Kanpur से करीब 15 किलोमीटर दूर रूमा कस्बे के पास फ्राइ-डे की देर रात्रि हावड़ा से दिल्ली जा रही पूर्वा एक्सप्रेस के 12 डिब्बे ट्रैक से उतर गए। इस बड़े हादसे में करीब दो दर्जन यात्रियों के घायल होने की खबर है। जिसमें तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है। हादसे की खबर पर जिला प्रशासन के सभी बड़े अफसर मौके पर पहुंचे। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रिलीफ ट्रेन की भी व्यवस्था की गई है। NDRF की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी है। हादसे की जांच के लिए रेलवे की एक टीम गठित की गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्रेन हादसे पर दुःख जताया है।


[caption id="attachment_19346" align="alignnone" width="695"] रात के अंधेरे की वजह से राहत और बचाव कार्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा।[/caption]

YOGESH TRIPATHI


तेज धमाके के बाद मची चीख-पुकार

ट्रेन में सफर कर रहे यात्रियों के मुताबिक दुर्घटना मध्यरात्रि करीब एक बजे के आसपास हुआ। उस समय ट्रेन की बोगियों में सफर कर रहे अधिकांश मुसाफिर गहरी नींद में सो रहे थे। अचानक पहले झटका लगा और बाद में तेज धमाके के साथ ट्रेन की बोगियां पलटने लगीं। बोगियों के पलटते ही चीख-पुकार मच गई। किसी को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि आखिर क्या हुआ ? कोई इसे आतंकी हमला समझा तो कोई ट्रेन के भिड़ने की आशंका से भयभीत हो गया। रात के अंधेरे में कुछ मुसाफिर जब बाहर किसी तरह बाहर निकले तो पता चला कि ट्रेन की कई बोगियां ट्रैक से उतरकर पलट गई हैं।

[caption id="attachment_19347" align="alignnone" width="695"] अपूर्वा एक्सप्रेस हादसे में घायल महिला को एंबुलेंस के जरिए ले जाया गया। प्रशासन ने 16 एंबुलेंस के साथ कई प्राइवेट गाड़ियों की भी व्यवस्था की।[/caption]

कपलिंग टूटने की वजह से दो हिस्सों में बंटी पूर्वा एक्सप्रेस

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक कपलिंग टूटने की वजह से ट्रेन दो हिस्सों में बंट गई। ड्राइवर वाली बोगी करीब दो किलोमीटर की दूरी पर जाकर रुकी। जबकि पिछले हिस्से की करीब दर्जन भर बोगियां ट्रैक से उतर गईं। जिसमें करीब 28 यात्री घायल हो गए। अस्पताल में तीन की हालत नाजुक बताई जा रही है।

16 एंबुलेंस, प्राइवेट बस के साथ पहुंचे प्रशासनिक अफसर

देर रात जब पूर्वा एक्सप्रेस के डिरेल होने की खबर जिला प्रशासन के अफसरों को लगी तो सभी के पैरों के नीचे से जमीन ही खिसक गई। जिलाधिकारी, एसएसपी, आइजी, एडीजी समेत तमाम बड़े अफसर आनन-फानन में दुर्घटनास्थल पर पहुंचे। घायलों को एंबुलेंस और पुलिस के वाहन से तत्काल अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

यात्रियों के लिए भेजी गई रिलीफ ट्रेन

पूर्वा एक्सप्रेस के यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रेलवे ने तत्काल रिलीफ ट्रेन की व्यवस्था की। सुबह ये ट्रेन सेंट्रल पर पहुंची। ट्रेन के बाकी यात्रियों को लेकर ये ट्रेन रवाना हो गई। वहीं, रेलवे ने हादसे के बाद इलाहाबाद की तरफ जाने वाली ट्रेनों का रूट डायवर्ट कर दिया। ट्रेनों का वाया उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ होते हुए निकाला जा रहा है।

 

 

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: