[caption id="attachment_15694" align="alignleft" width="640"]
नई दिल्ली। लोकसभा में प्रचंड बहुमत की जीत के बाद अब निचले सदन राज्यसभा में भी भारतीय जनता पार्टी (BJP) नंबर-1 हो गई। वर्तमान में BJP के सदस्यों की संख्या सबसे अधिक है। हालांकि सदन में उसे बहुमत फिर भी नहीं हासिल है।

गुरुवार को मध्यप्रदेश से राज्यसभा के लिए निर्वाचित BJP नेता संपतिया उइके ने जब सदन में शपथ ली तो इसी के साथ ही BJP ने 65 सालों में पहली बार कांग्रेस को राज्यसभा में पीछे छोड़ते हुए नंबर-1 का तमगा हासिल कर लिया। 58 सांसदों के साथ बीजेपी पहले पायदान पर है जबकि 57 सांसदों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर है।

फिर भी बहुमत के जादुई आंकड़े से दूर है BJP

संसद के दोनों सदनों (लोकसभा/राज्यसभा) में BJP के सांसदों की संख्या भले ही सबसे अधिक हो गई हो लेकिन लेकिन 245 सीटों वाले उच्च सदन में बीजेपी सरकार के पास बहुमत का जादुई आंकड़ा फिलहाल अभी दूर है।
कांग्रेस साल 2018 तक राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी रह सकती थी। लेकिन इस साल दो राज्यसभा सदस्यों का निधन हो जाने से कांग्रेस की संख्या कम हो गई। बीजेपी नेता उइके राज्यसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में निर्विरोध चुनी गईं हैं। उन्होंने अनिल माधव दवे की जगह मिली है, दवे का इसी साल मई महीने में निधन हो गया था।

मंगलवार को 9 सीटों के लिए होने हैं चुनाव

मंगलवार को राज्यसभा की 9 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इसमनें 6 सीटें पश्चिम बंगाल और तीन सीट गुजरात की हैं। इससे बीजेपी की बढ़त पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। बीजेपी गुजरात की दो सीटों पर जीत दर्ज कराने के लिए पहले ही बिसात बिछा चुकी है। इतना ही नहीं कांग्रेस के अहमद पटेल को रोककर बीजेपी तीसरी सीट के लिए भी जोर लगा रही है।
पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के दो सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है लेकिन पार्टी यहां सिर्फ एक सीट जीतने की स्थिति में दिख रही है। वहीं, तृणमूल कांग्रेस की ममता बनर्जी ने अपने पांच नेताओं को राज्यसभा भेजने की तैयारी पूरी कर ली है।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: