BJP के “चाणक्य” कहे जाने वाले नेशनल प्रेसीडेंट @AmitShah का इसी सप्ताह Kanpur आगमन हो रहा है। अमित शाह कानपुर-बुन्देलखंड क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले 10 लोकसभा सीटों पर @BJP4India की जीत सुनिश्चित कराने के लिए संगठन के पदाधिकारियों के “कड़वी घुट्टी” भी पिलाएंगे। श्रीशाह देर रात से लेकर अगले दिन तक मैराथन मीटिंग होटल लैंडमार्क में करेंगे। www.redeyestimes.com (News Portal) के साथ बातचीत में BJP संगठन के एक बड़े पदाधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि @INCIndia के एक Ex.MLA को BJP ज्वाइन कराने के लिए "ब्लूप्रिंट" तैयार किया जा चुका है। संभव है कि कानपुर-बुन्देलखंड के कई और बड़े नेता भी भाजपा में शामिल हो सकते हैं।


Yogesh Tripathi


Yogi के Minister की है बड़ी भूमिका


कांग्रेस के एक पूर्व विधायक को बीजेपी ज्वाइन कराने के पीछे यूपी की योगी सरकार में एक ताकतवर कैबिनेट मंत्री की बड़ी भूमिका बताई जा रही है। कांग्रेस के पूर्व विधायक की 786 नंबर वाली फॉर्च्यूनर गाड़ी दो दिन पहले कैबिनेट मंत्री के घर पर देर रात्रि तक खड़ी थी। अगले दिन ही कांग्रेस के पूर्व विधायक दिल्ली भी पहुंच गए। बुधवार की सुबह उनकी वापसी भी Kanpur हो गई। Portal के सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के इस पूर्व विधायक को शामिल कराने के लिए केंद्र सरकार के दो बड़े कैबिनेट मंत्रियों को भी विश्वास में लिया गया है। यही नहीं एक कैबिनेट मंत्री ने तगड़ी पैरवी भी की है।

BJP के अंदर भारी विरोध लेकिन कोई मुंह खोलने को तैयार नहीं


अंदरखाने की मानें तो कांग्रेस के पूर्व विधायक को बीजेपी में शामिल कराने का “ब्लूप्रिंट” करीब-करीब तैयार हो चुका है। अमित शाह की मौजूदगी में सिर्फ औपचारिकता शेष है। लेकिन दूसरी तरफ बीजेपी के अंदर कई बड़े नेता और कार्यकर्ता तगड़ा विरोध तो कर रहे हैं लेकिन मुखर नहीं हो पा रहे हैं। दबी जुबान से कानपुर बीजेपी के एक पदाधिकारी ने कहा कि “अमित शाह ने मन बना लिया है तो उनके आगे किसकी चलेगी”। शामिल होने दीजिए हम भी जिंदाबाद कर महिमा मंडन करेंगे।

तैयारियों के मद्देनजर होटल लैंडमार्क पहुंचे जिलाध्यक्ष


बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के कानपुर आगमन को लेकर बीजेपी जिलाध्यक्ष सुरेंद्र मैथानी होटल लैंडमार्क पहुंचे। यहां पर उन्होंने जिला प्रशासन के साथ काफी देर तक विचार-विमर्श किया। सुरेंद्र मैथानी ने कहा कि अमित शाह के आने की तिथि अभी तक निर्धारित नहीं है लेकिन माना जा रहा है कि 13 से लेकर 16 के बीच में वो कभी भी आ सकते हैं। चुनावी दौरों की वजह से उनका काफी व्यस्त शेड्यूल है।

क्या 16 के बाद बदलेगा कानपुर का चुनावी समीकरण ?


बीजेपी के कई नेता मान रहे है कि कांग्रेस के पूर्व विधायक के बीजेपी में आने से प्रत्याशी सत्यदेव पचौरी को सीधा लाभ मिलेगा। न सिर्फ लाभ मिलेगा बल्कि कई राजनीतिक “समीकरण” भी बनेंगे। राजनीति के जानकारों के मुताबिक सत्यदेव को बड़े वोट बैंक का लाभ मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस के दिग्गजों का कहना है कि पूर्व विधायक के कांग्रेस छोड़ बीजेपी ज्वाइन करने से बड़ा लाभ कांग्रेस प्रत्याशी श्रीप्रकाश जायसवाल को मिलेगा। तर्क ये है कि पूर्व विधायक के विरोधी सभी राजनीतिक दलों में हैं।ऐसे हालत में उनके बीजेपी जाते ही सभी श्रीप्रकाश को समर्थन देंगे। इतना ही नहीं कई बीजेपी के नेता भी श्रीप्रकाश को अंदरखाने से लड़ाने में देर नहीं करेंगे।

क्या डबल गेम खेल रहे हैं कांग्रेस के पूर्व विधायक ?


भरोसेमंद सूत्रों की मानें तो कांग्रेस के पूर्व विधायक इस समय डबल गेम खेल रहे हैं। उनकी तरफ से अभी तक किसी तरह का बयान मीडिया में नहीं आया है। जबकि उनके बीजेपी में जाने की अटकलों वाली खबरें पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया के सभी प्लेटफार्म पर हैं। उनके समर्थकों का एक गुट सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहा है कि माननीय पूर्व विधायक जल्द .....। तो वहीं दूसरी तरफ समर्थकों का दूसरा गुट कह रहा है कि वो कहीं नहीं जा रहे हैं। 15 को मीटिंग है, उसी के बाद तय होगा कि क्या करना है ?

कई शर्तों के साथ ज्वाइन करेंगे BJP


अंदरखाने की मानें तो कांग्रेस के पूर्व विधायक ने बीजेपी ज्वाइन कराने में बड़ी भूमिका निभाने वाले अपने “बिचौलिए” के जरिए कई शर्तें भी रखी हैं। खबर है कि शर्तों को मान लिया गया है। सबसे बड़ी शर्त ये है कि सत्यदेव पचौरी के चुनाव जीतने के बाद रिक्त होने वाली गोविंदनगर विधान सभा सीट से प्रत्याशी बनाने की है। अपने करीबी कार्यकर्ताओं के समायोजन को लेकर भी पूर्व विधायक गंभीर हैं और उस बिन्दु पर भी बातचीत की है।

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: