शुक्रवार रात 9.25 बजे इंतजार की घड़िया खत्म हो गईं। करीब 56 घंटे बाद भारत के वीर योद्धा विंग कमांडर Abhinadan Varthman की सकुशल घर वापसी हो गई। कड़ी सुरक्षा में 10 गाड़ियों की फ्लीट के साथ Pakistan की सेना हमारे देश के बहादुर विंग कमांडर को लेकर बाघा बार्डर पर पहुंची। आवश्यक कागजी कार्रवाई के बाद विंग कमांडर को भारतीय सेना के सुपुर्द कर दिया गया। सुबह से "अभिनंदन का वंदन" करने के लिए हजारों की भीड़ ने जैसे ही अपने वीर योद्धा को देखा सभी ने जोरदार स्वागत किया। भारतीय सेना के अफसर अभिनंदन को अमृतसर लेकर पहंचेंगे। यहां से उनको विशेष विमान के जरिए नई दिल्ली ले जाया जाएगा। भारतीय वायुसेना के अधिकारियों ने बार्डर पर प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि "भारतीय वायुसेना काफी खुश है कि हमारे विंग कमांडर हमारे पास सकुशल आ चुके हैं। " विंग कमांडर अभिनंदन ने कहा कि "वतन वापस आकर काफी खुश हूं"।


YOGESH TRIPATHI


परिजनों से मुलाकात के बाद होगा मेडिकल चेकअप


भारतीय वायुसेना के मुताबिक दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर विंग कमांडर का पूरा परिवार मौजूद है। वहां पर उनकी मुलाकात परिवार से करवाई जाएगी। इसके बाद सेना के अस्पताल में उनका मेडिकल टेस्ट करवाया जाएगा। उसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। समाचार लिखे जाने तक वायुसेना के अधिकारी विंग कमांडर अभिनंदन को कड़ी सुरक्षा में लेकर अमृतसर लेकर रवाना हो गए।

https://twitter.com/ANI/status/1101509422990409729

विलंब होने की वजह से पूरा देश हो गया बेचैन


विंग कमांडर अभिनंदन के रिहाई की खबर गुरुवार को पाकिस्तान की संसद में वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दे दी थी। इसी वजह से पूरा मीडिया सुबह से ही अटारी बार्डर पर जमा हो गया था। देश की जनता भी अपने वीर योद्धा की वापसी के लिए टकटकी लगाए टीवी चैनलों को निहार रही थी लेकिन जब देर होने लगी तो सभी के मन बेचैन होने लगा। तमाम तरह की आशंकाओं के मद्देनजर हर किसी के मन में तरह-तरह आशंकाएं घर करने लगीं। लेकिन रात करीब 9.25 बजे विंग कमांडर ने भारत की सीमा में अपना पहला कदम रखा तो वहां मौजूद हर व्यक्ति सम्मान में खड़ा हो गया।

https://twitter.com/ANI/status/1101513029810900992

PAK के F-16 विमान को MIG-21 से मार गिराया


Pakistan की जमीन पर करीब 56 घंटे गुजारने के बाद भारतीय वायुसेना (IAF) के विंग कमांडर अभिनंदन की वतन वापसी हो चुकी है। 14 फरवरी को पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद शुक्रवार को एक मार्च तक की अवधि में भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में बेहद तल्खी रही और कूटनीतिक उठापठक देखा गया था। पाकिस्तान की तरफ से भारत की जमीन पर हमले की कोशिश को नाकाम करते हुए विंग कमांडर अभिनंदन POK में चले गए थे।


https://twitter.com/RahulGandhi/status/1101513385722683392

यहां पर उनका MIG-21 फाइटर प्लेन क्रैश हो गया। जिसकी वजह से वे पैराशूट के जरिए नीचे उतरे लेकिन वहां पर उन्हें पाकिस्तान के ग्रामीणों ने घेर लिया। यहां पर पिस्टल से फायरिंग कर किसी तरह से न सिर्फ उन्होने अपनी जान बचाई बल्कि आवश्यक दस्तावेज दुश्मन मुल्क के हाथ न लग जाएं। इस लिए उनको विंग कमांडर ने नष्ट कर दिया। पाकिस्तान की सेना ने उनको पकड़ लिया। उनके साथ अभद्रता कर शरीर को चोट पहुंचाई गई। भारत ने जबरदस्त राजनीतिक दबाव बनाते हुए पाकिस्तान को विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने पर मजबूर किया।


 

 

 

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: