• साढ़ थाना एरिया के कोरथा गांव के पास देर रात हादसा
  • मरने वालों में 12 महिलाएं, नौ बच्चे और पांच किशोर शामिल
  • CM योगी आदित्यनाथ ने हादसे पर जताया दुःख, मुआवजे का ऐलान
  • PM और राष्ट्रपति ने भी शोक संवेदना व्यक्त की

घाटमपुर के साढ़ में दुर्घटनास्थल पर पानी से भरे गड्ढे से निकाले गए महिलाओं और बच्चों के शव

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के Kanpur में शनिवार रात्रि को बड़ा हादसा हो गया। घाटमपुर क्षेत्र के साढ़ थाना एरिया स्थित कोरथा गांव के पास तेज रफ्तार ट्रैक्टर-ट्राली अनियंत्रित होकर तालाब में जा गिरी। Accident में 26 लोगों की दर्दनांक मौत हो गई। करीब दर्जन भर से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मरने वालों में नौ बच्चे, 12 महिलाएं और पांच किशोर शामिल हैं। बड़े हादसे की खबर मिलते ही सभी बड़े अधिकारी मौके पर पहुंच गए। देर रात्रि तक राहत और बचाव का कार्य जारी रहा।


 

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने Kanpur में हुए हादसे पर दुःख जताया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हादसे में मरे लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की है। सुबह होते-होते अफसरों ने साढ़ थानेदार को सस्पेंड कर दिया।

गोद में अपनों के शव को लेकर रोते-बिलखते परिजन

मुंडन संस्कार में शामिल होकर लौट रहे थे श्रद्धालु

जानकारी के मुताबिक साढ़ थाना एरिया के कोरथा गांव निवासी राजू निषाद के बेटे का मुंडन संस्कार था। शनिवार सुबह 11 बजे राजू ट्रैक्टर-ट्रॉली से निषाद समुदाय के 50 लोगों को लेकर उन्नाव के बक्सर स्थित चंद्रिका देवी मंदिर गया था। इनमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी थे। मुंडन के बाद दोपहर तीन बजे सभी लोग वाहपस गांव के लिए निकले। 

 

संडे की सुबह पीड़ित परिवारीजनों और ग्रामीणों से बातचीत करते जिलाधिकारी कानपुर

देशी शराब ठेके पर शराब पी    

Accident में घायल एक महिला ने बताया कि मंदिर से लौटने के दौरान ट्रैक्टर के चालक राजू निषाद समेत कई लोगों ने देसी शराब के ठेके पर खूब शराब पी। शराब पीने के बाद राजू ने ट्रैक्टर काफी तेज स्पीड में भगाना Start कर दिया। घायल महिला के मुताबिक कई बार महिलाओं ने उसे टोका भी लेकिन उसने अनसुना कर दिया। कोरथा गांव के पास स्थित हरदेव बाबा मंदिर के पास पहुंचे ही थे तभी राजू ने ट्रैक्टर की स्टेयरिंग से नियंत्रण खो दिया। देखते ही देखते लहराता ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे गहरे तालाब में जा गिरा। ग्रामीणों का कहना है कि बताया जा रहा है कि इसमें बारिश का पानी भरने की वजह से गड्ढा पूरी तरह से तालाब में तब्दील हो चुका है। 

हादसे के बाद का Video इस लिंक पर क्लिक कर देखें.......

 

https://youtu.be/62C_wZPxiJA

 

ट्रैक्टर-ट्राली के पलटने ही चीख-पुकार मच गई। शोर-शराबा सुनकर निकल रहे ग्रामीणों ने सूचना गांव में ग्रामीणों और पुलिस को दी। थोड़ी देर में सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण दुर्घटनास्थल पर पहुंच गए। खबर मिलते ही कमिश्नर, डीएम, एडीजी भानु भाष्कर, एसपी कानपुर आउटर, समेत कई अधिकारी मौके पर पहुंच गए। ग्रामीमों की मदद से पुलिस ने गड्ढे से शवों को बाहर निकालने का कार्य स्टार्ट किया। देर रात्रि तक अफसरों ने 26 लोगों के मरने की पुष्टि की।

सुबह 6 बजे तक करीब 18 शवों के पोस्टमार्ट किए जा चुके थे। उधर, सरसौल स्थित ड्योढ़ी घाट पर जिला प्रशासन ने शवों के अंतिम संस्कार की तैयारी भी सुबह ही शुरु कर दी। करीब दर्जन भर बच्चों और नाबालिग लोगों का अंतिम संस्कार करने के लिए गड्ढा भी जिला प्रशासन ने खोदवा दिया। कुछ और शवों के पोस्टमार्टम होने के बाद जिला प्रशासन के अफसरों की मौजूदगी में अंतिम संस्कार किया जाएगा।


 राष्ट्रपति दौप्रदी मुर्मू ने जताया दुःख

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने Kanpur के साढ़ थाना एरिया में हुए भीषण Accident पर दुःख जताते हुए Tweet किया है कि मन बेहद व्यथित है। दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोने परिवारों के प्रति मेरी गहन शोक संवेदनाएं हैं। मैं घायल लोगों के शीघ्र स्वस्थ होने की कमाना करती हूं


PM & CM ने भी जताया दुःख

कानपुर में हुए एक्सीडेंट में मरे लोगों के प्रति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुःख जताया है। मुख्यमंत्री ने हादसे में मरे लोगों को 2-2 लाख रुपए और घायलों को 50-50 हजार रुपए के आर्थिक मदद की घोषणा की है।  

पीड़ित परिवार को सांत्वना देने पहुंच सकते हैं CM

संडे की सुबह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पीड़ित परिवारों को सांत्वना देने के लिए कानपुर पहुंच सकते हैं। उनके कोरथा गांव भी जाने की संभावना जताई जा रही है। देर रात्रि पुलिस लाइन में हेलीकाप्टर को उतारने के लिए तैयारियां शुरु कर दी गईं। बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री घायलों का हालचाल जानने के लिए हैलट अस्पताल भी जा सकते हैं। 


साढ़ SHO सस्पेंड

Accident में 26 लोगों की दर्दनाक मौत के मामले में लापरवाही बरतने वाले साढ़ थाने के SHO अमित कुमार पांडेय और पीआरवी के चार सिपाहियों को अफसरों ने सुबह होते-होते सस्पेंड कर दिया। हादसे के बाद कई ग्रामीणों ने थानेदार और बीट के पुलिस कर्मियों पर लापरवाही बरतने का आरोप मीडिया के सामने लगाया था। छानबीन में पता चला कि थाने से दुर्घटनास्थल की दूरी महज दो किलोमीटर की है लेकिन SHO को दुर्घटनास्थल पर पहुंचने में सवा घंटे से भी अधिक का समय लग गया।  

 UPDATE NEWS

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: