• बनारस, सोनभद्र, मुरादाबाद समेत कई जनपदों में EVM पकड़े जाने पर विपक्ष हमलावर
  • बनारस में EVM पकड़े जाने के बाद हजारों की भीड़ रात में ही सड़कों पर उतरी 
  • जिलाधिकारी और कमिश्नर को चुनाव आयोग ने बुधवार दोपहर को हटाया
  • सपा सुप्रीमों Akhilesh Yadav बोले, लोकतंत्र का आखिरी चुनाव साबित होगा
  • Akhilesh Yadav ने प्रत्याशियों को मतगणनास्थल के बाहर डेरा जमाने का निर्देश दिया
  • Kanpur में गल्लामंडी स्थित मतगणना केंद्र के आसपास पूरे दिन जमा रही भारी भीड़

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh Election 2022 : परिणाम आने में अब महज कुछ घंटे शेष बचे हैं लेकिन पिछले 24 घंटों के दौरान बनारस, सोनभद्र, मुरादाबाद समेत कई जनपदों में EVM के लावारिस हालत में मिलने और कुछ स्ट्रांग रूम के आसपास संदिग्ध लोगों की मौजूदगी की वजह से "बवंडर" मचा हुआ है। सपा सुप्रीमों Akhilesh Yadav ने प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए केंद्रीय चुनाव आयोग से सवाल पूछा है कि आखिर मतदान वाले दिन कड़ी सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रक्खी गई EVM लावारिस हालात में क्यों मिल रही हैं। तमाम जनपदों में पोस्टल बैलेट के भी लावारिस हालत में मिलने की खबरें आ रही हैं।सोशल मीडिया पर वॉयरल वीडियों में बनारस में स्ट्रांग रूम की एक दीवार के टूटने और कुछ बक्शों से EVM गायब होने का भी आरोप लगाया गया है। बुधवार को चुनाव आयोग ने बनारस के कमिश्नर और जिलाधिकारी को गड़बड़ी की पुष्टि और शिकायतों के बाद तत्काल हटा दिया। उधर, देश की सर्वोच्च खुफिया एजेंसी Intelligence Bureau (IB) ने बीते चौबीस घंटों के दौरान सूबे की नब्ज को टटोलते हुए Kanpur समेत करीब 20 जिलों में हिंसा और बवाल को लेकर Alert जारी किया है। IB का इनुपट है कि चुनाव हारने की स्थिति में तमाम प्रत्याशी अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसा सकते हैं। 

Intelligence Bureau (IB) के अलर्ट के बाद केंद्र सरकार ने चुनाव आयोग समेत यूपी के सभी बड़े अफसरों पुलिस महानिदेशक (DGP) और मुख्य सचिव से बातचीत की है। खबर है कि मतगणना केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था को और भी कड़ा करने का निर्देश जारी किया गया है। अतिरिक्त पुलिस फोर्स के साथ-साथ केंद्रों पर भीड़ को एकत्रित न होने का निर्देश भी जारी किया गया है। IB ने कानपुर के साथ-साथ West UP के मुरादाबाद, संभल, सहारानपुर, मेरठ और अवध क्षेत्र के अयोध्या, लखीमपुर खीरी, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, गोरखपुर समेत करीब 20 से अधिक जिलों में विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।Kanpur में Intelligence Bureau (IB) के एक बड़े अफसर के संपर्क में जिलाधिकारी और पुलिस के शीर्ष अफसर बने हुए हैं। हर छोटी-बड़ी जानकारियों को बराबर साझा किया जा रहा है। 

ADG (Law/Order) प्रशांत कुमार ने लखनऊ में मीिडिया से बातचीत के दौरान बताया कि चुनाव आयोग की तरफ से जारी गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। हिंसा के इनपुट मिलने के बाद सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया गया है। 70 हजार सिविल पुलिस के जवानों के साथ करीब 250 कंपनी अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। मतगणना केंद्रों पर CCTV से निगरानी की जाएगी। साथ ही फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी। Uttar Pradesg के सभी जिलों में धारा 144 को लागू कर दिया गया है। 

Kanpur Dehat के SP ने मंगलवार को मीडिया के साथ बातचीत में कहा कि मतदान केंद्र पर गड़बड़ी या फिर हिंसा फैलाने वालों के साथ सख्ती से पेश किया जाएगा। साथ ही ऐसे लोगों को तुरंत गोली मारने का आदेश दिया गया है। 

सपा सुप्रीमों Akhilesh Yadav

EVM मिलने के बाद मचा है "बवंडर"

बनारस, सोनभद्र, मुरादाबाद, समेत करीब 20 जिलों में EVM के लावारिस हालत में मिलने और तमाम जनपदों में पोस्टल बैलट, मुहर, सील आदि मिलने के बाद से "बवंडर"  मचा हुआ है। सपा सुप्रीमों ने इस मुद्दे पर एक प्रेस कांफ्रेंस कर मामले पर गहरी चिंता जताते हुए कहा कि वोटों की चोरी की जा रही है। उन्होंने अपने प्रत्याशियों और कार्यकर्ताओं को मतगणना केंद्रों पर डेरा डालने का फरमान भी जारी किया। इसका असर मंगलवार रात्रि से ही दिखने लगा है। साथ ही साथ सपा सुप्रीमों और पूर्व मुख्यमंत्री Akhilesh Yadav ने कहा कि संभव है कि यह लोकतंत्र का आखिरी चुनाव हो....सपा सुप्रीमों ने कहा कि यदि ऐसा होगा तो क्रांति होगी.....

Kanpur में मिली थी संदिग्ध की मौजूदगी

कानपुर में नौबस्ता स्थित गल्लामंडी में मतगणना केंद्र बनाया गया है। यहां बनाए गए स्ट्रांगरूम में EVM रक्खी गई हैं। मंगलवार शाम को यहां पर भी एक संदिग्ध व्यक्ति के मौजूदगी की सूचना मिली थी। पुलिस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ शुरु की। हालांकि संदिग्ध के पास से ऐसा कुछ खास नहीं मिला, जिससे यह प्रतीत हो कि वह गड़बड़ी करने पहुंचा था। खबर मिलने पर सीसामऊ से सपा प्रत्याशी हाजी इरफान सोलंकी समेत कई नेता और कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे थे।

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: