Uttar Pradesh के अतिसंवेदनशील Kanpur Nagar का माहौल बुधवार Mid-Night बिगड़ते-बिगड़ते बच गया। नशेबाजी के दौरान युवक को शौचालय में बंद कर मरणासन्न करने की घटना के बाद तरह-तरह के अफवाहें फैलीं। जिसके बाद वर्ग विशेष के हजारों लोगों की भीड़ बाबूपुरवा थाना एरिया में सड़कों पर आ गई। घनी मुस्लिम और थोड़ी दूरी पर हिन्दू बस्ती में भारी तनाव के मद्देनजर करीब 30 थानों की फोर्स को बुला लिया गया। मौका-ए-वारदात पर पहुंचे SSP (KNR) अनंतदेव तिवारी  प्रशासनिक अफसरों के साथ एक बार फिर "संकट मोचन" साबित हुए। बेहद समझदारी का परिचय देते हुए वर्ग विशेष के मौलानाओं समेत समाज के प्रबुद्ध वर्ग से बातचीत के जरिए किसी तरह उग्र हो रहे माहौल को SSP शांत करवाया। भारी तनाव के मद्देनजर PAC की टुकड़ी के साथ रिजर्व फोर्स को भी तैनात किया गया है।


[caption id="attachment_19768" align="alignnone" width="659"] बाबुपुरवा की सड़कों पर उतरकर नारेबाजी कर रहे वर्ग विशेष के लोगों को माइक से संवाद कर समझाते धर्म गुरु।[/caption]

Yogesh Tripathi


https://twitter.com/kanpurnagarpol/status/1146521294482993152

नशेबाज युवकों ने अमन-चैन छीनने की कोशिश की


बेगमपुरवा निवासी ऑटो चालक आकिब बुधवार रात्रि बाकरगंज चौराहे से निकला तो वहां पर कुछ लोग मिले। सभी ने खटिकाना तक छोड़ने की बात कही। आकिब जब खटिकाना पहुंचा तो युवकों ने उससे गली के अंदर छोड़ने के लिए दबाव बनाया। इसी दौरान विवाद शुरु हो गया। नशे में धुत युवकों ने आकिब से हाथापाई और मारपीट कर दी। हमलावरों ने उसे सुलभ शौचालाय में बंद कर बेरहमी से पीटा। पिटाई से आकिब का सिर फूट गया। आकिब को लहूलुहान हालत में छोड़ हमलावर युवक भाग निकले। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आकिब को केपीएम अस्पताल पहुंचाया। देर रात आकिब को पुलिस हैलट अस्पताल लेकर पहुंची। परिजनों और समुदाय के लोगों को जब ये खबर मिली तो वर्ग विशेष के हजारों लोगों की भीड़ देखते ही देखते सड़क पर आ गई और नारेबाजी करने लगी। बवाल बढ़ने पर SSP अनंतदेव तिवारी, एसपी साउथ रवीना त्यागी भारी पुलिस फोर्स के साथ मौके पर पहुचे। अफसरों की मौजूदगी में भी युवक नारेबाजी करते हुए बवाल करते रहे।

[caption id="attachment_19769" align="alignnone" width="664"] नशेबाजी के दौरान हमलावरों की पिटाई से घायल ऑटो चालक आकिब।[/caption]

अफवाह फैलाने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई : SSP


SSP अनंत देव तिवारी ने बताया कि नशेबाजी को लेकर विवाद हुआ था। ऑटो चालक बिलकुल ठीक है। उसे घर भेज दिया गया है। पीट-पीटकर हत्या करने की अफवाह फैलाई गई है। अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। सभी को चिन्हित किया जा रहा है। कई चिन्हित हो गए हैं। जल्द ही गिरफ्तारी की जाएगी। ताकि भविष्य में इस तरह के घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो सके। WhatsApp पर ये भी अफवाह फैलाई गई कि घायल आकिब से हमलावरों ने जयश्रीराम का नारा बुलवाने की कोशिश की। जिसके बाद विवाद हुआ और बाद में मारपीट की गई।

[caption id="attachment_19770" align="alignnone" width="672"] नारेबाजी कर बवाल कर रही वर्ग विशेष की भीड़ को शांत कराने के लिए DM, SSP ने बुजुर्ग धर्म गुरुओं और प्रबुद्ध लोगों को भी बुलवाया।[/caption]

SSP की सूझबूझ से टला बवाल


आधी रात घनी मुस्लिम आबादी में हजारों की भीड़ जब सड़कों पर उतरी तो सामने करीब 30 थानों की फोर्स मौजूद थी। भीड़ नारेबाजी करते हुए सड़कों पर घूमने लगी तो SSP ने बेहद समझदारी से काम लेते हुए समाज के प्रबुद्ध वर्ग से मदद मांगी। पब्लिक एड्रेस सिस्टम से समाज के लोगों से और धर्म गुरुओं से अपील अफसरों ने तुरंत करवाई। धर्म गुरुओं ने जब माइक से संदेश दिया कि आकिब पूरी तरह से ठीक है। उसे कुछ नहीं हुआ है। बेहद मामूली घटना थी। किसी शरारतीतत्वों ने अफवाह फैलाई है। इन सब बातों को सुनने के बाद भीड़ का गुस्सा काफूर हुआ। उसके बाद लोग धीरे-धीरे अपने घरों में चले गए।

क्या कहती हैं SP (South) रवीना त्यागी ?


SP (South) रवीना त्यागी ने बताया कि शुरुआती छानबीन में पता चला है कि आकिब और हमलावर युवक साथ में बैठकर शराब पी रहे थे। इसी बीच किसी बात को लेकर आकिब का हमलावर युवकों से विवाद शुरु हो गया। उसके बाद हमलावरों ने आकिब की पिटाई कर दी। लहूलुहान करने के बाद सभी आकिब को शौचालय में बंद करके भाग निकले। एसपी साउथ के मुताबिक जो धार्मिक बातें फैलाईं जा रही हैं वो पूरी तरह से बेबुनियाद हैं। फिर भी पूरे प्रकरण की जांच की जा रही है। दोषी लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। सुरक्षा के मद्देनजर फोर्स को तैनात किया गया है।

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

1 comments:

  1. प्रदेश में मद्यपान समाप्त किया जाना चाहिये।
    सरकार को माता पिता के नये जन्म ले रहे बच्चों का नामकरण जाति या धर्म आधारित न होकर प्रकृति से जुड़े शब्दो को अपनाने हेतु प्रलोभन नियत करना चाहिये।
    लोगों में " जीवों पर दया करने की भावना" को विकसित करने हेतु अपेक्षित वातावरण विकसित करना चाहिये तथा अनुपालक को पुरष्कृत करना चाहिये।
    महीने में एक दिन सभी वर्ग को एक स्थान पर एकत्रित होकर सहभोज्य प्रवित्ति को विकसित करना चाहिये

    जवाब देंहटाएं