• शुक्रवार सुबह से जारी थी KBA वार्षिक चुनाव में वोटिंग
  • सुबह से ही फर्जी मतदान को लेकर वकील कर रहे थे हंगामा
  • दोपहर में मतदान प्रक्रिया को एल्डर कमेटी ने रोका
  • शाम को चुनाव रद्द करने की घोषणा के बाद फायरिंग और तोड़फोड़
  • गौतम दत्त नाम के अधिवक्ता के पेट में लगी गोली, मौत

वकील की मौत के बाद कचहरी परिसर और आसपास देर रात्रि तक पुलिस की गश्त जारी रही।

Yogesh Tripathi

Kanpur Bar Association (KBA) Election (2021) में आखिर जिसकी आशंका व्यक्त की जा रही थी वही हो गया। Fake Voting को लेकर वकीलों के हंगामा और तोड़फोड़ करने पर शाम को एल्डर्स कमेटी ने चुनाव रद्द कर दिया। आक्रोशित वकीलों ने कचहरी परिसर में तोड़फोड़ शुरु कर दी। शताब्दी गेट के पास पुलिस की मौजूदगी में गोलियां दागी गईं। हवाई फायरिंग के दौरान एक वकील के पेट में गोली लग गई। घायल अधिवक्ता को LLR (Hospital) में भर्ती कराया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। अधिवक्ता के मौत की खबर सुनते ही वकीलों की भीड़ हैलट अस्पताल में जमा हो गईं। हालात तनावपूर्ण देख Police Officer’s ने आसपास के करीब दर्जन भर थानों की फोर्स को मौके पर बुला लिया ताकि किसी भी स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। 

अधिवक्ता गौतम दत्त (File Photo)

फ्राइडे की सुबह Kanpur Bar Association में वोटिंग की प्रक्रिया एल्डर्स कमेटी की मौजूदगी में Start हुई। वोटिंग शुरु होते ही Fake Voting को लेकर वकीलों के गुट आपस में टकराने लगे। दोपहर होते-होते रार बढ़ी तो एल्डर कमेटी ने मतदान प्रक्रिया को रुकवा दिया। करीब 20 मिनट बाद वोटिंग फिर से स्टार्ट की गई। इस दौरान वकील लगातार नारेबाजी कर हंगामा करते रहे। शाम होते-होते एल्डर कमेटी ने मतदान प्रक्रिया को रोक दिया। खबर वकीलों को मिली तो सभी Kanpur Bar Association (Office) के पास जमा होकर नारेबाजी करने लगे। इस बीच कुछ वकीलों ने कचहरी परिसर में तोड़फोड़ शुरु कर दी। शाम करीब पौने छह बजे एल्डर कमेटी ने Kanpur Bar Association के Election को रद्द कर दिया। इसके बाद वकीलों का हुजूम कचहरी परिसर से बाहर निकलकर सड़क पर आ गया।

शताब्दी गेट पर हवाई फायरिंग से बिगड़ा माहौल

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक शताब्दी गेट के पास वकीलों की भीड़ जमा हुई। कुछ देर तक नारेबाजी होती रही उसके बाद हवाई फायरिंग शुरु हो गई। बताया जा रहा है कि एक गोली गौतम दत्त नाम के वकील के पेट में लग गई। लहूलुहान हालत में गौतम को LLR (Hospital) ले जाया गया, जहां उपचार के दौरान गौतम दत्त की मौत हो गई। अधिवक्ता के मौत की खबर मिलते ही प्रशासन अलर्ट हो गया। अधिकारियों ने कचहरी परिसर की सुरक्षा कड़ी कर दी। करीब दर्जन भर थानेदारों को तत्काल मौके पर बुलवा लिया गया। हैलट में भी भारी पुलिस बल की मौजूदगी पूरी रात बनी रही। कई अधिवक्ता देर रात तक पोस्टमार्टम कराने के लिए हंगामा करते रहे।

एल्डर्स कमेटी ने माइक पर लगाई जान बचाने की गुहार

एल्डर कमेटी ने जब चुनाव रद्द करने का फैसला सुनाया तो वकीलों के एक गुट ने जमकर उपद्रव किया। एल्डर कमेटी के सदस्यों के साथ वकीलों ने जमकर अभद्रता की। लाइब्रेरी में भी वकीलों ने तोड़फोड़ कर कुर्सियां फेंक दीं। हालात इतने बेकाबू हो गए कि एल्डर कमेटी के लोग माइक पर जान बचाने के लिए पुलिस से गुहार करते रहे। जैसे-तैसे एल्डर्स कमेटी के लोग अपनी जान बचाकर कचहरी परिसर से बाहर निकले।

बाहरी अराजकतत्वों के प्रवेश पर आक्रोशित हैं वकील

Kanpur Bar Association (KBA) के वार्षिक चुनाव में खूनी हिंसा के बाद वकील खासे आक्रोशित हैं। वकीलों का कहना है कि संगठन के चुनाव में बाहरी अराजकतत्वों का आखिर क्या काम...??? सैकड़ों की संख्या में बाहरी अराजकतत्व कई प्रत्याशियों के समर्थन में देखे जा रहे थे। वकीलों का तर्क है कि चुनाव की प्रक्रिया में अधिकांशत: वही वकील हिस्सा ले रहे हैं प्रैक्टिस नहीं करते हैं या फिर उनके अन्य कारोबार हैं। जबकि प्रैक्टिस करने वाले वकीलों के पास चुनाव लड़ने के लिए न तो धन है, न ही बाहुबल और न ही समय। इस पीड़ा को कई वकीलों ने सोशल मीडिया पर भी व्यक्त किया है।

फिर Fail हो गई लोकल इंटेलीजेंस

लोकल इंटेलीजेंस यूनिट (LIU) एक बार फिर से फेल साबित हुई। KBA के वार्षिक चुनाव में तनावपूर्ण हालात कई दिनों से बने थे। खुद इसकी आशंका तमाम अधिवक्ता भी जता रहे थे कि चुनाव में सबकुछ इस बार ठीक-ठाक नहीं रहेगा और वही हो गया। लेकिन इन सब के बीच खुफिया इकाई एक बार फिर से फेल साबित हुई। वह भी तब जब कुछ महीना पहले ही कचहरी परिसर में कई राउंड गोलियां चलीं थी। उसके बाद भी न तो खुफिया अलर्ट रही और न ही कोतवाली पुलिस। पुलिस की मौजूदगी में शताब्दी गेट पर अराजकतत्व हवाई फायरिंग करते रहे।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: