-12 May 2021 को बांगरमऊ कोतवाली एरिया में हुई थी वारदात

-SP ने थानेदार, चौकी इंचार्ज समेत तीन पुलिस कर्मियों को किया था सस्पेंड

-सर्विलांस सेल की मदद से पुलिस ने मर्डर मिस्ट्री से उठाया पर्दा

-हत्यारोपी ने 9 महीना पहले हुए सन्यासी के कत्ल का गुनाह भी किया स्वीकार

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के Unnao जनपद स्थित बांगरमऊ कोतवाली एरिया में पिपरमिंट व्यापारी के मर्डर मिस्ट्री से पुलिस ने पर्दाउठा दिया है। पुलिस का दावा है कि व्यापारी की हत्या हिन्दू युवा वाहिनी के नगर अध्यक्ष और उसके साथियों ने की थी। हिन्दू युवा वाहिनी के अध्यक्ष समेत तीन लोगों को Arrest कर लिया गया है। पुलिस ने व्यापारी से लूटे गए रुपयों में पांच हजार की नकदी, तमंचा आदि बरामद किया है।

बांगरमऊ कोतवाली निवासी पिपिरमिंट व्यापारी सतीश कुमार गुप्ता की 12 May 2021 की देर शाम गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कातिलों ने सतीश के सिर में पीछे से गोली मारी थी। परिजनों ने गले से चेन, अंगूठी और कैश बॉक्स से दो लाख रुपए की नकदी लूटने का आरोप लगाया था। परिजनों की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या और लूट की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरु की। Unnao (SP) आनंद कुलकर्णी ने घटना के बाद तत्कालीन थानेदार अनिल सिंह और चौकी प्रभारी प्रशांत दिवेदी समेत तीन पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया था।

सर्विलांस सेल की मदद से स्वॉट टीम ने दबोचा

प्रेस कांफ्रेंस में SP आनंद कुलकर्णी ने पत्रकारों को बताया कि व्यापारी सतीश के घर से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर दुबियाना मोहल्ले में हिन्दू युवा वाहिनी का नगर अध्यक्ष कीर्तिमान गुप्ता रहता है। सर्विलांस सेल ने जब तमाम मोबाइल नंबरों को फिल्टर किया तो कीर्तिमान गुप्ता, उसके दोस्तों न्यू कटरा निवासी विक्की और फतेहपुर चौरासी के परशुरामपुर गांव निवासी अक्षय उर्फ रोहित सिंह के मोबाइल लोकेशन घटनास्थल पर मिली। शक के आधार पर पुलिस ने तीनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की तो सभी टूट गए और अपना जुर्म स्वीकार कर लिया।

शराब के नशे में दिया वारदात को अंजाम

पूछताछ में कातिलों ने पुलिस को बताया कि घटना वाले दिन लूट के इरादे से तीनों व्यापारी की दुकान से थोड़ी दूरी पर सूनसान जगह पहुंचे और शराब पी। नशे की हालत में तीनों व्यापारी सतीश को टॉरगेट पर रखे रहे। शाम 5.30 बजे व्यापारी गाय का दूध निकालने के लिए दुकान के बेसमेंट में बने पशुबाड़े में पहुंचा। तीनों आरोपी उसकी दुकान के पास पहुंच गए। कीर्तिमान अंदर गया और सतीश से दाल का छिलका मांगा। सतीश बोरे से छिलका निकालने लगा। तभी कीर्तिमान ने उसके सिर में पीछे तमंचे से सटाकर गोली मार दी। इससे उसकी मौत हो गई। उसके गिरते ही दुकान की गोलक में रखे 12 हजार लूटकर आरोपी भाग निकले।

जिला प्रभारी ने संगठन से किया निष्कासन

SP आनंद कुलकर्णी ने बताया कि में वारदात के खुलासे में स्वॉट प्रभारी गौरव कुमार, उनकी टीम, बांगरमऊ कोतवाल मुकुल प्रकाश वर्मा की अहम भूमिका रही। उधर, शूट और लूट मामले में हिंदू युवा वाहिनी के नगर अध्यक्ष को गिरफ्तार किए जाने की खबर जैसे ही जिला प्रभारी मनीष सिंह चंदेल को लगी उन्होंने तत्काल प्रभाव से कीर्तिमान को संगठन से निष्कासित कर दिया।

9 महीना पहले किया था सन्यासी का Murder

पूछताछ में हिन्दू युवा वाहिनी के नगर अध्यक्ष कीर्तिमान गुप्ता ने कई अहम राज पुलिस के सामने उगले हैं। सबसे चौंकाने वाला खुलासा 9 महीना पहले हुए एक सन्यासी के मर्डर का है। कीर्तिमान ने पुलिस को बताया कि सल्लाखेड़ा गांव निवासी सोबरन (65) बांगरमऊ कस्बा के माढ़ापुर मार्ग पर झोपड़ी बनाकर सन्यासी जीवन व्यतीत कर रहे थे। 4/5 अगस्त 2020 की रात सोते वक्त सन्यासी सोबरन को गोली मार दी गई थी। इलाज के दौरान सोबरन की कानपुर में मौत हो गई थी। सोबरन भतीजे दिनेश की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज की थी।

बांगरमऊ के तत्कालीन थानेदार भावनाथ चौधरी ने सोबरन की हत्या में किराना व्यापारी रामू गुप्ता को बिना किसी साक्ष्य के Arrest कर जेल भेज दिया। रामू को इसी वर्ष मार्च के महीने में हाईकोर्ट से जमानत मिली है। पुलिस का दावा है कि पूछताछ में कीर्तिमान ने सन्यासी सोबरन की हत्या करने का जुर्म स्वीकार किया है।

SP आनंद कुलकर्णी का कहना है कि पिपरमिंट व्यापारी की हत्या में शामिल कीर्तिमान ने सन्यासी सोबरन की हत्या करने की बात स्वीकार की है। हत्या के पीछे की वजह को जानने और तमाम साक्ष्यों का संकलन करने के लिए Police जल्द ही कीर्तिमान गुप्ता को रिमांड पर लेकर पूछताछ करेगी। साथ ही विवेचना के आधार पर जेल भेजे गए रामू के संबंध में न्यायालय को रिपोर्ट भेजी जाएगी। रामू को किस आधार पर जेल भेजा गया था। इसकी भी जांच कराई जाएगी।

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: