-ग्रामीणों, मछुआरों को सतर्कता बरतने की ताकीद

-कई जगहों पर अफसरों ने मुनादी भी पिटवाई

-गंगा के बढ़ते जलस्तर पर विशेष निगरानी का फरमान

Raja Katiyar

Uttarakhand Glacier OutBurst से मची तबाही के बाद Uttar Pradesh के कई जिलों में High Alert है। UPCM योगी आदित्यनाथ ने गंगा के किनारे बसे जिलों के DM और SP को विशेश सतर्कता बरतने की ताकीद दोपहर में ही जारी कर दी। IG Range (Kanpur) मोहित अग्रवाल ने Tweet कर कानपुर, कन्नौज और फर्रुखाबाद के मातहतों को Alert रहने का दिशा-निर्देश जारी किया। इसके बाद कन्नौज में जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक मातहतों के साथ गंगा नदी के तट पर बसें गांवों और कस्बों में पहुंचे। दोनों ही अफसरों ने कई जगहों पर जनता के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मुनादी भी पिटाई। ग्रामीणों से संवाद कर अफसरों ने सभी को सचेत करते हुए कहा कि प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है। किसी भी परेशानी की स्थित में कंट्रोल रूम से तुरंत संपर्क स्थापित करें।

DM राकेश कुमार मिश्र, SP प्रशांत वर्मा ने मातहतों के साथ एक अहम Meeting भी की। दोनों ही अफसरों ने अग्रिम आदेश तक ग्रामीणों और मछुआरों को गंगा नदी के पास न जाने का आदेश दिया है। सभी गांवों और गंगा नदी के बीच में खेती करने वाले अस्थायी निवासियों को सतर्क करने के लिए मुनादी पिटवाने के बाद व्यापाक प्रचार-प्रसार भी करवाया। सभी को ऊंचे स्थल पर जाने की सलाह दी गई है। गांवों के कम से कम एक किलोमीटर की दूरी पर चौकियां और शेल्टर होम स्थापित करने की बात भी कही गई है।


 

DM ने SDM कन्नौज और छिबरामऊ निर्देश जारी किया है कि अपनी तहसीलों में सभी लेखपालों को क्षेत्रों में एक्टिव रखें। प्रचार-प्रसार के जरिए ग्रामीणों को जानकारी दें कि गंगा तटों से फिलहाल दूर रहना है। गंगा के जलस्तर की रीडिंग के लिअ गेज पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाने के लिए अधिशासी अभियंता(सिंचाई) को निर्देश दिया गया है। उन्होंने गेज की प्रति घंटे की स्तर की जानकारी कंट्रोल रूम में नियमित किये जाने के निर्देश दिए। टीले और टापू पर रहने वाले ग्रामीऩों को सचेत कर पालतू गौवंशों को सुरक्षित स्थान पर भेजवाने का निर्देश भी डीएम ने पशु चिकित्साधिकारी को जारी किया। DM राकेश कुमार मिश्रा ने कहा कि किसी भी आपदा के मद्देनजर जिला इमरजेंसी ऑपरेशन केंद्र में संचालित कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1077, 05694-265606, 9454465005 पर तुरंत संपर्क करें।

DM और SP ने मेहंदी घाट पर नाविकों से भी बातचीत की। सभी को समस्या की गंभीरता के बाबत जानकारी देते हुए आगाह किया गया कि नाव का प्रयोग फिलहाल अग्रिम आदेश तक गंगा में न करें। इस दौरान अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) गजेंद्र कुमार, ASP विनोद कुमार, एसडीएम (सदर) गौरव शुक्ला, सीओ सदर एवं कोतवाल विकास राय समेत कई अफसर और कर्मचारी मौजूद रहे।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: