-चमलो के रेणी गांव के पास Sunday की सुबह फटा ग्लेशियर

-रेणी गांव में निर्माणधीन ऋषि गंगा पॉवर प्रोजक्ट पूरी तरह से तबाह

-धोली नदी के किनारे से बहा ग्लेशियर, सैकड़ों मकान क्षतिग्रस्त

-धौलीगंगा ग्लेशियर की तबाही से तपोवन बैराज को भी भारी नुकसान

सैकड़ों मकान और दुकान ग्लेशियर की तबाही में क्षतिग्रस्त

 


Yogesh Tripathi

Uttarakhand के चमलो जिले में Sunday की सुबह ग्लेशियर फटने से भारी तबाही मच गई। ग्लेशियर चमोली के रेणी गांव के पास फटा। ग्लेशियर फटने के बाद धोली नदी के पास बहता रहा। 150 से अधिक लोगों के अब तक लापता होने की खबर है। भीषण आपदा में ऋषि गंगा पॉवर प्रोजेक्ट पूरी तरह से बर्बाद हो गया। खबर है कि यहां पर काम कर रहे दर्जनों मजदूर भी लापता हैं। उनके बहने की आशंका जताई जा रही है।

धौली गंगा ग्लेशियर की तबाही में तपोवन बैराज को भी काफी नुकसान हो गया है। ITBP के करीब 200 जवानों के साथ जिला प्रशासन की टीम राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है। NDRF की टीम को भी रवाना किया गया है। ग्लेशियर फटने की घटना सुबह 8 से 9 बजे के बीच हुई है। नदियों के आसपास बसे गांवों को खाली कराया जा रहा है। बताया जा रहा है कि ये ग्लेशियर चमोली होते हुए ऋषिकेश तक पहुंचेगा। जोशीमठ, श्रीनगर के साथ-साथ यूपी के कई जिलों में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। 

 


Uttarakhand Police ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया कि एनडीआरएफ भी प्रभावित इलाकों के लिए रवाना हो चुकी है। इस आपात स्थिति से निपटने के लिए Uttarakhand Police ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। +911352410197, +9118001804375, +919456596190। इन नंबरों पर फोन कर मदद ली जा सकती है। चमोली के DM ने हाई अलर्ट जारी करते हुए मातहतों को धौलीगंगा नदी के किनारे बसे गांव के ग्रामीमों को तुरंत बाहर निकालने का निर्देश जारी किया है। DM के साथ SP खुद मोर्चे पर डटे हुए हैं। चमोली पुलिस ने लोगों से अपील की है कि सभी लोग सुरक्षित स्थानों की तरफ चले जाएं। 

 

SDRF और NDRF की चार टीमें देहरादून से रवाना 

देहरादून से बचाव कार्यों के लिए एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की चार टीमें रवाना की गई हैं। डीआइजी अपराध एवं कानून व्यवस्था नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि अलर्ट को देखते हए स्थिति पर पूरी नजर रखी जा रही हैं।

CM ने जारी किया संपर्क नंबर

Uttarakhand के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने Tweet कर कहा कि चमोली जनपद में आपदा की सूचना है। जिला प्रशासन के साथ आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट किया गया है। किसी भी तरह की अफवाह पर बिल्कुल ध्यान न दें। सरकार आवश्यक कदम उठा रही है। CM त्रिवेंद्र सिंह रावत ने Tweet कर जानकारी देते हुए कहा कि यदि आप प्रभावित क्षेत्र में फंसे हैं तो किसी भी प्रकार की मदद के लिए 1070 या फिर 9557444486 पर संपर्क करें। पुराने वीडियो शेयर कर अफवाह न फैलाएं। मैं स्वयं घटनास्थल के लिए रवाना हो रहा हूं। मेरी आप सभी से अपील है कि पुराने वीडियो को शेयर कर अफवाह बिल्कुल न फैलाएं। आप सभी लोग धैर्य बनाए रखें।

PMO & HMO ने ली जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह लगातार Uttarakhand की आपदा पर निगाह बनाए हुए हैं। दोनों ने मुख्यमंत्री से बातचीत कर जानकारी ली। गृह मंत्रालय हालात को पूरी स्थिति को मॉनिटर कर रहा है। ITBP से गृह मंत्रालय लगातार संपर्क में है। ITBP के रीजनल रिस्पांस सेंटर, गोचर से एक बड़ी टीम को रवाना किया जा चुका है। गृहमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार मुसीबत की इस घड़ी में राज्य सरकार के साथ खड़ी है। हरसंभव मदद प्रदान की जाएगी। 

 

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: