YOGESH TRIPATHI
कानपुर/गोरखपुर। यूपी के गोरखपुर स्थित BRD Medical College में अब Police Force का पहरा बैठा दिया गया है। कांग्रेसी नेताओं के पहुंचने और मीडिया में तगड़े विरोध के बाद जनता के गुस्से को देखते हुए जिला प्रशासन ने यह फैसला लिया है। किसी भी हालात से निपटने के लिए चप्पे-चप्पे पर फोर्स को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि ऑक्सीजन की कमी के चलते BRD Medical College में बीते 24 घंटे के दौरान 33 मासूम बच्चों की मौत हो चुकी है। जबकि सप्ताह भर के सरकारी आंकड़ों पर गौर करें तो यहां मरने वालों की संख्या 60 से ऊपर पहुंच चुकी है।



गुलाम नबी बोले, ये मौत नहीं मासूमों की हत्याएं हैं

कांग्रेस प्रेसीडेंट सोनिया गांधी के निर्देश पर दिग्गज नेताओं गुलाम नबी आजाद, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर की अगुवाई में का प्रतिनिधि मंडल शनिवार को गोरखपुर पहुंचा। गुलाम नबी आजाद ने कहा कि यह स्वाभाविक मौत नहीं हैं, ये मासूम की हत्या है। जो सरकार और उसके अफसरों की लापरवाही से हुई है। गुलाम नबी आजाद ने स्वास्थ्य मंत्री के इस्तीफे की मांग करते हुए कहा कि दूसरों से इस्तीफा मांगने वाली BJP अब क्यों नहीं अपने मंत्री का इस्तीफा मांग रही है।


https://twitter.com/ANI/status/896239655498137600


कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने मांगा CM से इस्तीफा

कांग्रेस नेता और राष्ट्रीय प्रवक्ता मनीष तिवारी ने गोरखपुर के BRD Medical College में 33 मासूमों की मौत के बाद सीधे बीजेपी की यूपी सरकार पर निशाना साधते हुए तीखा हमला किया। मनीष तिवारी ने कहा कि नैतिकता के आधार पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ सिंह को तत्काल अपने पदों से त्याग पत्र दे देना चाहिए। श्रीतिवारी ने कहा कि योगी आदित्यनाथ यहां से पांच बार सांसद रह चुके हैं। वह सूबे के मुख्यमंत्री भी हैं।

https://twitter.com/ANINewsUP/status/896235699636101121


अखिलेश सिंह यादव बोले, ऑक्सीजन की कमी से हुई मौतें, सरकार दे मुआवजा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश सिंह यादव ने BRD Medical College मामले पर पूरी तरह से यूपी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि घोर लापरवाही है। श्रीयादव ने कहा कि जो भी मौतें हुई हैं वो ऑक्सीजन की कमी से हुई हैं। अखिलेश यादव ने मरने वालों के परिजनों को 20-20 लाख रुपए का मुआवजा देने की मांग की है।

https://twitter.com/ANINewsUP/status/896189512300191745

कुछ घंटों में आ सकती है मजिस्ट्रेटी जांच की रिपोर्ट

गोरखपुर के BRD Medical College मामले में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं। माना जा रहा है कि इस बड़े कांड की रिपोर्ट कुछ घंटों में आ सकती है। वहीं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ सिंह ने भी गोरखपुर पहुंच गए। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि हादसे पर विरोधी दल राजनीति न करें।

https://twitter.com/ANINewsUP/status/896208031611998210

क्या है BRD Medical College मामला ?
गौरतलब है कि गोरखपुर के BRD मेडिकल कॉलेज में 24 घंटे के बीच 33 बच्चों की मौत का मामला सामने आया है। जबकि बीते पांच दिनों में ये आंकड़ा 63 तक पहुंच गया है। फ्राइ-डे को आई खबरों के मुताबिक इनमें से कुछ बच्चों की मौत ऑक्सीजन की कमी की वजह से हुई है।

https://twitter.com/ANINewsUP/status/896244221488766976

BRD Medical College में हुई मौतों पर पर्दा क्यों डाल रही सरकार ?

33 मासूमों की मौत के बाद सरकार और उसके जिम्मेदार अफसर पूरे मामले में लीपापोती कर रहे हैं। यूपी गवर्नमेंट की तरफ से कुछ घंटे बाद ही सोशल मीडिया पर ट्वीट पर कर कहा कि ऑक्सीजन की मौत से मौतें नहीं हुई हैं। जबकि इस बात का पूरी तरह से खुलासा हो चुका है कि BRD Medical College प्रशासन को ऑक्सीजन की कमी का अहसास हो चुका था। कंपनी ने बकाया भुगतान न करने पर काफी पहले ही पत्र लिखकर ताकीद दे दी थी लेकिन प्रशासनिक अफसरों ने कंपनी के पत्र को इग्नोर किया। गौरतलब है कि 69 लाख रुपए का भुगतान न होने की वजह से ऑक्सीजन सप्लाई करने वाली पुष्पा गैस एजेंसी ने गुरुवार को ही अपनी सेवा बाधित कर दी थी।

DM ने स्वीकार की ऑक्सीजन की कमी

गोरखपुर के DM राजीव रौतेला ने बकाया भुगतान न होने से ऑक्सीजन की सप्लाई ठप किए जाने की बात स्वीकार की है। लेकिन उन्होंने ऑक्सीजन की कमी से किसी भी रोगी की मौत होने की खबरों को खारिज किया है। इस बीच शनिवार सुबह मेडिकल कॉलेज में और ऑक्सीजन सिलिंडर मंगाए गए हैं।

5 दिनों में हो चुकी हैं 60 मौत

BRD Medical College में बीते पांच दिनों में 60 बच्चों की मौत हो चुकी है। मेडिकल कॉलेज की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, 7 अगस्त को 9, 8 अगस्त को 12, 9 अगस्त को 9, 10 अगस्त को 23 और 11 अगस्त को 07 बच्चों की मौत हुई है।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: