-अफरा-तफरी के माहौल में 140 से अधिक मरीजों को बचाया गया

-सेंट्रल एयरकंडिशनर बिल्डिंग में धुआं भरने के बाद मची चीख-पुकार

-GSVM College के प्राचार्य और Police Commissinoer मौके पर पहुंचे

-दमकल की एक दर्जन से अधिक गाड़ियां Kardiology पहुंची

-गंभीर रोगियों को आनन-फानन में LLR शिफ्ट किया गया

-Kardiology में दो मरीजों की मौत, CM ने दिए जांच के आदेश  

 

चादर और सीढ़ी के सहारे खिड़की से निकाले गए ICU में भर्ती गंभीर मरीज

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के Kanpur स्थित लक्ष्मीपत सिंहानिया हृदय रोग संस्थान (Kardiology) के Crictial Care Unit (CCU) के Store Room में संडे की सुबह भीषण आग लग गई। आग से सेंट्रल एयरकंडिशनर बिल्डिंग और उसके आसपास धुआं भर गया। मौत को सामने खड़ा देख मरीजों और तीमारदारों ने शोर मचाना शुरु कर दिया। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने खिड़कियों के शीशे तोड़कर अंदर फंसे मरीजों को आनन-फानन में बाहर निकालना Start कर दिया। सूचना मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां पहुंच गईं।  

 


GSVM College के प्राचार्य प्रोफेसर आरबी कमल और पुलिस कमिश्नर असीम अरुण भी मातहतों के साथ Kardiology पहुंचे। गंभीर रोगियों को LLR Hospital के वार्ड नंबर तीन में शिफ्ट कराया गया है। दो मरीजों के मरने की खबर है लेकिन प्रशासन का कहना है कि ये मौतें आग से नहीं हुई हैं। अफसरों का कहना है कि आग शार्टसर्किट से लगी थी। आग की लपटों में काफी नुकसान हुआ है। करीब 140 से अधिक मरीजों की जान बचाई गई है। 

हृदयरोग संस्थान (Kardiology) स्थित CCU के पीछे प्रथम तल पर बने Store Room में संडे की सुबह करीब 7.30 बजे आग लगी। मरीज,तीमारदार और स्टाफ के लोग जब तक कुछ समझ पाते आग की लपटों ने CCU को पूरी तरह से अपने आगोश में ले लिया। थोड़ी ही देर में आग ने विकराल रूप अख्तियार कर लिया। लपटों के तेज होते ही धुआं पूरी बिल्डिंग के अंदर भर गया। धुएं से लोगों को दम घुटने लगा। मरीजों और तीमारदारों ने शोर मचाया तो कर्मचारी और बाहरी लोग पहुंचे। खिड़कियों के शीशों को तोड़कर अंदर फंसे मरीजों और तीमारदारों को किसी सकुशल बाहर निकाला गया। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड के जवानों ने सीढ़ी लगाकर कई मरीजों को बाहर निकाला। करीब सवा घंटे की मशक्कत के बाद 140 मरीजों को बचा लिया गया।


 Kardiology की ICU में फंसे थे कई मरीज

कार्डियोलॉजी के ICU में कई मरीज एडमिट थे। आग की लपटों ने जब विकराल रूप अख्तियार किया तो मरीजों के तीमरादारों ने शोर मचाना शुरु कर दिया। कर्मचारी और बाहर दुकान लगाए दुकानदार तुरंत पहुंचे। सभी ने खिड़कियों के शीशों को तोड़ा फिर प्रशासन की मदद से गंभीर रोगियों को बाहर निकाला। प्रत्यक्षतर्शियों के मुताबिक आग की लपटें इतनी भयावह थीं कि धुएं का गुबार बिल्डिंग के दूसरी मंजिल तक पहुंच गया। कई मरीजों को सीढ़ी लगाकर उतारा गया। कुछ मरीजों के तीमारदार खुद उनकी जान बचाने में जुट गए। बगैर देर किए चादर के सहारे रोगियों को बाहर निकाला।

Kardiology में आग लगने की खबर मिलते ही GSVM College के प्राचार्य प्रो. आरबी कमल, पुलिस आयुक्त असीम अरुण, अपर पुलिस आयुक्त आकाश कुलहरि, डीएम आलोक कुमार तिवारी समेत कई प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। 


अफरा-तफरी के बीच दो मरीजों के मौत

Kardiology में संडे की सुबह अग्निकांड के बीच दो मरीजों की मौत हो गई। सिविल लाइन कानपुर निवासी इमाम अली (60) की मौत सुबह करीब साढ़े नौ बजे हुई। जिस समय आग लगी थी, इमाम अली आइसीयू में वेंटीलेटर पर थे। आग लगने के बाद धुआं भरने पर उनको बाहर निकाला गया लेकिन तब तक उनकी मौत हो चुकी थी। दूसरे मरीज टेकचंद्र की मौत सुबह हुई थी। बताया जा रहा है कि आग लगने से कुछ मिनट पहले ही टेकचंद्र के परिजनों को डेथ सर्टिफिकेट दे दिया गया था। अस्पताल प्रशासन का कहना है कि टेकचंद्र की मौत आग लगने से पहले हुई थी। 

Kardiology की घटना को CM ने संज्ञान में लिया

Uttar Pradesh के मुख्यमंत्री Yogiadityanath ने Kanpur स्थित हृदय रोग संस्थान (Kardiology) में लगी आग की घटना को संज्ञान में लिया है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अफसरों से सभी घायलों को समुचित इलाज कराने और रिपोर्ट देने का निर्देश जारी किया है। मुख्यमंत्री ने आग लगने की वजह जानने के लिए उच्च स्तरीय जांच समिति गठित की है। इस समिति को आग के कारण दुर्घटना तथा दुर्घटना के कारणों की जांच करने का निर्देश दिया गया है। इस समिति में डीजी फायर सर्विस के साथ आयुक्त कानपुर मंडल और प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा हैं। यह टीम कानपुर में तत्काल मौके पर जाकर संपूर्ण तथ्यों की जांच करेगी। 


 

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: