-Yogiadityanath Cabinet ने गुरुवार को लिया अहम फैसला

-Kanpur Commissioner में होंगे चार Zone

-Vranasi Commissioner में होंगे दो Zone


Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh की Yogiadityanath Cabinet ने गुरुवार को एक अहम फैसला लिया। कभी एशिया के मैनचेस्टर कहे जाने वाले Kanpur और देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र Varanasi में पुलिस आयुक्त प्रणाली (Police Commissionerate) लागू कर दिया है। गौरतलब है कि राजधानी लखनऊ और नोएडा में Police Commissionerate पहले से ही लागू है।

Cabinet के फैसले के बाद अब कानपुर और वाराणसी में Police Commissioner की तैनाती की जाएगी। ADG Rank के Officer को पुलिस कमिश्नर बनाया जाएगा। कानपुर और वाराणसी जनपदों को दो-दो हिस्सों में डिवाइड किया गया है। नगर की कमान पुलिस कमिश्नर के हाथों में रहेगी जबकि ग्रामीण की कमान एसपी को सौंपी जाएगी। जिलाधिकारी का दखल अब ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक रहेगा। Kanpur Nagar के (Law & Order) में डीएम का दखल नहीं रहेगा।

क्या है Police Commissionerate ?

पुलिस कमिश्नर प्रणाली (Police Commissionerate) लागू होने पर (Law & Order) से जुड़े मामलों में प्रशासनिक अफसरों का दखल पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। उसके पीछे की वजह ये है कि Police को ही मजिस्ट्रेट के अधिकार मिल जाएंगे। दंगा और बवाल के दौरान अब पुलिस कर्मियों को प्रशासनिक अफसरों के आदेश की आवश्यकता नहीं होगी। लाठीचार्ज, फायरिंग, गिरफ्तारी के साथ-साथ धारा-144 को लागू करने का अधिकार अब पुलिस के पास होंगे। धरना-प्रदर्शन से लेकर जुलूस आदि की अनुमति अब पुलिस कमिश्नर ही देंगे। अभी तक यह सारे अधिकार जिलाधिकारी के पास होते थे।

पुलिस आयुक्त (Police Commissioner) के नीचे संयुक्त पुलिस आयुक्त (JCP) या अपर पुलिस आयुक्त (ACP) का पद होगा। संयुक्त पुलिस आयुक्त (IG Rank Officer) होगा। Crime और Law & Order के लिए अलग-अलग संयुक्त पुलिस आयुक्त या फिर अपर पुलिस आयुक्त होंगे। अपर पुलिस आयुक्त का पद (DIG Rank) का होगा। एक कमिश्नरेट में संयुक्त पुलिस आयुक्त या अपर पुलिस आयुक्त ही तैनात किए जाएंगे। Commissionerate को अलग-अलग Zone में डिवाइड किया जाएगा। Zone में एक पुलिस उपायुक्त (DCP) SP Rank का और एक अपर पुलिस उपायुक्त (ADCP) ASP Rank का पद होगा। 


 

Kanpur में चार और वाराणसी में होंगे दो Zone

कानपुर को चार जोन में डिवाइड किया गया है। हर जोन में एक डीसीपी स्तर के अधिकारी की तैनाती की जाएगी। Kanpur Nagar में 34 थाने होंगे। Kanpur Outer में 11 थाने होंगे। इसी तरह से Varanasi को दो जोन में बांटा गया है। नगर में 18 पुलिस थाने होंगे जबकि वाराणसी ग्रामीण में 10 थाने होंगे।

Kanpur Nagar (Commissionerate) में होंगे ये थाने

नौबस्ता, फजलगंज, नजीराबाद, बर्रा, किददवई नगर, गोविंदनगर, कोतवाली, फीलखाना, मूलगंज, कलेक्टरगंज, हरवंश मोहान, बादशाही नाका, अनवरगंज, रायपुरवा, बैकलगंज, छावनी, रेलबाजार, चकेरी, कर्नलगंज, ग्वालटोली, कोहना, सीसामऊ, बजरिया, चमनगंज, स्वरूपनगर, नवाबगंज, काकादेव, कल्याणपुर, पनकी, बिठूर, अर्मापुर, बाबूपुरवा, जूही, और महिला थाना।

Kanpur Outer के थाने

घाटमपुर, सजेती, साढ़, बिधनू, महाराजपुर, नर्वल, सचेंडी, बिल्हौर, ककवन, चौबेपुर, शिवराजपुर। 


 

Varanasi Nagar (Commissionerate) के थाने

कोतवाल, आदमपुर, रामनगर, भेलूपुर, लंका, मड़ुवाडीह, चेतगंज, जैतपुरा, सिगरा, छावनी, शिवपुर, सारनाथ, लालपुर-पांडेयपुर, दशाश्वमेध, चौक, लक्सा, पर्यटक और महिला थाना।

Varanasi Outer के थाने

रोहनियां, जंसा, लोहता, बड़ागांव, मिर्जामुराद, कपसेठी, चौबेपुर, चोलापुर, फूलपुर और सिंधौरा।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: