• केंद्रीय गृहराज्यमंत्री और डिप्टी सीएम का विरोध कर रहे थे सैकड़ों किसान
  • एक बड़े काफिले की गाड़ियों ने किसानों को रौंदा, 4 के मरने की खबर
  • काफिले की गाड़ियों से टकराकर कई किसान गंभीर रूप से घायल हुए
  • गृहराज्यमंत्री के बेटे की गाड़ी समेत कई वाहनों को किसानों ने फूंका
  • राकेश टिकैत लखीमपुर के लिए दलबल के साथ रवाना हुए
  • लखीमपुर में कई थानों की फोर्स के साथ अतिरिक्त पुलिस बल तैनात

लखीमपुर में फ्लीट की गाड़ी से टक्कर के बाद दो साथियों की मौत से आक्रोशित किसानों ने कई गाड़ियां फूंक दी।

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के लखीमपुर जनपद में किसानों की ज्वालामुखी” Sunday की दोपहर सड़क पर फूट गई। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री और प्रदेश के डिप्टी सीएम का विरोध कर रहे किसानों पर वाहनों के काफिले में चल रही गाड़ियों ने रौंद दिया। खबर है कि 4 किसानों की मौत हो गई। गाड़ियों की टक्कर से कई किसान गंभीर रूप से घायल हो गए। साथियों की मौत से किसान आक्रोशित हो गए। देखते ही देकते किसानों ने तोड़फोड़ कर आगजनी शुरु कर दी। मंत्री के बेटे की गाड़ी समेत कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया। हालात बेकाबू होते देख पुलिस बल भी बैकफुट पर हो गया। किसानों के हमले में कई पत्रकार भी घायल हैं। सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है। पूरे घटनाक्रम की जानकारी Uttar Pradesh की राजधानी Lucknow के पंचम तल में बैठे IAS Officer’s ले रहे हैं। जनपद के सभी बड़े अफसर भारी पुलिस बल और अतिरिक्त फोर्स के साथ मौका-ए-वारदात पर मौजूद हैं। किसानों के मौत की खबर मिलते ही किसान नेता राकेश टिकैत के भी लखीमपुर के लिए रवाना होने की खबरें आ रही हैं।इस बड़़ी घटना के बाद Congress के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने Twitter पर Tweet कर केंद्र व राज्य सरकार पर सीधा निशाना साधते हुए उन्हें आड़े हाथों लिया है।

आगजनी के बाद सड़के के दोनों छोर पर धू-धूकर जलते रहे वाहन।

UP Police के DGP मुकुल गोयल ने हिंसा में दो किसानों के मौत की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि ADG (Law & Order) को मौके पर भेजा गया है। जिले के अफसर मौके पर मौजूद हैं। अफसरों को त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश जारी किया गया है।

लखीमपुर जनपद में फ्लीट की गाड़ी से टक्कर के बाद मृत किसान ।

 

भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के नेता चौधरी राकेश टिकैत ने गंभीर आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदर्शन कर रहे किसानों पर सुनियोजित ढंग से गाड़ियां चढ़ाकर उनकी हत्या की गई है। राकेश टिकैत का कहना है कि 4 किसानों की मौत हुई है, जबकि 8 किसान घायल हैं।।पुलिस बल और मंत्री के समर्थकों ने किसानों पर फायरिंग की। वह सैकड़ों समर्थकों के साथ लखीमपुर के लिए जा रहे हैं। राकेश टिकैत के इस ऐलान के बाद लखीमपुर में सुरक्षा के मद्देनजर चौकसी और भी कड़ी कर दी गई है।   

Media Reports के मुताबिक करीब 7 दिन पहले सम्पूर्णनगर दौरे पर आए केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र टेनी को किसानों ने काले झंडे दिखाए थे। जवाब में गृह राज्यमंत्री ने बेडलक अंगूठा दिखाते हुए किसानों के खिलाफ बयानबाजी करते हुए कहा कि विधायक और सांसद से पहले मैं कुछ और रहा थाठ। इससे  आक्रोशित किसानों ने विरोध शुरु कर दिया था। Sunday को डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के तिकुनियां आने का जब कार्यक्रम जारी हुआ तो किसान लामबंद हो गए। सुबह से ही हजारों की संख्या में किसान काले झंडे लेकर तिकुनियां पहुचने लगे।

दोपहर तक देखते ही देखते हजारों की संख्या में किसान सड़को पर आ गए। दोपहर बाद तक सबकुछ सामान्य चल रहा था। डिप्टी सीएम का काफिला जब लखीमपुर से तिकुनिया के लिए चला तो एकत्र किसान रास्तों को जाम कर नारेबाजी करने लगे। किसानों का आरोप है कि केंद्रीय गृह राज्यमंत्री का लड़के आशीष मिश्रा उर्फ मोनू काफिले के साथ वहां से निकले। किसानों का आरोप है कि रास्ता न देने पर उनके काफिले में चल रही एक गाड़ी से किसानों को टक्कर मारते हुए रौंदा दिया गया। खबर है कि हादसे में दो किसानों की मौत हो गई। जबकि कई किसान घायल हो गए।

 

गुस्साए किसानों ने चालक को दबोच लिया और उसे पीट-पीटकर अधमरा कर दिया। आक्रोशित किसानों ने गृहराज्यमंत्री के बेटे की गाड़ी भी आग के हवाले कर दी। किसानों के उग्र तेवर देख काफिले में चल रहे लोग किसी तरह से जान बचाकर भागे। किसानों के आगे पुलिस बल असहाय की मुद्रा में रहा। कई पुलिस वाले जान बचाने के लिए वहां से भाग निकले। किसानों ने एक घंटे तक घूम-घूम कर उपद्रव किया। खबर है कि इस बीच कई दर्जन राउंड फायरिंग भी हुई। यह फायरिंग किसानों की तरफ से की गई या फिर पुलिस की तरफ से ? यह पता नहीं चल सका है। Viral हो रहे आगजनी के एक Video में फायरिंग साफ-साफ सुनाई दे रही है। घायलों को सिंघासन सीएचसी भेजा गया है। एरिया में भारी तनाव के हालात बने हुए हैं। 


सूचना मिलने पर डीएम डॉक्टर अरविंद कुमार चौरसिया व एसपी विजय ढुल भी मौके पर पहुच गए। साथ ही लखनऊ से कमिश्नर और आईजी भी मौके पर पहुच रहे हैं। किसान नेता राकेश टिकैट के भी मौके पर पहुचने की जानकारी मिल रही है।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: