Passengers had to be evacuated on to the tracks as the Lucknow Metro train stopped mid-way between Mawaiya and Durgapuri stationsLMRC could fix technical fault after two hours


[caption id="attachment_16818" align="aligncenter" width="647"]lucknow metro, redeyestimes.com lucknow_metro[/caption]

YOGESH TRIPATHI


लखनऊनवाबों के शहर कहे जाने वाले Lucknow में मंगलवार को “नवाबी सवारी” (Lucknow Metro) का शुभारंभ किया गया था। बुधवार सुबह कामर्शियल रन के पहले ही चक्कर में “नवाबी सवारी” रास्ते में धड़ाम हो गई। इस दौरान (Metro)  में 101 यात्री फंसे रहे। इसमें कई मीडिया पर्सन भी शामिल रहे। जब मेट्रो का दरवाजा नहीं खुला तो मैसेज वायरल किया गया। मेट्रो के खराब होने की सूचना पर हड़कंप मच गया। सूचना पर LMRC प्रशासन मौके पर पहुंचा। करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद कोच में फंसे यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाला गया।



इमरजेंसी बटन दबाकर युवक लगाता रहा मदद की गुहार


बुधवार की सुबह मेट्रो में यात्रा करने के लिए जब यात्री सवार हुए तो उनको पता नहीं था कि कुछ पलों के बाद मेट्रो ठहर जाएगी। सभी के अंदर मेट्रो में सफर करने उत्साह था। Lucknow Metro ट्रेन जब मवैया स्थित स्‍पेशल स्‍पैन के पास पहुंची तो मेट्रो के पायलट ने अचानक इमरजेंसी ब्रेक (EB) लगा दिया। टेक्निकल स्टाफ के मुताबिक ब्रेक किसी कारण से चिपक गया, जो सही नहीं हो पा रहा था। इसके चलते ट्रेन रास्ते में खड़ी हो गई। ट्रेन करीब आधे घंटे तक जस की तस खड़ी रही। टेक्निकल फॉल्ट के चलते कोच के लाइट्स और एयर कंडीशनर बंद हो गए। कोच में अंधेरा छाने और भीषण गर्मी से लोग दहशत में आ गए। मुसाफिर अंदर इस लिए बदहवाश थे क्यों कि AC नहीं चल रहा था और तापमान बढ़ता जा रहा था, कोच में पीने का पानी भी नहीं था।

मीडिया कर्मियों ने वायरल किया मैसेज


कोच के अंदर बैठे मुसाफिरों का धैर्य जब टूटने लगा तो अंदर बैठे मीडिया के लोगों ने मैसेज वायरल किया। मैसेज वायरल होने के बाद प्रशासनिक अफसर नींद से जागे। सूचना पर LMRC के अफसरों के हाथ-पांव फूल गए। सभी आनन-फानन में मौके पर पहुंचे। यात्रियों को इमरजेंसी गेट के जरिये बाहर निकाला गया और घंटो की मशक्कत के बाद उन्हें मवैया मेट्रो स्टेशन ले जाया गया।

Lucknow Metro का अधिकारिक बयान


घटनाक्रम पर Lucknow Metro ने अधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया कि बुधवार सुबह करीब 7:15 बजे एक मेट्रो ट्रेन जो चारबाग से ट्रांसपोर्ट नगर के रूट पर जा रही थी अचानक तकनीकि रूप से खराब हो गई। यह ट्रेन जब दुर्गापुरी और मवैया मेट्रो स्टेशनों के बीच पहुंची तो आपातकालीन ब्रेक (EB) लगाकर रोका गया। ट्रेन के कोच में फंसे सभी 101 यात्रियों को आपातकालीन दरवाजे के रास्ते बाहर निकाला गया। इसके बाद सभी दुर्गापुरी मेट्रो स्टेशन पर पहुंचाया गया।

गृहमंत्री और CM ने हरी झंडी दिखाकर रवाना की थी Metro


उल्लेखनीय है कि मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के CM योगी आदित्यनाथ ने ट्रांसपोर्ट नगर रेलवे स्टेशन पर लखनऊ मेट्रो की पहली सेवा का शुभारंभ किया। शुभारंभ के मौके पर राज्यपाल राम नाईक, राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री, स्थानीय विधायक और केंद्रीय गृह और शहरी विकास राज्य मंत्री हरदीप पुरी सहित परियोजना के मुख्य सलाहकार ई. श्रीधरन भी मौजूद थे। शुभारंभ के बाद सभी नेताओं ने पहली मेट्रो (2803) की सवारी की।

शुभारंभ पर मेट्रो मैन को नेताओं ने किया पीछे


गौरतलब है कि मंगलवार को मेट्रो शुभारंभ के मौके पर समारोह के दौरान एक बात खास दिखी थी कि श्रीधरन जिन्हें मेट्रो मैन के नाम से जाना जाता है उन्हें ही नेताओं ने लाइन में सबसे पीछे खड़ा दिया था।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: