• Cyber Crime की रोकथाम के लिए वर्चुअल संवाद एवं कार्यशाला का आयोजन
  • Zoom App के जरिए साइबर सुरक्षा के उपायों और बचाव के तरीके बताए गए
  • शासन के निर्देश पर हर महीने के पहले बुधवार को "Cyber Day" मनाया जाएगा
Zoom APP के जरिए लोगों को Cyber Crime की रोकथाम के बाबत जानकारी देते SP प्रशांत वर्मा।

Raja Katiyar

Internet युग के दौर में बढ़ते Cyber Crime की रोकथाम के लिए इत्रनगरी Kannauj जनपद में लोगों को जागरूक करने के लिए वर्चुअल संवाद एंव कार्यशाला का आयोजन किया गया। जूम एप के जरिए साइबर सुरक्षा के उपायों और उनसे कैसा बचा जाए ? इसकी अहम जानकारी Kannauj (SP) प्रशांत वर्मा ने लोगों को दी।

Internet की क्रांति के बाद साइबर अपराध की वारदातों का ग्राफ काफी बढ़ा है। अक्सर खाते से रुपए निकालने और सोशल साइट के जरिए क्लोन आइडी बनाकर लोगों को ठगने का अपराध काफी बढ़ गया है। मकान में टॉवर लगवाने, नौकरी दिलाने और लकी विजेता व अश्लील वीडियो कॉल के जरिए भी लोगों को साइबर अपराधी ठगी का शिकार बना रहे हैं। ये शातिर किस्म के अपराधी जल्दी पुलिस के चंगुल में भी नहीं फंसते हैं।

Cyber Crime पर नकेल कसने के लिए पुलिस ने नई मुहिम शुरु की है। लोगों को जागरूक करने के लिए थाना क्षेत्र में पड़ने वाले वाणिज्यिक संस्थान, बैंक, इंस्टीट्यूट, होटल और स्कूल में लोगों को सबसे पहले जागरूक किया जा रहा है। UP Police के पुलिस महानिदेशक (DGP) ने हर जिले के SP/SSP को यह जिम्मेदारी सौंपी है। शासन के निर्देश पर हर महीने के पहले बुधवार को साइबर दिवसमनाया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक प्रशांत वर्मा ने बताया कि नुक्कड़ नाटक, पाठशाला, पोस्टर, अखबार और सोशल मीडिया के जरिए लोगों को साइबर अपराध के बाबत जागरूक किया जाएगा। महीने के पहले बुधवार को एसपी खुद जूम एप पर लाइव रहेंगे। इससे जुड़ने के लिए 7839865379 पर कॉल कर या फिर WhatsApp पर लिंक प्राप्त किया जा सकता है।

इस अभियान के तहत पहले बुधवार को Kannauj (SP) प्रशांत वर्मा ने जूम एप के जरिए कांफ्रेंसिंग कर आम जनता को जागरूक करने का कार्य किया। उन्होंने वर्चुअल संवाद के जरिए लोगों को साइबर अपराध से कैसे बचना है ? साइबर अपराधी किस तरह से आपके खातों से रुपए निकालते हैं ? इस बाबत जानकारी देने के साथ उनके बचाव के टिप्स दिए। SP का कहना है कि साइबर क्राइम पर नकेल कसने के लिए जल्द ही पुलिस कर्मियों का कैप्सूल कोर्स जल्द चलाया जाएगा। ताकि वह भी शिकायत पर तुरंत प्रभावी कार्रवाई कर सकें।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: