Shiksha-mitra Will Get 10 Thousands Rupees Honoarium From August। Shiksha-mitra Will Also Get Benifit In TET


[caption id="attachment_16450" align="aligncenter" width="695"]shikshamitra in lucknow, redeyestimes shikshamitra in lucknow[/caption]

लखनऊ। गले की फांस बन चुके शिक्षामित्रों के आक्रोश पर काबू पाने के लिए अंततः यूपी की योगी सरकार ने एक नया रास्ता इजाद किया है। सरकार ने शिक्षामित्रों को मानदेय के रूप में 10 हजार रुपए प्रतिमाह देने का ऐलान किया है तो दूसरी तरफ अक्तूबर महीने में आयोजित TET परीक्षा में अधिकतम 25 फीसद प्रतिशत वेटेज देने का ऐलान किया है। योगी सरकार की इस रणनीति को देखने के बाद बिल्कुल साफ है कि यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने “सांप को मारने और लाठी बचाए रखने की पूरी कवायद कर रहे हैं।


Lucknow में डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्र कर रहे हैं प्रदर्शन


देश की सर्वोच्च अदालत सुप्रीम कोर्ट के आदेश बाद समायोजन रद्द होने से आक्रोशित shiksha-mitra यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन कर रहे हैं। अब तक कई बार उन्होंने विधानसभा के साथ BJP दफ्तर का घेराव भी किया है। shiksha-mitra के प्रतिनिधिमंडल ने UPCM से एक अगस्त 2017 को मुलाकात भी की थी। तब CM ने हरसंभव मदद का आश्‍वासन दिया था। CM के आश्वासन के बाद भी shiksha-mitra का आंदोलन जारी रहा। मंड़े को राजधानी लखनऊ के लक्ष्मण मैदान में सवा लाख शिक्षा मित्रों ने राजधानी में जमकर प्रदर्शन किया।

एक अगस्त से मिलेगा 10 हजार रुपए का मानदेय


शिक्षामित्रों के बढ़ते आक्रोश को दबाने और वापस ड्यूटी पर लौटने के मद्देनजर UPCM आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लेते हुए एक अगस्त से 10 हजार रुपए का मानदेय देने का ऐलान देर रात को कर दिया। साथ ही उन्होंने शिक्षामित्रों को मौका देते हुए अक्तूबर में TET परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया। इस बाबत यूपी के बेसिक शिक्षा विभाग ने एक Notice भी जारी कर दिया है। शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के मुताबिक प्रति वर्ष 2.5 अंक वेटेज के तौर पर देने की बात कही गई।

इसे अधिकतम 25 अंक तक रखा गया है। असिस्टेंट टीचर के पद पर शिक्षामित्रों के समायोजन को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने 25 जुलाई को बडा फैसला सुनाया। कोर्ट के फैसले में कहा कि 1 लाख 72 हजार शिक्षामित्रों में से समायोजित हुए 1 लाख 38 हजार शिक्षामित्रों की असिस्टेंट टीचर के पद पर हुई नियुक्ति अवैध है।

दो साल के अंदर पास करनी है TET परीक्षा


सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक सभी एक लाख 72 हजार शिक्षामित्रों को दो साल के अंदर TET की परीक्षा पास करना है। इसके लिए उन्हें दो साल में दो मौके मिलेंगे। एक लाख 72 हजार shiksha-mitra में से 22 हजार शिक्षामित्र ऐसे हैं, जिन्होंने TET परीक्षा पहले से ही पास कर रखी है। ऐसे में यह फैसला उनके ऊपर भी लागू होगा। इन दो सालों में TET परीक्षा पास करने के लिए उम्र के नियमों में भी छूट दी जाएगी। जस्ट‍िस एके गोयल और ज‍स्ट‍िस यू.यू ललित की बेंच ने आदेश सुनाते हुए ये भी कहा कि अनुभव के आधार पर शिक्षामित्रों को वेटेज का भी लाभ मिलेगा। उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट (SC)के फैसले के बाद से शिक्षामित्र प्रदर्शन कर रहे हैं।

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: