Kanpur की महिला जर्नलिस्ट के साथ कथित पत्रकार भाइयों की तरफ से पहले छेड़छाड़ और अश्लीलता के बाद तेजाब से नहलाने की धमकी देने के मामले में कानपुर तब एक्टिव हुई जब केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी को किए गए ट्वीट के बाद मंत्रालय से PRO ने यहां के अफसरों से प्रकरण की पूरी जानकारी ली। जांच में भी तेजी आई। CO ने 48 घंटे में ही रिपोर्ट DIG Kanpur को सौंप दी। डीआइजी के आदेश पर नवाबगंज पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की।


[caption id="attachment_17911" align="aligncenter" width="909"]dig kanpur, redeyestimes.com सोनिया सिंह (DIG Kanpur)[/caption]

YOGESH TRIPATHI


कानपुर। Kanpur City के एक सांध्य अखबार में काम करने वाली महिला जर्नलिस्ट के साथ अश्लीलता और छेड़छाड़ कर जबरन शादी का दबाव बनाने वाले दो पत्रकार भाइयों रामजी शर्मा और सुबोध शर्मा के खिलाफ नवाबगंज पुलिस ने FIR रजिस्टर्ड की है। यह बड़ी कार्रवाई जांच अधिकारी CO अनवरगंज श्वेता यादव की रिपोर्ट के बाद DIG Kanpur सोनिया सिंह के आदेश पर हुई। जांच के दौरान दोनों दबंग भाइयों ने मामले को मैनेज कराने के लिए न सिर्फ पीड़िता को धमकी दी बल्कि कुछ सफेदपोश लोगों और कथित पत्रकारों के जरिए जांच प्रक्रिया में भी बाधा पहुंचाने की चेष्टा की थी। जांच के दौरान आरोपी रामजी शर्मा ने सीओ से तीन बार मुलाकात की कोशिश की थी।


Ch Harmohan Singh Para Medical Sciences & , Nursing Institution

क्या है ये पूरा चर्चित मामला

नवाबगंज में रहने वाली महिला जर्नलिस्ट का आरोप है कि ब्रम्हनगर एरिया में रहने वाला कथित पत्रकार रामजी शर्मा कभी उसके साथ लखनऊ से प्रकाशित अखबार में वर्क करता था। बाद में दोनों अलग-अलग संस्थानों में नौकरी करने लगे। रामजी कानपुर के एक चैनल में काम करने लगा, जबकि महिला जर्नलिस्ट सांध्य अखबार में शिक्षा विभाग की बीट देखने लगी। महिला जर्नलिस्ट का आरोप है कि दो महीना पहले रामजी ने उससे अभद्रता और अश्लीलता की। आरोप है कि वह अपने भाई सुबोध शर्मा के साथ जबरन उस पर शादी का दबाव बनाने लगा। विरोध करने पर दोनों ने उसे पुलिस और नेताओं के बीच गहरी पैठ होने की धौंस देकर जिंदगी बर्बाद करने की धमकी दी।

https://twitter.com/Mediashikha/status/917975146660495360



DIG ने सौंपी थी CO श्वेता यादव को जांच

महिला जर्नलिस्ट ने लिखित तहरीर डीआइजी सोनिया सिंह को उनके बंगले पर जाकर दी थी। डीआइजी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए राजपत्रित अधिकारी श्वेता यादव को जांच सौंप दी। लेकिन इस दौरान शहर के कई सफेदपोश लोग कथित पत्रकार भाइयों के समर्थन में पुलिस पर दबाव बनाने लगे। पुलिस भी लगातार पड़ रहे दबाव की वजह से सुस्त पड़ गई।

https://twitter.com/Mediashikha/status/917977042129424384

 महिला जर्नलिस्ट ने CM से लेकर PM तक को किया ट्वीट

महिला जर्नलिस्ट ने पहले मामले को सोशल मीडिया में रखा और दोनों कथित पत्रकार भाइयों का नाम उजागर किए बगैर पूरी स्टोरी लिखी। साथ ही उसने अपनी फेसबुक की वाल पर यह भी लिखा कि माफी मांगने की शर्त पर वह रिपोर्ट दर्ज नहीं कराएगी। पीड़िता का आरोप है कि इसके बाद आरोपी रामजी शर्मा और उसका भाई सुबोध दोनों मिलकर मीडिया के समाज में चारित्रिक हनन करने लगे।

https://twitter.com/Mediashikha/status/917978948759375877

इसके बाद पीड़िता ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ से लेकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और PMO तक सोशल मीडिया पर कई शिकायतें की। uppolice और DGP को भी उसने शिकायत की लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं दर्ज हुई और किसी ने उसकी सुध भी नहीं ली।

[caption id="attachment_17756" align="aligncenter" width="960"]maneka-gandhi-,redeyestimes.com मेनका गांधी (केंद्रीय कैबिनेट मंत्री, भारत सरकार)[/caption]

 Minister मेनका गांधी के कार्यालय से फोन आने के बाद एक्टिव हुई Police

पीड़ित महिला जर्नलिस्ट ने पूरे मामले की शिकायत केंद्रीय महिला एवं बाल विभाग की मंत्री मेनका गांधी से ट्वीट कर की। इस पर मेनका गांधी के कार्यालय से उनके PRO ने कानपुर के पुलिस अफसरों से तत्काल बातचीत कर प्रकरण की जानकारी ली। उसके बाद पीड़िता से बात की। पूरा मामला समझने के बाद मेनका गांधी के कार्यालय से दो टूक शब्दों में कह दिया गया कि पीड़िता को हर कीमत पर न्याय मिलना चाहिए। इसके तुरंत बाद जांच अधिकारी श्वेता यादव ने महिला जर्नलिस्ट को बुलाकर तत्काल बयान दर्ज किए। अगले दिन ही आरोपी कथित पत्रकार रामजी शर्मा के भी बयान दर्ज कर सीओ श्वेता यादव ने अपनी रिपोर्ट डीआइजी सोनिया सिंह को सौंप दी।

https://twitter.com/Mediashikha/status/912650425899261953

जांच में मामला सही मिलने पर DIG ने मंडे को दिया FIR का आदेश

DIG Kanpur सोनिया सिंह ने जांच अधिकारी श्वेता सिंह की रिपोर्ट को देखने के बाद मामले में सोमवार को ही नवाबगंज इंस्पेक्टर को तत्काल रिपोर्ट दर्ज कर आरोपितों की गिरफ्तारी जल्द से जल्द करने का निर्देश जारी कर दिया। डीआइजी के आदेश पर नवाबगंज पुलिस ने कथित पत्रकार भाइयों रामजी शर्मा और सुबोध शर्मा के खिलाफ IPC की धारा 354 (A), 354 (D) और 506 के तहत रिपोर्ट दर्ज कर की।

 जानिए क्या होती है IPC की धारा 354-A



जानिए क्या होती है IPC की धारा 354-D

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: