व्यापमं घोटाले के मामले ने जब तूल पकड़ा तो कई मौतें हुईं। यह मौतें आज भी राज बनी हुई हैं। इस बड़े घोटाले की जांच फिलहाल CBI कर रही है। घोटाले को लेकर BJP की शिवराज सरकार पर भी विरोधी दलों ने अंगुलियां उठाईं। कई बड़े नामी लोग जेल में हैं तो कई अब भी CBI को चकमा देकर फरार हैं।


[caption id="attachment_17484" align="aligncenter" width="700"]sambit-patra, redeyestimes.com sambit patra[/caption]

नई दिल्ली। पूरे देश को झकझोर देने वाले व्यापंम घोटाले का “जिन्न” एक बार फिर “बोतल” से बाहर आ गया है। इस घोटाले का खुलासा करने में अहम भूमिका निभाने वाले डाक्टर आनंद राय ने BJP के प्रवक्ता और राष्ट्रीय नेता संबित पात्रा को Notice दिया है। गौरतलब है कि डाक्टर आनंद राय को तब जान से मारने की धमकियां मिलीं थीं। संबित पात्रा ने एक टीवी चैनल के डिबेट में डाक्टर आनंद राय को “हत्यारा” जैसे शब्द कहे थे।


Ch Harmohan Singh Para Medical Sciences & , Nursing Institutionव्यापंम घोटाले की CBI कर रही है जांच

डाक्टर आनंद राय के मुताबिक व्यापमं घोटाले की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) कर रही है, इसलिए वे सभी बेचैन हैं। आरोप है कि सरकार सिर्फ मुझे डराने के लिए मुझ पर निशाना साध रही है और वे चाहते हैं कि मैं समर्पण कर दूं, लेकिन मैं किसी भी दबाव के आगे घुटने नहीं टेकूंगा। सरकार ने यह कार्रवाई व्यापमं और डीमेट के खिलाफ उनकी तरफ से लड़ी जा रही लड़ाई के चलते की है। लेकिन सरकार चाहे तबादले करे या कुछ और उनकी लड़ाई जारी रहेगी।

टीवी चैनल के डिबेट पर संबित पात्रा ने बोला था हत्यारा

व्यापंम घोटाले के मामले ने जब तूल पकड़ा तो तमाम से टीवी चैनल इस घटना से जुड़े लोगों की मौत पर डिबेट करने लगे। BJP के प्रवक्ता संबित पात्रा ने एक  टी वी चैनल पर  डिबेट के दौरान डॉ आनंद राय को हत्यारा तक कह दिया था। संवित पात्रा ने इस तरह का शब्द व्यापम घोटाले में हो रही मौतों के बाद दिया था

आनंद राय ने संबित पात्रा को थमाया Notice

व्यापमं घोटाले को जनता के सामने लाने वाले डॉ आनंद राय ने BJP प्रवक्ता संबित पात्रा को 2015 में एक टेलीविजन समाचार बहस के प्रसारण के दौरान कथित तौर पर ‘एक खूनी’ बोले जाने के लिए एक मानहानि नोटिस जारी किया है। नोटिस ज़ारी करते हुए डॉ आनंद राय ने  कहा “मैंने बीजेपी और पात्रा को एक साल का समय दिया, ये साबित करने में कि मैं ख़ूनी हूं या ऐसा कोई भी मामला मेरे खिलाफ दायर हो। संबित पात्रा के आनंद राय को खूनी करार दिए जाने के बाद सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ था, जिसके बाद शुभचिंतकों के फोन तक डाक्टर आनंद राय के पास आने लगे थे। यही वजह से कि आनंद राय बीजेपी लीडर संबित पात्रा के खिलाप मानहानि का नोटिस देने के लिए मजबूर हुए।

क्या है व्यापमं मामला

व्यापमं भर्ती घोटाला मध्यप्रदेश का ही नहीं बल्के देश का भी बड़ा घोटाला माना जाता है। इस घोटाले कई बड़े नाम सामने आए। इसमें कई लोग सलाखों के पीछे पहुंच चुके हैं। खुद हाईकोर्ट इस मामले की जांच पुलिस की स्पेशल इनवेस्टीगेशन टीम से करवा रही है। आरोप है कि साठगांठ कर मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले में फर्जीवाड़ा कर भर्तियां की गईं। इस घोटाले के अंतर्गत सरकारी नौकरियों में भ्रष्टाचार कर रेवड़ियों की तरह नौकरियां बांटी गईं।

दरअसल मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल का काम मेडिकल टेस्ट जैसे पीएमटी प्रवेश परीक्षा, इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा व शैक्षिक स्तर पर बेरोजगार युवकों के लिए भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षाओं का आयोजन कराना है। इन्ही चयनों एवम भारतीयों में व्यापक घोटाला सामने आया था।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: