उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (UPSTF) की Kanpur (Unit) ने “जहरीली शराब” का काला कारोबार करने वाले 4 “सौदागरों” को Arrest किया है। छापे के दौरान बड़ी मात्रा में "जहरीली शराब" बनाने के सामान के साथ बड़ी मात्रा में नामी-ब्रांडेड कंपनियों की बोतल, ढक्कन और उपकरण भी STF ने जब्त किए। गिरोह का नेटवर्क कई प्रांतों में हैं। STF सूत्रों की मानें तो गिरोह के सरगना का भाई एक बड़े हिन्दू वादी संगठन का पदाधिकारी है। उसकी गतिविधियों के बारे में अब STF ने छानबीन शुरु कर दी है।


https://twitter.com/redeyestimes/status/1139839220804194305

YOGESH TRIPATHI


UPSTF (Kanpur Unit) के इंस्पेक्टर घनश्याम सिंह के मुताबिक लंबे समय से टीम सर्विलांस के जरिए “जहरीली शराब” का कारोबार करने वालों पर निगाह रखे थी। मुखबिर की सटीक सूचना पर STF ने बाबूपुरवा एरिया में छापे की कार्रवाई की। यहां से करीब 2000 लीटर अवैध रेक्टीफायर स्प्रिट, एक्स्ट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल (NEA), ढक्कन, कैप, QR Code, जब्त किया। बरामद कच्चे मैटेरियल से करीब साढ़े तीन करोड़ रुपए से अधिक के कीमत की “जहरीली शराब” बनाने की कवायद की जा रही थी।

[caption id="attachment_19665" align="alignnone" width="695"] STF (Kanpur Unit) की गिरफ्त में आए जहरीली शराब गिरोह के सरगना और उसके साथी।[/caption]

गिरोह के सरगना चंदन जोशी समेत 4 Arrest

STF ने मौके पर गिरोह के सरगना कानपुर के रेलबाजार बंगला नंबर 115 निवासी चन्दन जोशी पुत्र संग्राम जोशी, तहसीन उर्फ सबलू S/O मुसीम निवासी कैसरगंज, गल्लामंडी, किला चौकी जनपद उन्नाव, मोहम्मद नफीस S/O नसीम निवासी मुंशीपुरवा, रेलवे कालोनी P/S बाबूपुरवा जनपद- कानपुर नगर और अब्दुल रहमान S/Oसाबिर अली निवासी महोली थाना गुलावठी जनपद बुलन्दशहर को गिरफ्तार कर लिया।

[caption id="attachment_19666" align="aligncenter" width="640"] STF की टीम ने गिरोह के पास से एक ट्रक भी बरामद किया है, इस ट्रक में केमिकल के ड्रमों को भरकर फतेहपुर से लाया जाता था।[/caption]

हिन्दूवादी संगठन का बड़ा नेता है गिरोह के सरगना का भाई

पूछताछ में सरगना चंदन जोशी ने STF को बताया कि उसका बड़ा भाई अभिषेक जोशी हिन्दूवादी संगठन का बड़ा पदाधिकारी है। STF को चंदन जोशी ने जो जानकारियां दी हैं उसके मुताबिक उसका भाई गौरक्षा के नाम पर वसूली का काम करता है। कुछ महीना पहले महाराजपुर में वो गिरोह के साथ खड़ा होकर तिवारीपुर और सिकठियापुरवा के पास मवेशी लेकर निकलने वाले वाहनों से वसूली करता था। पैसा न देने पर वो पुलिस के जरिए वाहन मालिक और चालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराता था। एक मामले में उसने जमकर बवाल भी मचाया था। जिसके बाद उसकी वसूली और भी बढ़ गई। STF इस कथित भगवाधारी के खिलाफ बेहद गहराई से छानबीन कर रही है। आशंका है कि कहीं न कहीं उसकी भी “जहरीली शराब” के कारोबार में बड़ी भूमिका हो सकती है या फिर उसके जरिए सफेदपोश लोगों को संरक्षण भी मिल सकता है।

[caption id="attachment_19667" align="aligncenter" width="640"] ट्रक से बरामद केमिकल भरे घातक रासायनिक केमिकल, जिनसे जहरीली शराब बनाई जाती थी।[/caption]

रोडवेज की बसों, ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट वाहन से होती है सप्लाई

गिरोह के सदस्य यूपी के कानपुर नगर, कानपुर देहात, उन्नाव, लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी रायबरेली, चित्रकूट, बाँदा, हमीरपुर आदि जनपदों में लोकल स्तर पर रोडवेज की बसों, ट्रांसपोर्ट और प्राइवेट वाहन से “जहरीली शराब” की सप्लाई कर पहुंचाते हैं।

गिरोह के पास से STF ने की ये बरामदगी

एसटीएफ ने गिरोह के पास से 6 मोबाइल, 2 आधार कार्ड, 58580 रुपए नकद, दो एटीएम कार्ड, पांच ड्राइवरिंग लाइसेंस, एक ट्रक, एक लोडर, एक स्कूटी समेत कई अन्य वस्तुएं बरामद की हैं। बाबूपुरवा थाने में गिरोह के खिलाफ मुकदमा अपराध संख्या 185/19 पर IPC की धारा420,467,468,471,257,258,120 (B)) IPC, व 60/72 आबकारी अधिनियम और 63 कॉपीराइट अधिनियम, 104 ट्रेड मार्क अधिनियम, 207 V/V एक्ट के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है।

जहरीली शराब के इन सौदागरों की है STF को तलाश

एसटीएफ की टीम को मोहम्मद रफीक उर्फ छोटू S/O मो0शफीक निवासी 14/180 मिश्री बाज़ार P/S मूलगंज जनपद कानपुर नगर, ज्ञानेंद्र सिंह उर्फ मतोले सिंह S/O गोपाल सिंह निवासी सेमरहटा P/S हुसैनगंज जनपद-फतेहपुर, संजय लोधी R/O बाकरगंज, नाववा बाग जनपद फतेहपुर की तलाश है।

जहरीली शराब के ये हैं बड़े खरीददार

जितेंद्र उर्फ जीतू जयसवाल (उन्नाव), बृजेश जयसवाल राजेश जयसवाल (लखनऊ), कमलेश जयसवाल (बाराबंकी), राजन सिंह (फतेहपुर), अंकित जयसवाल (कानपुर नगर)। ये सभी जहरीली शराब के बड़े खरीददार हैं। एसटीएफ जल्द ही इन लोगों पर भी शिकंज कसने की तैयारी कर रही है।

गिरोह के सदस्यों का काम है निर्धारित

कार्यप्रणाली गैंग का मुख्य सरगना चन्दन जोशी अवैध शराब से सम्बंधित रेक्टिफायर स्प्रिट/एक्सट्रा न्यूक्लियर अल्कोहल आदि को जनपद- फतेहपुर के ज्ञानेन्द्र सिंह उर्फ मतोले व सजंय लोधी के माध्यम से दिल्ली और हरियाणा से विभिन्न ट्रांसपोर्टर के माध्यम से ड्रमों में मंगवाता था। यहाँ मोहम्मद रफीक उर्फ छोटू के साथ ढक्कन-कैप, QR Code मंगवाता था, छोटू उक्त समान जयपुर व दिल्ली से ट्रांसपोर्ट के माध्यम से मंगवाता था।  इन दोनों ट्रांसपोर्ट नगर में दो-तीन गोदाम किराये पर लेकर वहां माल डंप करते थे। डिमांड के हिसाब से माल को विभिन्न जनपदों में लोकल नकली/जहरीली शराब बनाने वाले जीतू उर्फ जितेंद्र जयसवाल जैसे लोगो को सप्लाई करते थे।

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: