-पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उजागर हुई Unnao Police की बर्बरता

-शरीर पर कई जगहों पर गहरी चोट के निशान मिले

-दो सिपाही और एक होमगार्ड के खिलाफ हत्या की रिपोर्ट दर्ज

-Lockdown में सब्जी का ठेला लगाने पर पुलिस की हैवानियत

 


Yogesh Tripathi

18 के मोहम्मद फैसल का आखिर गुनाह क्या था...? Unnao जनपद की बांगरमऊ थाने की पुलिस आखिर उसे थाने लेकर क्यों गई...? Lockdown में परिवार की जीविका चलाने के लिए गरीब फैसल सिर्फ सब्जी का ठेला ही तो लगाए था, फिर उस पर पुलिस ने इतनी बर्बरता क्यों की...? पुलिस के क्रूरता की गवाही अब Postmortem Report भी दे रही है। Report के मुताबिक फैसल के शरीर पर न सिर्फ पुलिस ने बेरहमी से डंडे बरसाए बल्कि बूटों से भी उसे यातनाएं दीं। शायद यही वजह रही कि उसकी जान निकल गई। मोहम्मद फैसल की मौत के बाद हजारों की पब्लिक सड़क पर आ गई। देर रात्रि बांगरमऊ में भीड़ पुलिस के खिलाफ नारेबाजी कर दोषी पुलिस कर्मियों के खिलाफ हत्या का मुकदमा पंजीकृत कर सभी को Arrest करने की मांग की। माहौल और हालात को देख प्रशासनिक अफसर मौके पर पहुंचे। 

SDM दिनेश कुमार, ASP शशि शेखर सिंह, CO सफीपुर बीनू सिंह कई थानों की फोर्स के साथ मौका-ए-वारदात पर आधी रात को पहुंच गए। अफसरों ने आक्रोशित भीड़ को समझाने की तमाम कोशिशें की लेकिन भीड़ का गुस्सा काफूर नहीं हुआ। आक्रोशित परिजन बांगरमऊ की पूरी कोतवाली को सस्पेंड कर मुआवजे देने और दोषी पुलिस कर्मियों को गिरफ्तार करने की मांग करते रहे। भीड़ का गुस्सा कम करने के लिए अफसरों ने रात में ही दोनों सिपाहियों और होमगार्ड को तत्काल सस्पेंड कर दिया।

पुलिस ने मोहम्मद फैसल (18) के शव का पोस्टमार्टम चिकित्सकों के पैनल से करवाया। Postmortem Report में पुलिस के बर्बरता की कहानीका सच आखिर बाहर आ ही गया। Report के मुताबिक फैसल के शरीर पर करीब एक दर्जन से अधिक जख्मों के निशान मिले हैं। पीठ, छाती, गर्दन पर चोट के निशान जुल्म की कहानी को बयां कर रहे हैं। सिर पर गहरी चोट भी मिली। पोस्टमार्टम के बाद शनिवार सुबह मोहम्मद फैसल का शव कब्रिस्तान 11 बजे लाया गया। यहां पर कड़ी सुरक्षा के बीच परिजनों की मौजूदगी में उसके शव को सुपुर्द-ए-खाक किया गया। 


Lockdown में सब्जी बेंचने का गुनाह कर बैठा फैसल

Unnao जनपद के भटपुरी गांव निवासी इस्लाम हुसैन का लड़का मोहम्मद फैसल (18) सब्जी विक्रेता था। जुमे की दोपहर को वह सब्जी मंडी के पास ठेले पर सब्जी बेंच रहा था। इस बीच चौकी के दो सिपाही और होमगार्ड वहां पहुंचे। पुलिस को देख अन्य दुकानदार भाग निकले। फैसल अपना ठेला छोड़कर नहीं भागा। सिपाहियों ने उसे दबोच लिया और पिटाई कर थाने ले गए। परिजनों का आरोप है कि बांगरमऊ कोतवाली में भी फैसल की पिटाई की गई। थोड़ी देर बाद थाना परिसर में ही फैसल की हालत बिगड़ गई।


 

फैसल की हालत बिगड़ते ही पुलिस कर्मियों के हाथ-पांव फूल गए। सभी उसे आनन-फानन में CHC लेकर पहुंचे। चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद फैसल को मृत घोषित कर दिया। फैसल के मौत की खबर घर पहुंची तो कोहराम मच गया। क्षेत्र के हजारों लोग आक्रोशित होकर घरों से बाहर निकल आए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी शुरु कर दी। आक्रोशित भीड़ ने उन्नाव-हरदोई मार्ग स्थित लखनऊ चौराहा पर फैसल के शव को रखकर जाम लगा दिया। क्षेत्राधिकारी आशुतोष कुमार ने समझाने का प्रयास किया लेकिन भीड़ उग्र हो गई।

Unnao Police के अफसरों का कहना है कि तहरीर के आधार पर पुलिस ने दो सिपाहियों और होमगार्ड के खिलाफ हत्या की धारा में मुकदमा पंजीकृत किया।

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: