करीब 6 महीने के अंदर Kanpur और आसपास के जनपदों में कोल्ड स्टोरेज के अंदर गैस रिसाव की यह तीसरी बड़ी घटना है। पहली घटना कानपुर के ही चौबेपुर एरिया में हुई थी, जहां पूरी की पूरी छत ही जमींदोज हो गई थी। इसमें दो लोगों की मौत हुई थी और कई कर्मचारी घायल हुए थे। इसके ठीक एक महीना बाद फतेहपुर के जहानाबाद एरिया में भीषण गैस रिसाव हुआ था।


[caption id="attachment_17926" align="aligncenter" width="640"]kanpur ammoniya gas-, redeyestimes.com Kanpur के सरसौल में भीषण अमोनिया गैस रिसाव के बाद मौके पर पहुंची पुलिस[/caption]

कानपुर। Kanpur के सरसौल कस्बा स्थित एक कोल्ड स्टोरेज की छत ढहने से अमोनिया गैस की पाइप लाइन फट गई। इससे अमोनिया गैस का भीषण रिसाव शुरु हो गया और देखते ही देखते पूरे इलाके में दहशत फैल गई। कोल्ड स्टोरेज के पास स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में सबसे अधिक अफरा-तफरी मची। यहां भर्ती मरीजों खासतौर पर प्रसूताओं और नवजात शिशुओं को काफी मशक्कत के बाद बाउंड्री वाल को तोड़कर बाहर निकाला जा सका। कई महिलाएं बेहोश भी हो गईं। हादसे की खबर मिलते ही जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, डीआइजी कानपुर सोनिया सिंह भारी दलबल के साथ मौका-ए-वारदात पर पहुंच गए। करीब पांच घंटे की खासी आपाधापी के बाद गैस के रिसाव पर काबू पाया जा सका। इस दौरान समूचे एरिया के लोग दहशतजदा रहे। यह कोल्ड स्टोरेज यूपी सरकार के मंत्री सतीश महाना के चाचा सुभाष महाना का है। खबर मिलने के बाद वह भी कोल्ड स्टोरेज पहुंचे।


[caption id="attachment_17927" align="aligncenter" width="640"]kanpur ammoniya gas,redeyestimes.com सरसौल के कोल्डस्टोरेज में अमोनिया गैस के भीषण रिसाव के बाद डीएम सुरेंद्र सिंह पहुंचे[/caption]

Kanpur के सरसौल कस्बे में बना है कोल्ड स्टोरेज

कानपुर के सरसौल कस्बा में स्थित रमेश रेप्रीजेरेशन प्राइवेट लिमिटेड का कमजोर जीना बुधवार सुबह भरभराकर ढह गया। मलबा नीचे पाइप लाइन पर गिरा तो पाइप फट गया। पाइप लाइन के फटते ही अमोनिया गैस का भीषण रिसाव शुरु हो गया। कोल्ड स्टोरेज के अंदर मौजूद कर्मचारी जान बचाकर बाहर की तरफ भागे। लोग कुछ समझ पाते तब तक अमोनिया गैस का रिसाव इस कदर हो चुका था कि आसमान में घनी धुंध छा गई। हादसे के समय कोल्ड स्टोरेज के अंदर कर्मचारी राम बरन, अभिषेक, विजय और एक मजदूर ठेकेदार मौजूद थे।



Kanpur की सरसौल CHC में मरीजों के बीच मची अफऱा-तफरी

सरसौल कस्बा में कोल्ड स्टोरेज से महज कुछ ही दूरी पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र है। अमोनिया गैस का रिसाव होते ही यहां पर भगदड़ मच गई। गैस रिसाव से मरीजों खासतौर पर प्रसूताओं और नवजात शिशुओं का दम घुटने लगा। एक वार्ड बद्री सिंह ने हिम्मत दिखाकर किसी तरह से महिला मरीजों को बाहर निकाला। सभी को बाहर निकालने के लिए उसे बाउंड्री वाल तक तोड़नी पड़ी। प्रसूताओं को एंबुलेंस के जरिए उनके घरों पर तत्काल भेज दिया गया। सूचना मिलते ही महाराजपुर थाने की फोर्स मौके पर पहुंच गई। थोड़ी ही देर में दमकल की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची और जवानों ने पानी की धार छोड़कर किसी तरह से गैस के रिसाव पर काबू पाने की कोशिश की।

Ch Harmohan Singh Para Medical Sciences & , Nursing Institution

आंखों में मची जलन तो पानी से धोने लगे ग्रामीण

Kanpur के सरसौल कस्बा में गैस रिसाव इस कदर फैला कि घरों में बैठे लोगों के आंखों में जलन होने लगी। लोग जलन से निजात पाने के लिए पानी से आंखों को धोते नजर आए। अमोनिया गैस का असर करीब पांच घंटे तक रहा। करीब 12 बजे के आसपास स्थित सामान्य हो सकी।



मौके पर पहुंचे Kanpur के जिला मजिस्ट्रेट सुरेंद्र सिंह : देखें VIDEO

https://youtu.be/AW6Qt5sdVNU

घनी आबादी के बीच टल गया बड़ा हादसा

Kanpur के सरसौल कस्बे में घनी आबादी के बीच कोल्ड स्टोरेज खोला गया है। अमोनिया गैस के भीषण रिसाव के बाद लोगों को अहसास हुआ कि वह लोग मौत के मुंहाने पर अपनी जिंदगी जी रहे हैं। करीब पांच घंटे तक हर किसी के चेहरे पर तनाव और चिंता की लकीरें साफ दिखीं।

Minister सतीश महाना के चाचा का है कोल्ड स्टोरेज

सरसौल कस्बा स्थित जिस कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस का भीषण रिसाव हुआ है वह Kanpur की महाराजपुर सीट से MLA और यूपी की योगी सरकार में कद्दावर मंत्री सतीश महाना के चाचा सुभाष महाना का है। हादसे की खबर मिलने के बाद सुभाष महाना और प्रबंधतंत्र से जुड़े लोग भी मौके पर पहुंचे। बताया जा रहा है कि कोल्ड स्टोरेज कई साल पुराना है लेकिन हादसे के बाद अब मानक पर भी सवाल उठना लाजिमी है। हालांकि मौके पर मौजूद जिला प्रशासन के बड़े अफसरों ने किसी तरह का कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है।

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: