• AAP (Kanpur) के लिए जेल यात्रा कर चुके हैं "Tiwari Ji"
  • विधान सभा में 32 हजार के करीब प्राथमिक सदस्य भी बनाए
  • प्राथमिक सदस्य बनाने का बना चुके हैं Uttar Pradesh में रिकार्ड
  • एक दिन में AAP के 4,500 प्राथमिक सदस्य बनाने का है रिकार्ड
  • युवाओं की पहली पसंद बन सकते हैं 40 साल के "तिवारी जी"
  • AAP (UP) व्यापार प्रकोष्ठ के Vice President भी हैं "Twari Ji"

तीन साल पहले AAP (Kanpur) की तरफ से प्रस्तावित कार्यक्रम में PM का पुतला फूंकने पर Police ने की थी 7CLA Act के तहत "तिवारी जी" की गिरफ्तारी।

 

Yogesh Tripathi

Uttar Pradesh (2022 Election) में करीब 6 महीने का समय बाकी है लेकिन राजनीतिक दलों और उनके संभावित प्रत्याशियों की किलाबंदी Start हो चुकी है। Kanpur की किदवईनगर विधान सभा सीट पर इस बार AAm Adamy Party की तरफ से टिकट के प्रबल दावेदार Vipin Tiwari की सक्रियता और लोगों की बीच बढ़ती लोकप्रियता से Congress और BJP के दिग्गजों का राजनीतिक समीकरणबिगड़ सकता है। BJP के महेश त्रिवेदी वर्तमान में MLA हैं। 2017 के चुनाव में वह Congress के दिग्गज अजय कपूर को हराकर विधान सभा पहुंचे थे। महेश त्रिवेदी से पहले अजय कपूर तीन बार विधायक रह चुके हैं और वर्तमान में कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव भी हैं।

छात्र जीवन से ही जुझारु रहे तिवारी जी AAM Admy Party के लिए तीन साल पहले जेल यात्रा तक कर चुके हैं। बारादेवी चौराहे  पास PM नरेंद्र मोदी का पुतला फूंकने के जुर्म में जूही पुलिस ने IPC की धारा 7CLA Act के तहत Arrest कर जेल भेजा था। ऐसे में तिवारी जी को हल्के में लेने की गलती वर्तमान और पूर्व विधायक को भारी पड़ सकती है। 2017 का चुनाव भी कम दिलचस्प नहीं था। राजनीति के जानकार तब अजय कपूर के जीत की गारंटी दे रहे थे लेकिन परिणाम ने बड़े-बड़ों को चौंका दिया था। Modi लहर में बीजेपी के महेश त्रिवेदी चुनावी बाजी जीत ली।

 

AAP के सांसद संजय सिंह के साथ Kidwai Nagar के "तिवारी जी"

तिवारी जी ने राजनीति की जमीन को पुख्ता करने के लिए सियासी गोटें बिछानी शुरु कर दी हैं। किदवईनगर विधान सभा में 32 AAP के 32 हजार प्राथमिक सदस्य बनाकर उन्होंने हर किसी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है, क्यों कि यह इतना आसान काम भी नही हैं। Uttar Pradesh में Aam Admy Party के लिए एक दिन में 4,500 प्राथमिक सदस्य बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर चुके तिवारी जी पिछले कई साल से ब्राम्हण बाहुल्य किदवईनगर विधान सभा में मेहनत कर रहे हैं। फिलहाल उन्हें AAP की कृपा का इंतजार है।  

तिवारी जी बिगाड़ेंगे समीकरण !

यूं तो राजनीतिक के जानकार किदवईनगर विधान सभा सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही सीधी टक्कर मान रहे हैं लेकिन ऐसे में यदि तिवारी जी बढ़िया चुनाव लड़ गए तो वह नुकसान इन्हीं दोनों दलों के प्रत्याशियों का ही करेंगे। BSP और SP का इस सीट पर कोई विशेष जनाधार नहीं है। वहीं, दूसरी तरफ लोकसभा और नगर निगम के चुनाव में AAP (Kanpur) ने अपने प्रत्याशी लड़ाया था। इधर पिछले कई महीने से AAP संगठन सड़कों पर क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर संघर्ष भी कर रहा है। संगठन भी पहले के सापेक्ष काफी हद तक मजबूत हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि तिवारी जी विधान सभा के कई बूथों पर युवाओं के दम पर अच्छा चुनाव लड़ेंगे। जिससे कांग्रेस व भाजपा के प्रत्याशियों का समीकरणगड़बड़ा सकता है। समीकरण गड़बड़ाने से चुनावी ऊंट किस करवट बैठेगा यह किसी को भी पता नहीं।


Corona लहर में की समाजसेवा

कोरोना की पहली लहर के दौरान Kanpur-Lucknow राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्राइवेट वाहनों और पैदल जाने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए तिवारी जी मसीहा बनकर सामने आए। कई महीने तक लगातार वह 200 लंच पैकेट वितरित कराने के साथ वह पानी का वितरण भी पूरे समय करवाते रहे। यही वजह रही कि AAP के राज्यसभा सदस्य और AAP (UP) के प्रभारी संजय सिंह ने Tweet कर तिवारी जी की तरफ से किए जा रहे समाजिक कार्यों की जमकर तारीफ की।


 जनता की समस्या को दूर करेंगे” : तिवारी जी

तिवारी जी का कहना है कि Kanpur (South) के अंतर्गत आने वाली किदवईनगर विधान सभा में सीवर, ट्रैफिक और प्रदूषण सबसे बड़ी समस्या है। लाखों की आबादी आवाले इस एरिया में एक भी बड़ा सरकारी अस्पताल नहीं है। पुलिस तक को मेडिकल परीक्षण कराने के लिए चकेरी स्थित कांशीराम ट्रामा सेंटर, हैलट और उर्सला अस्पताल तक जाना पड़ता है। यह भी एक बड़ी समस्या है। प्रशासनिक अफसरों के Office शहर के North एरिया में हैं। जिसकी वजह से यहां के नागरिकों को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है। Aam Admy Party से टिकट मिलने पर यदि विधान सभा की जनता अपना आशीर्वाद देकर विधान सभा के अंदर पहुंचाएगी तो वह निश्चित तौर पर इन समस्याओं को दूर करने का काम करेंगे। तिवारी जी कहते हैं कि जनता की सेवा ही उनका अब एक मात्र लक्ष्य है

संगठन के कर्मठ सिपाहीहैं : तिवारी जी

Vipin Tiwari का कहना है कि वह 9 साल से AAP के कर्मठ और ईमानदार कार्यकर्ता के तौर पर काम कर रहे हैं। पार्टी के हर छोटे-बड़े कार्यकर्मों में उनको जो भी जिम्मेदारी सौंपी जाती है वह दायित्व का पूरी कर्मठता के साथ निर्वाहन करते हैं। यही वजह है कि AAP (Kanpur) के हर सिपाही की वह पसंद बने हुए हैं। तिवारी जी का कहना है कि संगठन के साथियों और कार्यकर्ताओं के सहयोग से वह 32 हजार प्राथमिक सदस्य बना सके।

घाटमपुर में है पैतृक गांव

South City एरिया में रहने वाले तिवारी जी मूलरूप से घाटमपुर के एक उरिया गांव (निकट रामसारी) के निवासी हैं। डीएवी डिग्री कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई के दौरान वह छात्रसंघ की राजनीति में काफी सक्रिय रहे। अपना निजी कारोबार कर रहे तिवारी जी के पिता जी सरकारी नौकरी से रिटायर्ड हो चुके हैं। मां और पत्नी गृहणी हैं। तिवारी जी के एक बेटा और एक बेटी है।

 

Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: