-अयोध्या के रौनाही में नकली और मिलावटी शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

-एक्सट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल (ENA) से तैयारी की जा रही थी नकली शराब

-गिरोह के सरगना समेत जहरीली शराब के 5 सौदागारो को STF ने किया Arrest

-गिरोह के सरगना और उसकी बीवी के नाम पर हैं कई शराब के ठेके

-फैजाबाद और बस्ती मंडल के कई जनपदों में होनी थी नकली शराब की सप्लाई

-होली के मद्देनजर ADG अमिताभ यश के आदेश पर STF चला रही विषेश ऑपरेशन

 


Yogesh Tripathi

होली त्योहार और पंचायत चुनाव के मद्देनजर बड़े पैमाने पर जहरीली (नकली शराब) बनाने का गोरखधंधा Uttar Pradesh के पूर्वांचल में जोरों पर चल रहा है। स्पेशल टॉस्क फोर्स (STF) के प्रभारी GhanShyam Yadav और अयोध्या के रौनाही थाना पुलिस के संयुक्त ऑपरेशन में Team ने जहरीली शराब के “Power House” को ध्वस्त कर दिया। STF ने गिरोह के सरगना समेत पांच लोगों को Arrest कर बड़े पैमाने पर जहरीली शराब बनाने के उपकरण, तमाम तरह के केमिकल, खाली और भरी बोतलें, होलोग्राम, रैपर, दो कार, तैयार की गई नकली शराब आदि बरामद किया है। बरामद नकली शराब की कीमत 50 लाख रुपए से अधिक की बताई जा रही है। www.redeyestimes.com (News Portal) से बातचीत में STF प्रभारी घनश्याम यादव ने बताया कि एक्स्ट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल (ENA)" से गिरोह कई ब्रांडों की नकली शराब तैयार करके फैजाबाद और बस्ती मंडल के जनपदों में सप्लाई कर रहा था। 

होली त्योहार और पंचायत चुनाव के मद्देनजर ADG (STF) अमिताभ यश और प्रभारी SSP अनिल सिंह के निर्देश पर Uttar Pradesh में जहरीली और मिलाटवटी शराब बनाने वाले माफियाओं के खिलाफ STF की टीमें विशेष अभियान चला रही है। सर्विलांस सेल और मुखबिर तंत्र से प्राप्त सूचना के आधार पर ASP (STF) Lucknow राजेश कुमार सिंह ने STF Team के प्रभारी घनश्याम यादव और सब इंस्पेक्टर करुणेश पांडेय की अगुवाई में टीम को छापे की कार्रवाई के लिए अयोध्या रवाना किया। STF ने रौनाही थाने की फोर्स के साथ सलारपुर क्षेत्र में नकली शराब बनाने की फैक्ट्री की अवैध फैक्ट्री पर छापा मारा तो वहां हड़कंप मच गया। छापे की कार्रवाई के दौरान आबकारी विभाग और एसओजी की टीम भी मौजूद रही। 


15 से 20 फिट ऊंची दीवार को फांदकर पहुंची STF

STF Team जब शराब की अवैध फैक्ट्री पर पहुंची तो दोनों ही गेट पर ताला लगा मिला। फैक्ट्री की बाउंड्री वॉल की ऊंचाई करीब 15 से 20 फिट ऊंची देख कुछ देर के लिए फोर्स छापे की कार्रवाई कैसे की जाए, इसको लेकर सोच में पड़ गई। लेकिन STF के जाबांज जवानों ने ट्रेनिंग के हुनर को दिखाते हुए इस मिशन को भी पूरा कर लिया। STF की टीम दीवार फांदकर जब अंदर पहुंची तो वहां पर हड़कंप मच गया। अवैध नकली शराब की फैक्ट्री में STF को देख लोग भागने लगे। घेराबंदी कर STF ने पांच लोगों को Arrest कर लिया।

पुष्कर जायसवाल है गिरोह का सरगना

STF प्रभारी Ghanshyam Yadav के मुताबिक नकली शराब के “Power House” का सरगना पुष्कर जायसवाल है। पुष्कर शहर कोतवाली के बेनीगंज का निवासी है। पूछताछ में पुष्कर ने STF को बताया कि होली त्योहार और पंचायत चुनाव के मद्देनजर शराब की डिमांड काफी बढ़ी है। वह लंबे समय से नकली शराब बनाने का काम कर रहा था। तैयार की गई नकली शराब की पैकिंग के बाद गत्ते में भरकर वह फैजाबाद और बस्ती मंडल के कई जनपदों में सप्लाई करवाता है। 

हरियाणा, दिल्ली और कानपुर से से पहुंचती है सामग्री

STF के मुताबिक नकली सामान की सामग्री हरियाणा और दिल्ली प्रांत के साथ-साथ Uttar Pradesh के Kanpur से डिमांड होने पर पहुंचती है। एक्स्ट्रा न्यूकिलयर अल्कोलहल (ENA), पानी, कैरेमल, कलर, स्वीटनिंग और अन्य केमिकल के जरिए नकली शराब तैयारी की जाती है। इसके बाद बोतलों में भरकर उन पर सील, होलोग्राम और स्टीकर लगाकर गत्तों में भरा जाता है। डिमांड के हिसाब से इन नकली शराब की बोतलों पर रैपर चिपकाए जाते हैं। क्षेत्र के हिसाब से QR Code भी लगा दिया जाता है। ENA जैसा घातम किस्म के केमिकल को गिरोह के लोग सिर्फ अंदाजा और अनुमान से मिश्रण करते है। इससे नकली शराब पीने वाले व्यक्ति के मृत्यु होने की संभावना रहती है।

STF ने मौके से वाह औरेंज और पावर हाउस ब्रांड के हजारों रैपर, ढक्कन, खाली और भरी बोतलों के साथ तमाम उपकरण भी मौके से जब्त किया है। गिरोह के लोग बस्ती और फैजाबाद मंडल के किन-किन जगहों पर सप्लाई कर रहे थे। उसकी छानबीन की जा रही है। जल्द ही STF ऐसे लोगों कार्रवाई कर शिकंजा कस सकती है।

नकली शराब फैक्ट्री से STF की बरामदगी 

1- 255 पेटी अवैध देसी शराब (11,475 बोतल 200ml)

2- 44 ड्रम, एक्स्ट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल (ENA) 9680 लीटर

3- 22 अदद खाली एक्स्ट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल के ड्रम प्रत्येक ड्रम (220 लीटर)

4- करीब एक लाख विभिन्न ब्रांड के ढक्कन।

5- 50,000 लगभग छोटी बोतलें

6- एक आदत अल्कोहल मीटर (सांद्रता मापक)

7- 07 बोतल FAB (ऑरेंज स्वीट, कैलिमल)

8- भारी मात्रा में QR Code के बंडल

9- 65000 रैपर (पावर हाउस ब्रांड, 200 ML)

10- 25000 रैपर (वाह ऑरेंज ब्रांड 200 ML)

11- 50,000 खाली गत्ता बॉक्स, जिसपर सेल फॉर यूपी लिखा है

12- 500 लीटर की तीन टंकी तैयार देसी शराब

13 दो सेट हेवी ड्यूटी आर00 प्लांट, एक्वा शाइन

14- एक अदद जनरेटर होंडा

15- 5500 रुपए की नकदी

16- दो आदत मारुति वैन ईको जिसमें रखकर माल जनपद अयोध्या में व बाहर के जनपदों में सप्लाई किया जाता था।

 

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: