• अनवरगंज के बांसमंडी स्थित AR Tower में गुरुवार रात्रि लगी आग 
  • आग की विकराल लपटों ने आसपास की बिल्डिंग को आगोश में लिया
  • शुक्रवार सुबह आसपास के जनपदों से भी दमकल की गाड़ियां बुलाई गईं
  • आग पर काबू पाने के लिए भारतीय सेना के जवान भी पहुंचे
  • 10 घंटे तक आग की लपटों ने जमकर मचाई तबाही
  • Dy.CM ब्रजेश पाठक पहुंचे, व्यापारियों को मदद का आश्वासन दिया

आग की लपटें कितनी विकराल थीं इसका अंदाजा इस फोटो से ही लगाया जा सकता है


Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh के Kanpur स्थित बांसमंडी में गुरुवार रात्रि आग की लपटों ने जमकर तांडव मचाया। होजरी मार्केट के एक शॉपिंग कंपलेक्स से निकली आग की चिंगरी देखते ही देखते शोलों में तब्दील हो गई। A R Tower से निकली आग की लपटों ने आसपास के कई शॉपिंग कंपलेक्स को अपने आगोश में ले लिया। चीख-पुकार के बीच पहुंची दमकल के जवान थोड़ी ही देर में असहाय हो गए। Officer’s ने आसपास के जनपदों से भी दमकल की गाड़ियां बुलवा लीं लेकिन सुबह 6 बजे तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका। इसके बाद भारतीय सेना की मदद ली गई। 10 घंटे की मशक्कत के बाद दमकल की पांच दर्जन गाड़ियों की मदद से किसी तरह आग पर काबू पाया गया। आग से कई अरब रुपए की संपत्ति का नुकसान होन की आशंका जताई जा रही है। त्रासदी की खबर मिलने पर Dy.CM ब्रजेश पाठक भी पहुंचे। उन्होंने अग्निकांड पीड़ित व्यापारियों से हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन भी दिया।

 

Lucknow से आई दमकल की हाइड्रोलिक मशीन भी आग बुझाने में जुटी

Police Officer’s के मुताबिक हमराज कंपलेक्स के बगल में स्थित चार मंजिला A R Tower में सबसे पहले आग की चिंगरी भड़की। थोड़ी ही देर में आग की यह चिंगारी लपटों और शोलों में तब्दील हो गई। आसपास के लोग जब तक नींद से जागते आग की विकराल लपटों ने हमराज कंपलेक्स, मसूद कंपलेक्स और नसीम टॉवर को भी अपने आगोश में ले लिया। इन सभी चारों शापिंग कंपलेक्स की करीब 400 से अधिक दुकानें आग की लपटों के जद में आ गईं। दमकल विभाग की गाड़ियां शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे तक आग बुझाने के लिए मौजूद रहीं। 

शॉपिंग कंपलेक्स के अंदर एक दुकान का दृश्य

 

लपटों को देख राहगीरों ने दी सूचना

होजरी मार्केट में आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। अनवरगंज थाने की फोर्स के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब आधा दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंची। दमकल के जवानों ने जब आग बुझाने की कोशिश की तो हवा की वजह से आग की लपटें और भयावह हो गईं। बड़े हादसे की सूचना पर पुलिस कमिश्नर (CP) बीपी जोगदंड, ज्वाइंट पुलिस कमिश्नर (JCP) आनंद प्रकाश तिवारी मातहतों के साथ मौके पर पहुंच गए। Lucknow, Unnao, Kanpur Dehat, Fatehpur  से दमकल को आग बुझाने के लिए बुलाया गया। इस बीच Lucknow की हाइड्रोलिक फायर गाड़ी भी आग बुझाने में लगाई गई। इस बीच सूचना पर पहुंची भारतीय सेना भी आग पर काबू पाने की जद्दोजहद में जुट गई। 

आग की विकराल लपटें चौथी मंजिल के ऊपर तक जा पहुंची

 

चार बिल्डिंगों में 100 से अधिक दुकानें

चारो शापिंग कंपलेक्स में छोटी-बड़ी 100 के करी रेडीमेड की दुकानें हैं। Police Officer’s के मुताबिक अब तक जो हालात दिखाई पड़ रहे हैं, उसमें करीब करीब-करीब सभी दुकानें आग से प्रभावित हुई हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि प्रथम दृष्टया मार्केट में शार्ट सर्किट से आग लगने की बात सामने आई है। जो बढ़ते हुए ऊपर की दुकानों तक जा पहुंची हादसे के कारणों की जांच की जा रही है। पीड़ित व्यापारियों का कहना है कि आग से कई अरब रुपए की संपत्ति जलकर राख हो गई। 


 

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: