नई दिल्ली। देश प्रदूषण की समस्या से जूझ रहा है। दूषित जल, वायु, ध्वनि अब इंसानों की जिंदगी के लिए घातक बन चुके हैं। देश की राजधानी दिल्ली के हालात तो और भी खराब हैं। यहां की हवा में सांस लेना अब काफी मुश्किल हो चुका है। जानलेवा बन चुके प्रदूषण पर सरकार मौन है। यह कहना है कि समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सदस्य चौधरी सुखराम सिंह यादव का है। राज्यसभा सदन में उन्होंने प्रदूषण के मुद्दे को काफी ज्वलंत तरीके से उठाते हुए कहा कि अब तो देश की राजधानी दिल्ली में दम घुटता है।

https://twitter.com/redeyestimes1/status/892256218064048128

राज्यसभा सदस्य चौधरी सुखराम सिंह यादव ने सदन में सभापति से कहा कि दिल्ली की हवा अब बिल्कुल भी अच्छी नहीं है। दिल्ली में जिस जगह पर वो रहते हैं वहां न तो अच्छी जलवायु है और न ही पीने का स्वच्छ पानी। सरकार ने पानी के लिए जो मिनरल वॉटर प्लांट लगाए हैं वो पूरी तरह से खराब हैं। उन्होंने कहा कि इतने खराब हालात तो मैने पहले कभी नहीं देखे थे।

चौधरी सुखराम सिंह ने कहा कि जल, वायु और ध्वनि प्रदूषण इंसान की जिंदगी के लिए घातक बन चुके हैं, हर रोज हजारों लोग इसकी चपेट में आ रहे हैं लेकिन इन सबके बाद भी सरकार के जिम्मेदार मौन बने क्यों बैठे हैं ? उन्होंने सभापति से कहा कि देश की राजधानी दिल्ली के हालात तो बद से बदतर हो चुके हैं। उन्होंने सदन के अंदर MODI सरकार के Minister डॉक्टर हर्षवर्धन के जवाब पर असंतोष जताते हुए पूछा कि सरकार ने बढ़ते प्रदूषण के की रोकथाम के लिए क्या जतन किए हैं ? प्रदूषण के लिए जिम्मेदार लाखों वाहन समेत और कौन-कौन से घटक हैं जो प्रदूषण फैला रहे हैं ?

पर्यावरण की दृष्टि बनाए गए थे साइकिल ट्रैक

गौरतलब है कि यूपी की अखिलेश सिंह यादव सरकार ने वाहनों से निकलने वाले धुएं के मद्देनजर बढ़ते प्रदूषण पर कंट्रोल पाने के लिए कानपुर समेत कई शहरों में साइकिल ट्रैक बनवाया था। एक नए आदेश के तहत सूबे की योगी सरकार अब इसे तोड़वाने का निर्देश दे चुकी है। सपा की अखिलेश सरकार का मत था कि साइकिल ट्रैक बन जाने से सड़क हादसों में तो कमी आएगी ही साथ ही बढ़ते वायु प्रदूषण और ध्वनि प्रदूषण से भी जनता को निजात मिलेगी।
Next
नई पोस्ट
Previous
This is the last post.
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: