Uttar Pradesh के Kanpur City स्थित कल्याणपुर थाने के अति संवेदनशील रावत गांव में चांद रात को जमकर बवाल हुआ। यहां नशे में धुत दरोगा और सिपाहियों ने घर के बाहर सो रहे युवक को सरकारी जीप से रौंद डाला। युवक की मौत के बाद नशेबाज पुलिस वाले घर के बाहर कुंडी लगाकर चले गए।। आधे घंटे बाद नशे में धुत पुलिस वाले फिर पहुंचे और शव के साथ छेड़छाड़ की कोशिश की। आक्रोशित भीड़ का गुस्सा रात में ही पुलिस वालों पर फूट पड़ा। गुस्साए लोगों ने पुलिस की जीप पर पथराव कर दरोगा और सिपाहियों को दौड़ा लिया। रात में जाम लगाकर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की गई। बवाल पूरी रात चला और मौका-ए-वारदात पर SSP अनंतदेव त्रिपाठी को पहुंचना पड़ा। सुबह आक्रोशित भीड़ ने फिर जाम लगाया है।


DM की तरफ से जारी Video सबसे नीचे देखें


https://twitter.com/kanpurnagarpol/status/1136135863472013314

YOGESH TRIPATHI


घर के बाहर सो रहा था रजत


रावतपुर गांव में रजत मोबाइल के नाम से दुकान चलाने वाला रजत हिन्दू वादी संगठन बजरंगदल का सक्रिय कार्यकर्ता था। रजत रात करीब सवा बजे अपने घर के बाहर चारपाई पर गहरी नींद में सो रहा था। तभी कल्याणपुर थाने की सरकारी जीप में सवार नशे में धुत पुलिस वालों ने गाड़ी की स्टेयरिंग से नियंत्रण खो दिया। पुलिस की जीप लहराते हुए सड़क के किनारे लगे बिजली के पोल में टक्कर मारकर घर के बाहर सो रहे रजत पर चढ़ गई। Accident के बाद खुद की जान आफत में देख पुलिस वालों ने जीप को किसी तरह पीछे कर रजत को वहीं छोड़कर चले गए। जाते समय सभी ने रजत के घर पर बाहर से कुंडी चढ़ा दी। स्थानीय लोगों के मुताबिक थोड़ी देर बाद पुलिस वाले फिर लौटे और रजत के शव के साथ छेड़छाड़ की।

[caption id="attachment_19560" align="alignnone" width="695"] बजरंगदल के कार्यकर्ता रजत की दुकान और नीले निशान में उसकी फोटो। जिससे प्रमाणित होता है कि वो बजरंगदल का सक्रिय कार्यकर्ता था।[/caption]

आधी रात सड़क पर फूटा पब्लिक का गुस्सा


कल्याणपुर थाने के नशेबाज दरोगा और सिपाहियों की मनबढ़ई को देख आधी रात को ही स्थानीय लोगों का गुस्सा फूट गया। आक्रोशित लोगों ने पुलिस वालों को दौड़ा लिया। सभी के भागने पर भीड़ ने सरकारी जीप पर जमकर पत्थरबाजी कर उसे क्षतिग्रस्त कर दी। सैकड़ों लोग अपने घरों से बाहर निकल आए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरु कर दी। बवाल की सूचना पर कल्याणपुर क्षेत्राधिकारी सर्किल की फोर्स के साथ मौके पर पहुंचे लेकिन हालात बेकाबू होते देख उन्होंने सूचना बड़े अफसरों को दी। थोड़ी ही देर में SSP Kanpur अनंतदेव त्रिपाठी मौके पर पहुंचे। उन्होंने भीड़ को समझाने की कोशिश की लेकिन लोग नहीं माने। पुलिस ने रजत के जिंदा होने की उम्मींद लेकर उसे हैलट भेजा लेकिन चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। हैलट में भी स्थानीय लोग पहुंच गए और आधी रात को जमकर नारेबाजी की।

[caption id="attachment_19565" align="alignnone" width="622"] कल्याणपुर थाने की सरकारी जीप में पानी और शराब की बोतल। इस बात का प्रमाण दे रहे हैं कि सभी पुलिस वाले नशे में थे।[/caption]

SSP बोले, दरोगा और सिपाहियों को किया सस्पेंड

मौका-ए-वारदात पर पहुंचे SSP (KNR) अनंतदेव त्रिपाठी ने मीडिया के सवालों पर कहा कि उन्होंने दरोगा और उनके साथ जीप में बैठे सिपाहियों को तत्काल सस्पेंड कर दिया है। सभी के खिलाफ अभियोग पंजीकृत कर आवश्यक विधिक कार्रवाई की जाएगी। हालांकि एसएसपी की तरफ से स्थानीय लोगों को दिए गए इस आश्वासन के बाद भी लोगों का गुस्सा काफूर नहीं हो सका और सभी पूरी रात नारेबाजी करते रहे।


कप्तान साहब, शाम होते ही टल्ली हो जाते हैं सिपाही और दरोगा

इस बड़े कांड के बाद स्थानीय पुलिस की पोल पब्लिक ने अफसरों के सामने खोल दी। आक्रोशित लोगों ने बताया कि यह कोई नई बात नहीं है कि पुलिस वाले नशे में थे। यहां तो हर रोज शाम ढलते ही ठेके पर पुलिस वाले ही दिखाई देते हैं। नशे में किसके साथ अभद्रता कर दें किसी को नहीं पता रहता। देर रात्रि को भी यही हुआ। हादसे वाली जगह से महज 100 मीटर की दूरी पर अंग्रेजी शराब का ठेका है। बताया जा रहा है कि वहीं पर बैठकर दरोगा और सिपाहियों ने जमकर शराब पी। इसके बाद जीप चालक को जबरन हटाकर दरोगा ने स्टेयरिंग अपने हाथ में ले ली। चूंकि दरोगा बेहद नशे में था इस लिए पहला गेयर डालते ही जीप बहक गई और उसने स्टेयरिंग से नियंत्रण खो दिया।

मुआवजे की मांग पर अड़े हैं क्षेत्र के लोग

रावतपुर गांव के लोग रजत की मौत के बाद बड़े मुआवजे की मांग और परिवार की जीविका के लिए किसी एक व्यक्ति को सरकारी नौकरी दिए जाने की मांग कर रहे हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि रजत के पिता वकील थे। बीमारी की वजह से मौत हो गई। परिवार में कई बहनें हैं। रजत अपने चाचा-चाची के घर पर रहकर मोबाइल की दुकान खोले था। साथ ही वो बजरंगदल से भी जुड़ा था। स्थानीय लोगों का कहना है कि एक बहन को सरकारी नौकरी देने के साथ प्रशासन तत्काल मुआवजे की घोषणा करें। समाचार लिखे जाने तक कई थानों की फोर्स रावतपुर गांव में मौजूद थी। सूचना पर जिलाधिकारी भी मौके पर पहुंचने के लिए रवाना हो चुके हैं।

 चांद रात को शराब के नशे में ड्यूटी करने निकली थी पुलिस

कल्याणपुर का रावतपुर गांव का एरिया बेहद अतिसंवेदनशील श्रेणी में आता है। यहां मंगलवार चांद रात को अफसरों के निर्देश के बाद लोकल पुलिस शराब के नशे में धुत होकर ड्यूटी के लिए निकली थी। इसकी पुष्टि हो चुकी है। क्षतिग्रस्त की गई सरकारी जीप में शराब की बोतले मिलीं हैं। हालांकि अफसर अपने मातहतों की करतूतों पर पर्दा डालने के लिए कुछ भी बोलने से कतरा रहे हैं।


Update----News


शराबी पुलिस कर्मियों की नशेबाजी के भेंट चढ़े बजरंगदल के कार्यकर्ता रजत वर्मा के परिजनों को मुआवजा दिलाने के लिए सुबह से चल रहा बवाल दोपहर को थम चुका। DM (Kanpur) विजय विश्वास पंत & SSP (KNR) अनंत देव त्रिपाठी के अथक प्रयास के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरे मामले को संज्ञान में लेने के बाद राहत कोष से 25 लाख रुपए की आर्थिक इमदाद पीड़ित परिवार को दिए जाने की घोषणा की। जिलाधिकारी ने इसकी जानकारी देते हुए एक Video जारी किया है।

https://twitter.com/redeyestimes/status/1136207320399122438

जिसमें उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री राहत कोष के साथ-साथ तमाम स्वयंसेवी संगठनों ने भी मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी ने भी हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया है। डीएम ने कहा कि विवाह के योग्य होने पर रजत की बहनों को जिला प्रशासन और शासन की तरफ से मदद दी जाएगी। दोनों अफसरों ने जब इसकी जानकारी जब भीड़ और परिजनों को दी तब जाकर सभी शांत हुए। फिलहाल एरिया में पुलिस फोर्स तैनात है। पुलिस ने तहरीर पर अज्ञात पुलिस वालों के खिलाफ मुकदमा पंजीकृत किया है। रजत की बहन और चाचा ने तमाम संगीन इल्जाम आरोपी पुलिस वालों और क्षेत्र के एक मुस्लिम बदमाश पर लगाए हैं।

 

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: