-Agra Range के IG ए. सतीश गणेश होंगे वाराणसी के पुलिस कमिश्नर

-चार और IPS Officer’s की Kanpur Police Commissionerate में तैनाती की

-94 बैच के IPS Officer है Police Commissioner Of Kanpur 

-पिता श्रीराम अरुण रह चुके हैं UP Police के Ex.DGP

 


Yogesh Tripathi

वर्ष 1994 बैच के IPS Officer असीम अरुण को Uttar Pradesh की Yogiadityanath सरकार ने Police Commissioner Of Kanpur बनाया है। असीम अरुण Kanpur के पहले पुलिस कमिश्नर होंगे। Agra (Range) के IG ए.सतीश गणेश को शासन ने Varanasi का पुलिस कमिश्नर बनाया है। शासन ने कई IPS Offcer’s के ट्रांसफर भी किए हैं। Kanpur Commissionerate में चार IPS Officer’s के नामों की घोषणा फ्राइ-डे की सुबह शासन ने कर दी है।

ए. सतीश गणेश (पुलिस कमिश्नर) वाराणसी 
UP Police की रीढ़ कहे जाने वाले IPS Officer असीम अरुण का जन्म 1970 में बदांयू जनपद में हुआ था। इत्रनगरी Kannauj के मूल निवासी असीम अरुण के पिता श्रीराम अरुण UP Police के Ex.DGP रह चुके हैं। मां शशि अरुण जानी-मानी Writer हैं। असीम अरुण ने Lucknow के सेंट फ्रांसिस कॉलेज से प्रारंभिक शिक्षा ग्रहण की। Delhi के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन (BSC) की पढ़ाई की। ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद असीम अरुण ने सिविल सर्विसेज की तैयारी कर परीक्षा दी। सिविल सर्विसेज की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद उनका चयन भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) में हो गया। 

Ex. PM मनमोहन सिंह की सुरक्षा में रहे हैं तैनात

असीम अरुण Ex. PM मनमोहन सिंह के सुरक्षा की जिम्मेदारी को भी संभाल चुके हैं। वह SPG के Close Protection Team के Head थे। इसके अलावा असीम अरुण SPG, NSG और CBI जैसी एजेंसियों में भी अपनी सेवाएं देश के लिए दे चुके हैं।

SWAT Team का किया गठन

2009 में अलीगढ़ जनपद में तैनाती के दौरान असीम अरुण न देश की पहली जिला स्तरीय Special Weapons and Tactics Team (SWAT) गठित की। स्वॉट टीम आतंकी और खतरनाक मिशन के मद्देनजर गठित की जाती है। इसके बाद आगरा में जब DIG बनकर पहुंचे तो वहां भी असीम अरुण ने Swat Team गठित की।

असीम अरुण Uttar Pradesh के हाथरस,बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, आगरा, अलीगढ़ और गोरखपुर में SP City/DIG भी रह चुके हैं। Lucknow लखनऊ एटीएस में भी कार्यभार संभाला। Police Commissioner Of Kanpur बनने से पहले वह UP-112 में अपर पुलिस महानिदेशक (ADG) थे।

ISIS आतंकी सैफुल्लाह का किया Encounter

असीम अरुण कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश एंटी टेररिस्ट स्कॉवयड (UP ATS) में तैनात थे। Kanpur के चकेरी थाना एरिया स्थित KDA Colony निवासी ISIS आतंकी सैफुल्लाह बड़ी वारदात को अंजाम देने के लिए राजधानी Lucknow के एक मकान में छिपा था। ATS की कमांडो टीम के साथ असीम अरुण ने सैफुल्लाह को लखनऊ के ठाकुरगंज मोहल्ले में घेरकर मार गिराया। सैफुल्लाह को Encounter में ढेर करने के बाद असीम अरुण खासे चर्चा में आ गए।

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: