YOGESH TRIPATHI

IPS अफसर अनंतदेव लंबे समय तक उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (UPSTF) में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। STF में रहने के दौरान उन्होंने चित्रकूट जनपद में करीब चार दशक तक आतंक का पर्याय रहे दस्यु सम्राट ददुआ को साल दो 2007 में ढेर किया। इसके बाद वर्ष 2008 में उन्होंने दस्यु अंबिका पटेल उर्फ डॉक्टर उर्फ ठोकिया को एनकाउंटर में मार गिराया। अनंतदेव के खाते में कई बड़े बदमाशों के एनकाउंटर दर्ज हैं। इसके लिए उन्हें कई बार अवार्ड भी मिल चुका है। माना जा रहा है कि पश्चिमी यूपी में बेखौफ हो चुके अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ही यूपी सरकार ने उनकी यहां तैनाती की है। खास बात यह है कि महज 15 दिनों के अंदर यह दूसरा एनकाउंटर है।

मुजफ्फरनगर एनकाउंटर से जुड़ी ये मुख्य खबर भी पढ़ें

एनकाउंटर की “Free-Hit” : UP Police ने मुजफ्फर नगर में गिराया एक और “विकेट”

ग्रामीणों ने SSP को कंधे पर उठा लगाए जिंदाबाद के नारे

किसी ईमानदार अफसर या फिर पुलिस वाले की लोकप्रियता क्या होती है, इसका नजारा एनकाउंटर के बाद देखने को मिला। मौके पर पहुंची ग्रामीणों की भीड़ शातिर बदमाश नितिन को मरा देख खुशी से फूली नहीं समाई। नितिन के मारे जाने से गदगद ग्रामीणों ने मुजफ्फर नगर के SSP अनंतदेव को गोद में उठा लिया। इसके बाद ग्रामीणों की भीड़ ने उन्हें कंधे पर बैठाकर जिंदाबाद के जमकर नारे लगाए।

औरैया में Police और सपाइयों के बीच संघर्ष की खबर भी पढ़ें

औरैया में Police और सपाइयों के बीच हिंसक झड़प, MLA की गाड़ी फूंकी, भारी तनाव

क्या है अनंतदेव की खासियत

IPS अनंतदेव के बारे में जानकारी रखने वालों की मानें तो वह तैनाती के दौरान खूंखार अपराधियों की लिस्ट पहले टेबल पर मंगा लेते हैं। हर अपराधी की खामियों और कमजोरियों के बारे में काफी बारीकी से जानकारियां जुटाते हैं। अपराधी यदि लंबे समय से छिपा बैठा है और पुलिस उसे नहीं पकड़ पा रही है तो मांद में छिपे बैठे अपराधी को बाहर निकलने के लिए भी मजबूर कर देते हैं। इतना ही नहीं है तैनाती के दौरान वह खास तरह के मुखबिर भी रखते हैं। अपने मुखबिरों पर अधिक यकीन रखने वाले अनंतदेव ने चित्रकूट के पाठा के जंगलों में दस्यु ददुआ और ठोकिया का एनकाउंटर करने से पहले एक “ब्लूप्रिंट” तैयार किया उसके बाद वह दोनों दस्यु सरदारों को मार गिराने में सफल रहे थे। अनंतदेव के बेहद ईमानदार और तेज तर्राक IPS के तौर पर जाना जाता है।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: