Lok Sabha Election 2019 : BJP की केंद्रीय चुनाव कमेटी (CEC) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में मंगलवार देर रात तक लोकसभा प्रत्याशियों का नाम Final करने के लिए “महामंथन” किया। चर्चा है कि बीजेपी अपने “मार्गदर्शक मंडल” के लालकृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी को चुनाव नहीं लड़ाएगी। मुरली मनोहर जोशी Kanpur से और आडवाणी गुजरात से सांसद हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UP में बीजेपी करीब दो दर्जन सांसदों का टिकट करीब-करीब काट चुकी है, सिर्फ घोषणा का ऐलान होना बाकी है। इसमें जूता कांड को लेकर चर्चा में आए खलीलाबाद के सांसद शरद त्रिपाठी का नाम भी बताया जा रहा है।


YOGESH TRIPATHI


[caption id="attachment_19102" align="alignnone" width="720"] मंगलवार देर रात तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी प्रेसीडेंट अमित शाह की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की मीटिंग हुई।[/caption]

BJP प्रेसीडेंट रह चुके हैं मुरली मनोहर जोशी


बीजेपी के “मार्गदर्शक मंडल” में शामिल मुरली मनोहर जोशी वर्तमान में कानपुर से सांसद हैं। वे इलाहाबाद और वाराणसी से भी सांसद रह चुके हैं। बीजेपी की तीन धरोहरों में एक मुरली मनोहर जोशी बीजेपी के नेशनल प्रेसीडेंट रह चुके हैं। वे अटल बिहारी बाजपेयी की सरकार में कैबिनेट मिनिस्टर भी रहे हैं। खबर है कि CEC की मीटिंग में आडवाणी को भी चुनाव न लड़ाने का फैसला करीब-करीब लिया जा चुका है।

कौन होगा Kanpur से लोकसभा प्रत्याशी ?


यूं तो कानपुर से करीब आधा दर्जन नेताओं ने लोकसभा की प्रत्याशिता को लेकर दावेदारी कर रखी है लेकिन पलड़ा सतीश महाना का काफी भारी नजर आ रहा है। केंद्र के दो ताकतवर मंत्री से लेकर यूपी के मुख्यमंत्री तक उनकी पैरवी कर रहे हैं। वहीं, सलिल विश्नोई भी बीजेपी के संगठन मंत्री समेत RSS  पदाधिकारियों के जरिए प्रत्याशिता की लड़ाई में बने हुए हैं। बाकी नामों पर हाईकमान गंभीर नहीं है। खबर ये भी है कि यदि सबकुछ ठीक नहीं रहा तो बीजेपी किसी VIP को अंत में Kanpur से उतार सकती है।


वाराणसी से मोदी, अमेठी से स्मृति ईरानी लड़ेंगी चुनाव


CEC की बैठक के बाद जो खबरें बाहर आ रही हैं उसके मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में कांग्रेस प्रेसीडेंट राहुल गांधी के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी।

 इन दिग्गजों का टिकट कटने की है चर्चा


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी विधायक पर जूता चलाने वाले संतकबीर नगर (खलीलाबाद) के सांसद शरद त्रिपाठी, पड़ोसी जनपद बस्ती के सांसद हरीश दिवेदी, घोषी के सांसद हरिनारायण सिंह राजभर का टिकट कट चुका है। चर्चा उन्नाव के सांसद साक्षी जी महाराज, अकबरपुर सांसद देवेंद्र सिंह भोले, समेत मिश्रिख, हरदोई, समेत करीब 23 सांसदों के टिकट का पत्ता साफ होने की है। इसमें इलाहाबाद के सांसद श्यामाचरण गुप्ता सपा ज्वाइन कर चुके हैं जबकि बहराइच की सांसद सावित्री बाई फुले कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं।

छत्तीसगढ़ के 10 सांसदों के टिकट कटे


CEC की मीटिंग के बाद बीजेपी के महासचिव और प्रदेश प्रभारी अनिल जैन ने मीडिया को बताया कि लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ के सभी 10 मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को टिकट दिया जाएगा। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ के विधान सभा चुनाव में बीजेपी को करारी हार का सामना करना पड़ा था और यहां पर कांग्रेस ने प्रचंड बहुमत के साथ सरकार बनाई है।

देर शाम आ सकती है प्रत्याशियों की पहली लिस्ट


बीजेपी के लोकसभा प्रत्याशियों की पहली लिस्ट संडे को आनी थी लेकिन गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर परिर्कर के निधन की वजह से विलंब हो गया। इसके बाद मंगलवार को भी देर रात तक लिस्ट के जारी होने की चर्चा थी लेकिन हाईकमान ने उसे टाल दिया। माना जा रहा है कि देर रात तक बीजेपी पहली सूची जारी कर सकती है। लेकिन www.redeyestimes.com सूत्रों की मानें तो आज भी बीजेपी लिस्ट नहीं जारी करेगी। संभव है कि होली त्योहार के बाद बीजेपी प्रत्याशियों की सूची जारी करे।

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: