगे। इस बीच बीजेपी के कार्यकर्ता भी पहुंचे और जवाबी नारेबाजी शुरु हो गई।

बवाल की आशंका भांप PAC को किया गया Alert


सपा और कांग्रेस प्रत्याशियों की तरफ से नारेबाजी और हंगामा होते देख जिला प्रशासन ने अतिरिक्त पुलिस फोर्स को बुलाने के साथ पीएसी को भी अलर्ट कर दिया। काफी देर हंगामा करने के बाद सपा और कांग्रेस प्रत्याशी दोबारा मतगणनास्थल पहुंचे। उसके बाद गिनती की प्रक्रिया फिर से शुरु हुई।

सपा प्रत्याशी बोलीं, एजेंट बना रहा जिला प्रशासन 


सपा प्रत्याशी सीमा सचान और कांग्रेस प्रत्याशी प्रभाकर पांडेय ने जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि सरकार के इशारे पर मतगणना ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी एजेंट बनकर काम करते हुए दिखाई दिए। दोनों ही प्रत्याशियों ने EVM  में छेड़छाड़ का आरोप भी मढ़ा।

जीत के साथ भाजपाइयों ने जमकर की आतिशबाजी


बीजेपी प्रत्याशी अजीत पाल के चुनाव जीतते हुए भाजपाई फार्म में आ गए। नारेबाजी के बाद भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एक दूसरे को मिठाई खिलाने के बाद जमकर आतिशबाजी की। कानपुर देहात बीजेपी के मीडिया प्रभारी विकास मिश्रा ने www.redeyestimes.com से बातचीत में कहा कि मेहनत आखिर रंग लाई। जीत की पूरी उम्मींद थी और वह उम्मींद सच में बदल गई। भाजपा ने अपनी सीट बरकरार रखते हुए जीत ली। विकास मिश्रा ने कहा कि अजीत पाल को जिताने के साथ सिकंदरा की जनता ने स्वर्गीय मथुरा पाल को अपनी सच्ची श्रद्धांजलि भी अर्पित की। चुनाव परिणाम के बारे में विकास मिश्रा ने कहा कि “सिंकदरा में बीजेपी फिर बनी “सिकंदर”। EVM को लेकर लगे आरोप के बाबत विकास मिश्रा ने कहा कि विरोधी जब हारते हैं तो ठीकरा मशीन पर फोड़ते हैं।

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: