• तेज रफ्तार डंपर ने सवारियों से भरी ऑटो में मारी जोरदार टक्कर
  • टक्कर मारने के बाद ऑटो पर चढ़ा डंपर, सवारियां दबी
  • Accident के बाद कानपुर-कबरई राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगा जाम
  • कई थानों की फोर्स के साथ पहुंचे पुलिस के अफसर
  • गैस कटर और JCB की मदद से ऑटो में फंसे घायलों को बाहर निकाला गया
  • सवा घंटे तक राष्ट्रीय राजमार्ग पर लगा रहा भीषण जाम 
  • Naubasta स्थित SBI Bank के सामने हुआ हादसा 
कानपुर-कबरई राष्ट्रीय राजमार्ग पर Accident के बाद ऑटो में फंसे घायल युवक को निकालने की जद्दोजहद

Yogesh Tripathi
 

Kanpur के नौबस्ता थाना एरिया स्थित कानपुर-कबरई राष्ट्रीय राजमार्ग पर गुरुवार सुबह तेज रफ्तार डंपर ने सवारियों से भरी ऑटो में जोरदार टक्कर मार दी। ऑटो में टक्कर मारने के बाद डंपर के चालक ने स्टेयरिंग से नियंत्रण खो दिया और डंपर ऑटो के ऊपर चढ़ गया। पांच सवारियां ऑटो में दब गई। Accident के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग पर लोगों की भीड़ जमा हो गई। Public की सूचना पर नौबस्ता थाना की फोर्स और ट्रैफिक पुलिस मौक पर पहुंची। प्रशासन ने गैस कटर व ग्राइंडर से आटो कटवाया। JCB से डंपर हटवाने के बाद पुलिस ने ऑटो में फंसे घायल लोगों को किसी तरह बाहर निकलवाने के बाद उन्हें उपचार के लिए LLR Hospital में भर्ती कराया। चिकित्सकों के मुताबिक दो घायलों की हालत काफी नाजुक है। Accident के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ करीब सवा घंटे तक भीषण जाम लगा रहा। बवाल की आशंका के मद्देनजर DCP South प्रमोद कुमार भी आसपास के थानों की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचें। 


हादसा गुरुवार की सुबह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) बैंक से 20 मीटर की दूरी पर हुआ। पुलिस के मुताबिक तौधकपुर निवासी राहुल की आटो है। राहुल की ऑटो को क्षेत्र का रहने वाला मन्नू किराए पर ड्राइव करता है।  गुरुवार सुबह मन्नू, अपने साथी नंदी, महाजन और दो अन्य सवारी को लेकर गल्लामंडी से नौबस्ता बाईपास जा रहा था। नौबस्ता-हमीरपुर रोड पर स्थित आनंद बिहार की तरफ जाने वाले कट के पास मन्नू दोनों साथियों को उतारने के लिए ऑटो को हाईवे से दूसी तरफ मोड़ रहा था। इस बीच पीछे से आ रहे तेज रफ्तार डंपर ने ऑटो में टक्कर मार दी। टक्कर मारने के बाद डंपर ऑटो पर चढ़ गया। हादसे के बाद मौके पर भारी भीड़ जमा हो गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर नौबस्ता पुलिस पहुंची। थोड़ी देर में ट्रैफिक पुलिस भी पहुंच गई। गैस कटर, ग्राइंडर और JCB की मदद से ऑटो को काटने के बाद उसमें फंसे घायल लोगों को किसी तरह बाहर निकाला गया। घायलों को पुलिस ने तत्काल LLR Hospital में भर्ती कराया। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग पर दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतार लग गई। काफी मशक्कत के बाद पुलिस जाम को खुलवा सकी। 

 

Accident को लेकर क्षेत्रीय लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है। स्थानीय लोगों का कहना है कि Metro निर्माण की वजह से कानपुर-कबरई राष्ट्रीय राजमार्ग पर नौबस्ता बाईपास से लेकर मछरिया तिराहे तक सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ को खोद दिया गया है। Metro इस फुटपाथ पर अस्थाई सड़क का निर्माण कर रहा है। फुटपाथ को खोदने के बाद अब तक सड़क निर्माण का कार्य पूरा नहीं किया गया। बारिश की वजह से काफी पानी भी भर चुका है। लोगों का पैदल निकलना भी दुश्वार हो चुका है। सड़क से चूंकि हजारों की संख्या में भारी वाहनों की आमदरफ्त 24 घंटे रहती है। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस और जिला प्रशासन ने अभी तक भारी वाहनों खासतौर पर मौरंग-गिट्टी लादकर फर्राटा भरने वाले डंपरों की नो इंट्री नहीं की है। सुबह से लेकर पूरी रात तक भारी वाहन संकरी हो चुकी रोड पर फर्राटा भरते रहते हैं। जिसकी वजह से हमेशा दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। 
 
इतना ही नहीं बसंत बिहार में लगने वाली सब्जी मंडी को भी स्थानीय पुलिस अभी तक वहां से नहीं हटवा सकी है। फुटपाथ खोदने के बाद उस पर सब्जी के ठेले दर्जनों की संख्या में लगते हैं। शाम को यहां की स्थित और भी भयावह हो जाती है। क्षेत्रीय लोगों का कहना है कि यदि समय रहते जिला प्रशासन ने भारी वाहनों की नो इंट्री दिन में नहीं की और सब्जी मंडी को अन्यत्र शिफ्ट नहीं कराया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। 
 
खास बात ये है कि जिस जगह पर Accident हुआ है वहीं सड़क के किनारे एक बड़े प्लाट पर मौरंग को डंप किया जाता है। जिसकी वजह से यहां दिन हो या फिर रात मौरंग लदे डंपर को चालक बेतरतीब ढंग से अंदर ले जाते हैं और Back भी करते हैं। जिसकी वजह से हमेशा दुर्घटना का खतरा बना रहता है। जिस जगह पर मौरंग डंप की जाती है वो स्थान बैंक ऑफ इंडिया और स्टेट बैंक के बीच में पड़ता है। इन दोनों ही बैंकों में सैकड़ों ग्राहकों की आमदरफ्त रहती है। इन सबके बाद भी पुलिस प्रशासन की तरफ से ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए कोई ठोस कदम अब तक नहीं उठाए गए हैं। 
 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: