• Congress Manifesto Commitee को यूथ कांग्रेस ने सौंपा ज्ञापन
  • छात्रसंघ चुनाव को बहाल करने की मांग भी IYC ने उठाई
  • समान कार्य का समान वेतन देने की मांग को प्रमुखता से उठाया

   Congress Manifesto Commitee को ज्ञापन सौंपते IYC (UP East) के पदाधिकारी

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के 14 जिलों की श्रमिक कालोनियों में निःशुल्क चिकित्सा सेवा को फिर से बहाल किया जाए। ताकि लाखों लोगों को इसका सीधा लाभ मिल सके। समान कार्य पर समान वेतन की स्कीम को लागू किया जाए। छात्रसंघ के चुनाव को सरकार बनने पर तत्काल बहाल किया जाए। जिससे राजनीति में अच्छे और संघर्षशील लोग आगे आ सके। इन तीन प्रमुख मांगों को लेकर यूथ कांग्रेस कमेटी (IYC) के पदाधाकिरोयों ने Congress Manifesto Commitee को एक ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन सौंपने वालों में IYC (UP East) के प्रेसीडेंट कनिष्क पांडेय, संगठन मंत्री अभिनव तिवारी, संयुक्त सचिव एडवोकेट ऋषभ दुबे और जिला महासचिव आकाश शुक्ला प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

छपेड़ा पुलिया स्थित कमलेश्वरम गेस्ट हाउस में Congress Manifesto Commitee के सलमान खुर्शीद और कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत्र प्रमुख रूप से मौजूद रहीं। कनिष्क पांडेय की अगुवाई में यूथ कांग्रेस के पदाधिकारियों ने कमेटी के दोनों दिग्गजों से मुलाकात कर आगामी चुनाव के मद्देनजर तीन प्रमुख समस्याओं से अवगत कराते हुए कहा कि वर्ष 1952 में देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने मिलों में काम करने वाले श्रमिकों और उनके परिजनों को छत की छांव मुहैया कराने के लिए श्रमिक कालोनियों का निर्माण Uttar Pradesh के 14 जिलों में कराया था। ये कालोनियां आज भी लाखों लोगों का सहारा बनी हुई हैं। कालोनी निर्माण के समय निःशुल्क चिकित्सा सुविधा दी गई थी। कालोनियों में रह रहे लोगों को लंबे समय से यह सुविधा नहीं मिल रही है। ऐसे में यदि कांग्रेस की सरकार बनती है तो निःशुल्क चिकित्सा सुविधा को फिर से बहाल किया जाए ताकि लाखों लोग इसका लाभ ले सकें।

यूथ कांग्रेस के पदाधिकारियों ने छात्रसंघ चुनाव का मुद्दा उठाते हुए कहा कि पूर्व की सरकारों ने छात्रसंघ चुनाव पर रोक लगा दी। जिसकी वजह से राजनीति में अब अच्छे लोगों की एंट्री होना मुश्किल सा हो गया है। वर्तमान परिदृश्य में सिर्फ कार्पोरेट कल्चर हावी है। जिसकी वजह से ऊर्जावान और जमीन से जुड़े छात्रसंघ नेताओं का लोप हो चुका है। यदि कांग्रेस सरकार बनने पर छात्रसंघ चुनाव की बहाली करती है तो निश्चित तौर पर ये भविष्य की राजनीति के लिए बेहतर होगा। तीसरे बिन्दु पर यूथ कांग्रेस ने कहा कि समान कार्य पर समान वेतन की प्रणाली को लागू किया जाए। जो लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं उनका वेतन काफी अधिक होता है, जबकि संविदा और ठेका प्रणाली पर कार्य कर रहे लोग उसी पद पर उनसे कहीं अधिक काम करते हैं लेकिन वेतन 10 प्रतिशत ही मिलता है।

Congress Manifesto Committee से मिलने के लिए शहर के तमान NGO के पदाधिकारी और संस्थाओं के लोग पहुंचे। सभी ने अपने-अपन मुद्दे बिन्दुवार कांग्रेस पदाधिकारियों के सामने रखे।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: