Kanpur के रावतपुर गांव स्थित रामलला मंदिर परिसर के आसपास और जूही के परमपुरवा एरिया में भारी बवाल के बाद फिलहाल देर रात तक हालात सामान्य रहे। किसी भी स्थित से निपटने के लिए DGP मुख्यालय से अतिरिक्त पुलिस बल को रवाना किया गया। Mid-Night यह फोर्स कानपुर पहुंच गई। पुलिस अफसरों के मुताबिक पैरामिलेट्री फोर्स के साथ ही PAC और RAF की एक-एक कंपनी कानपुर भेजी जा चुकी है। लखनऊ के पंचमतल से अफसर देर रात तक लगातार हालात पर निगाह बनाए रहे।



[caption id="attachment_17560" align="aligncenter" width="943"]kanpur juhi parampurwa8,redeyestimes.com Kanpur के डैमेज कंट्रोल को संभालने के लिए मातहतों के साथ रणनीति बनातीं DIG सोनिया सिंह।[/caption]

YOGESH TRIPATHI


कानपुर। जिसका डर था आखिर संडे की दोपहर को वही हो गया। कई बार संप्रदायिक हिंसा की लपटों में झुलस चुके Kanpur को एक बार फिर आतताइयों की गंदी नजर लग ही गई। वे अपने मंसूबों में काफी हद तक कामयाब भी हो गए। पहले रावतपुर गांव में और फिर शाम होते-होते जूही के परमपुरवा में आगजनी और फायरिंग की घटना ने पुलिस फोर्स को हिलाकर रख दिया। लेकिन इन सबके पीछे गौर करने वाली बात खुफिया इनपुट की है। ABP न्यूज चैनल के यूपी ब्यूरो चीफ पंकज झा के मुताबिक इंटेलीजेंस ने Kanpur के हालात के बारे में काफी पहले ही DIG सोनिया सिंह को Alert कर दिया था। पंकज झा ने यह बड़ी जानकारी ट्वीट करके दी। उसके बाद भी हिंसा की लपटें उठ गईं।


https://twitter.com/pankajjha_/status/914478523640799232

Ch Harmohan Singh Para Medical Sciences & , Nursing Institutionअतिसंवेदनशील रावतपुर कई दिनों से चल रहा था तनाव

Kanpur के अतिसंवेदनशील रावतपुर गांव में हिंसा की लपटें पहली बार नहीं उठी हैं। यहां पहले भी बड़े बवाल हो चुके हैं। अफसरों की पिटाई से लेकर उनकी गाड़ियां तक फूंकी जा चुकी हैं। पूर्व में हो चुकी सांप्रदायिक घटनाओं और ताजा हालात के मद्देनजर खुफिया ने पहले ही अफसरों को रावतपुर गांव में बवाल होने की आशंका जाहिर करते हुए Alert कर दिया था। लेकिन इसके बाद भी प्रशासन पूरी तरह से बेखबर बना रहा। हाल यह रहा कि शनिवार को हल्के बवाल के बाद संडे की सुबह होते-होते यह बवाल उपद्रव में तब्दील हो गया। यहां के डैमेज कंट्रोल को पुलिस प्रशासन पूरी तरह से संभाल भी नहीं पाया था कि जूही के परमपुरवा में उपद्रव की चिंगारी सुलगने लगी। यहां पर ताजिए के रास्ते को लेकर दोनों वर्ग के लोग आमने-सामने आकर नारेबाजी करने लगे। पुलिस जब तक कार्रवाई के लिए कदम उठाती, आतताइयों ने वाहन फूंकने के साथ पथराव शुरु कर दिया। परमपुरवा चौकी को निशाना बनाकर पत्थरबाजी की गई। भीड़ में शामिल उपद्रवियों ने हवाई फायरिंग तक की।

[caption id="attachment_17561" align="aligncenter" width="640"]kanpur juhi parampurwa10, redeyestimes.com DGP मुख्यालय से भेजी गई पैरामिलेट्री और RAF के जवानों ने देर रात परमपुरवा पहुंचकर पैदल मार्च शुरु किया।[/caption]

रावतपुर गांव और जूही परमपुरवा में आधी रात तक फोर्स ने किया मार्च

Kanpur के हिंसाग्रस्त रावतपुर गांव और जूही परमपुरवा एरिया में किसी तरह डैमेज कंट्रोल को संभालने में जुटे प्रशासनिक अफसरों की मौजूदगी में पैरामिलेट्री फोर्स, पीएसी के जवानों ने लोकल पुलिस के साथ मिलकर पैदल मार्च किया। फोर्स के टारगेट पर मिश्रित आबादी वाले इलाके, गलियां और मोहल्ले रहे।

देर रात ADG L/O ने जारी किया अपना बयान

Kanpur के हालात पर देर रात लखनऊ से ADG L/O आनंद कुमार ने अपना बयान जारी करते हुए कहा कि दो कंपनी पैरामिलेट्री फोर्स लखनऊ से कानपुर के लिए भेजी जा रही है। उन्होंने कहा कि हालात को संभाल लिया गया है लेकिन तनावपूर्ण स्थित है। इसी के मद्देनजर भारी फोर्स की तैनाती की जा रही है।
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: