एक छोटे से कस्बे या फिर गांव में जन्म लेने के बाद बच्चा जब पढ़ाई करते हुए आगे बढ़ता है तो माता-पिता का सपना होता है कि उनका नौनिहाल IAS, IPS, MBBS, B-Tech, IIT जैसी परीक्षाओं को पास कर उनका नाम रोशन करे। अपने सपनों को साकार करने के लिए गरीब वर्ग के माता-पिता दिन-रात मेहनत मजदूरी कर जोड़ी गई मेहनत की पूंजी बच्चों का भविष्य संवारने में लगा देते हैं। कई बार देखा गया है कि अभिभावक खेत-खलिहान तक बेंच देते हैं। शहरों में तो प्राइवेट जॉब करने वाले कई अभिभावक लाखों रुपए का लोन लेकर इन कोचिंग की फीस भरते हैं लेकिन “हैवानों की खाल” ओढ़ चुके शहर के कुछ “कलयुगी द्रोणाचार्य” इन्हें अपनी मक्कारी से शिकार बना डालते हैं। एक पल में उन अभिभावकों के सपनों को चूर-चूर कर डालते हैं जो वे कई साल से देखते चले आ रहे होते हैं।



https://twitter.com/redeyestimes/status/1127498475158036480

www.redeyestimes.com (News Portal) की यह विशेष रिपोर्ट उन अभिभावकों के लिए है जो मेहनत-मजदूरी कर किसी तरह से अपने नौनिहालों को “द्रोणाचार्यों” के जरिए “कामर्शियल गुरुओं” की कोचिंग में भेजते हैं। News Portal सभी सुधी पाठकों को (Alert) आगाह करता है कि अपने बच्चों को प्रवेश दिलाने से पहले कोचिंग संस्थानों के बारे में भी बेहद बारीकी से जानकारी करें। साथ ही स्कूलों के द्रोणाचार्यों से भी Alert रहें, ये आपके मेहनत की कमाई पर सीधे-सीधे “डाका” डालने का काम करते हैं। खास बात ये है कि इनकी काली करतूतों पर पर्दा डालने का काम शहर के कुछ प्रतिष्ठित अखबार भी करते हैं। उसके पीछे की वजह ये है कि ये "कामर्शियल गुरु" विज्ञापन एजेसियों के जरिए इन अखबार के मालिकों को साल में एक-दो लाख का नहीं बल्कि 25 से 50 लाख रुपए के विज्ञापन का पैकेज देते हैं। कुछ पत्रकारों के करीबियों को कोचिंग में फ्री का पैकेज भी मिलता है। ये सबकुछ इनके काले कारनामों पर पर्दा डालने के लिए पर्याप्त है।



 YOGESH TRIPATHI


 दलाली के खेल में किया गया कोचिंग संचालक पर कातिलाना हमला


काकादेव की कोचिंग मंडी में ओमेगा कोचिंग क्लासेज के संचालक के.के गुप्ता पर दबंग शिक्षक अभिषेक दुबौलिया और रोहित अवस्थी की तरफ से किए गए हमले के पीछे की मुख्य वजह दलाली बताई जा रही है। www.redeyestimes.com (News Portal) को बड़े और विश्वस्त्र सूत्रों से जो जानकारियां मिली हैं उसके मुताबिक कई प्रमुख स्कूलों के टीचर अब पूरी तरह से “दलाली के खेल” में शामिल हैं। एक छात्र-छात्रा का कोचिंग में प्रवेश दिलवाने के बदले “कलयुग” के इन “द्रोणाचार्यों” को बड़ी मोटी रकम मिलती है। खबर है कि डीजी क्लासेज के संचालक दिलीप गंगवार हो या फिर रोहित अवस्थी ये लोग एक प्रवेश के बदले 30 हजार रुपए की दलाली “कलयुग के द्रोणाचार्यों” को देते थे। केके गुप्ता ने जब ओमेगा क्लासेज की नींव डाली तो उन्होंने अपने दलालों को स्थापित करने के बजाय रोहित और दिलीप के दलालों को टॉरगेट कर लिया। सूत्रों की मानें तो के.के गुप्ता ने 30 के बदले 40 हजार रुपए की दलाली हाल के दिनों में देनी शुरु कर दी। बस यहीं से के.के गुप्ता की कोचिंग में छात्र-छात्राओं की भारी भीड़ हो गई। अंत में यही के.के गुप्ता पर हमले की वजह भी बनी। हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर Viral है।

 South City के इन प्रमुख स्कूलों के द्रोणाचार्य लेते हैं मोटी दलाली   


कानपुर के दक्षिण एरिया में कई प्रमुख और बड़े स्कूलों का संचालन होता है। इनमें प्रमुख हैं मदर टेरेसा, मर्सी मेमोरियल, वीरेंद्र स्वरूप (गोविंदनगर)और सेंट थामस। इन स्कूलों में प्रवेश के लिए भी खूब मारामारी होती है। www.redeyestimes.com (News Portal) के पास जो अहम जानकारियां हैं उसके मुताबिक इन स्कूलों में लंबे समय से जमे कई शिक्षक अब “कलयुग के द्रोणाचार्य” बन चुके हैं। इन “द्रोणाचर्यों” ने काकादेव कोचिंग मंडी में “कामर्शियल गुरु” के नाम से कुख्यात कोचिंग संचालकों से तगड़ी सेटिंग कर रखी है। छात्र-छात्राओं से लेकर उनके परिजनों तक को बरगलाने में एक्सपर्ट इन “द्रोणाचार्यों” को कमीशन काकादेव कोचिंग मंडी का करीब-करीब हर “कामर्शियल गुरु” देता है। लेकिन जहां पर कमीशन मोटा होता है ये “द्रोणाचार्य” अपने करीबी छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिलाते हैं। यही वजह है कि “कामर्शियल गुरुओं” ने “द्रोणाचार्यों” के साथ मिलकर शिक्षा का पूरी तरह से व्यवसायीकरण कर दिया है। सामान्य जीवन जीने वाला इंसान अपने जिगर के टुकड़ों को इन कोचिंग में पढ़ाने की सोच भी नहीं पाता है।

Kakadev में अभी और बढ़ेगी कोचिंग संचालकों के बीच रार


कोचिंग हब बन चुके काकादेव में ओमेगा कोचिंग क्लासेज के संचालक के.के गुप्ता कुछ घंटा पहले कोचिंग मंडी के ही कुछ दबंग शिक्षकों ने अपने बाउंसर के साथ हमला किया। ये पूरी घटना CCTV में कैद हो गई। इस घटनाक्रम को पुलिस काफी हल्के में ले रही है। लेकिन पोर्टल के पास जो खबर है उसके मुताबिक अभी “रार” और भी बढ़ेगी। उसके पीछे की वजह “मोटी कमाई” बताई जा रही है, जिसे कोई भी आसानी से छोड़ना नहीं चाह रहा है।

विशेष----News Portal के पास जो जानकारी है उसके मुताबिक संडे की शाम को ओमेगा कोचिंग क्लासेज के संचालक के.के गुप्ता हमलावरों की कोचिंग के बाहर धरना देने की योजना बना चुके हैं। इसमें उनके कुछ समर्थक भी शामिल होंगे। ऐसे में टकराव की नौबत बन सकती है। हालांकि इसकी भनक न तो Kanpur Police के बड़े अफसरों को है और न ही लोकल पुलिस या खुफिया को।


कौन है अभिषेक दुबौलिया ?


अभी कुछ महीना पहले की घटना है। शाम को फिजिक्स के टीचर अभिषेक दुबौलिया को गोली मार दी गई थी। हालांकि गोली उनको रगड़ती हुई निकल गई थी। इस संदिग्ध गोली कांड में अभिषेक दुबौलिया ने रंजिशन अपने विरोधी कोचिंग संचालक को जबरन फंसाने के लिए पूरा “चक्रव्यूह” रचा लेकिन कुछ खास सफलता नहीं मिली। अभिषेक दुबौलिया के बारे में बताया जाता है कि कभी वो काकादेव कोचिंग मंडी के पुराने “बादशाह” राज कुशवाहा की कोचिंग में पढ़ाता था। वो दिल्ली में भी पढ़ा चुका है। विगत कई साल से वो काकादेव में फिजिक्स की कोचिंग संचालित कर रहा है।

सुधी पाठकों से अपील है कि कोचिंग मंडी, यहां के दबंग संचालकों, अपराधियों और नेताओं के कनेक्शन से जुड़े यदि कोई साक्ष्य या जानकारी हो तो आप सभी पोर्टल से शेयर कर सकते हैं। आप की तरफ से दी जाने वाली जानकारी पूरी तरह से गोपनीय रहेगी। आप हमसे redeyestimes@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं।


 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: