IPL Cricket Match (@IPL) में सट्टा लगाने वाले कई सटोरियों को उत्तर प्रदेश स्पेशल टॉस्क फोर्स (UPSTF) ने Kanpur के अलग-अलग थाना एरिया से धर दबोचा। UPSTF की तरफ से ये बड़ी कार्रवाई प्रदेश में कई और जगहों पर सटीक सूचना के बाद की गई। वाराणसी में भी कई सटोरियों को Arrest किया गया है। STF की Kanpur (Unit) के Inspector घनश्याम सिंह के मुताबिक सटोरियों का खाड़ी मुल्क दुबई में आना-जाना है। सभी के कनेक्शन की पड़ताल की जा रही है। अभी तक की पूछताछ में सटोरियों ने बताया कि देश भर के सभी बड़े शहरों और प्रदेशों में उनका तगड़ा नेटवर्क है।


https://twitter.com/redeyestimes/status/1116016759545270272

Yogesh Tripathi


नौबस्ता और बर्रा में मिली STF को सफलता


STF की टीम ने कानपुर के कई थाना एरिया में मुखबिरों और सर्विलांस सेल सेल से मिली लोकेशन के बाद छापे की कार्रवाई की। टीम को नौबस्ता और बर्रा में सफलता मिली। दोनों जगहों से पांच सटोरियों जितेंद्र उर्फ जीतू, आशीष, सुमित, मोहित और हिमांशु को टीम ने Arrest किया। पकड़े गए सटोरियों का नेटवर्क एक है। इसी तरह वाराणसी में भी STF ने तीन सटोरियों अशोक सिंह, सुनील पाल और विक्की खान को दबोचा है।


गैंग के सरदार जीतू का है दुबई से कनेक्शन


STF के हत्थे चढ़े सटोरियों का सरदार जितेंद्र कुमार शिवहरे उर्फ जीतू है। जीतू मूलतः पड़ोसी जनपद फतेहपुर का रहने वाला है लेकिन लंबे समय से वो कानपुर में रह रहा है। शहर के बर्रा एरिया में उसने अपना मकान भी खरीद रखा है। जीतू का अक्सर दुबई आना-जाना लगा रहता है। जितेंद्र शिवहरे उर्फ जीतू यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका (USA) में भी रह चुका है। दुबई में उसने लंबे समय तक ऑनलाइन ट्रेडिंग का काम भी किया है। छानबीन में पता चला है कि जीतू ने कानपुर, फतेहपुर, लखनऊ, प्रयागराज और मुंबई में कई बेशकीमती मकान भी इसी अनैतिक कारोबार के जरिए खरीदे हैं।

देश के हर बड़े शहर और प्रांत में है गिरोह का नेटवर्क


पूछताछ में सटोरियों ने STF को बताया कि गिरोह का नेटवर्क देश के सभी प्रांतों और बड़े शहरों में है। मुंबई में ये कारोबार बेहद बड़े पैमाने पर गिरोह के लोग कर रहे हैं। कानपुर के भी कई एरिया में गिरोह ऑनलाइन सट्टा कारोबार को संचालित कर रहा है। इसके लिए काफी हाईटेक व्यवस्थाएं कर गिरोह ने कांफ्रेंसिंग डिवाइस तक अपने पास रखी है। जिसके जरिए एक बार में 10 लोगों से मोबाइल पर कांफ्रेंसिंग की जा सकती है। जीतू ने पूछताछ में बताया कि ये डिवाइस उसने दिल्ली से मंगवाई है। जो पासबुक सटोरियों के पास से मिली हैं वो भी मुंबई के एक बैंक की बताई जा रही है। गिरोह ऑनलाइन के साथ चेक के जरिए भी पेमेंट करता है।

हाईटेक तकनीकि से लैस है सटोरियों का गिरोह


पकड़े गए सटोरिए काफी हाईटेक तकनीकि का इस्तेमाल कर रहे थे। सटोरियों के पास से दो ऑनलाइन बेट्टींग बॉक्स भी बरामद हुए है। एक बॉक्स से 10- 10 बुकी एक साथ ऑनलाइन बेट्टींग कर सकते हैं। इसमें माइक और स्पीकर की भी व्यवस्था है। साथ ही (conversation) को रिकॉर्ड किये जाने की सुविधा भी है। इतना ही नहीं बेट्टींग विवाद की दशा मे रिकॉर्डिंग सुनाकर कर बुकी मामले को सुलझा भी लेते हैं।

ऑनलाइन ऐप्प ऑरेंज को सटोरियों ने लैपटॉप पर लोड कर रखा है। इसी के जरिए बुकी जीतू को भाव का पता चलता है। जिसे बाद में वो बेटिंग बॉक्स से लगे माइक से announcement कर ऑनलाइन फोन के मध्यम से छोटे सटोरियों को देता है।

लग्जरी गाड़ियों से फर्राटा भरते हैं शहर के सटोरिए


STF के मुताबिक मौके से फरार अजय सिंह की fortuner गाडी और जीतू की mercedes कार को बरामद किया गया है। साथ ही दोनों जगहों पर छापेमारी के दौरान लाखों की नकदी भी मिली है। कई डायरियां और मोबाइल नंबर भी टीम के हाथ लगे हैं। गिरोह हमेशा स्थान बदल-बदल कर गोरख कारोबार को संचालित करता है।

13 मार्च को दुबई गया था आशीष


छानबीन में पता चला है कि पकड़ा गया सटोरिया 13 मार्च 2019 को दुबई गया था। वहां कई दिनों तक रहने के बाद वो कानपुर दो दिन पहले ही आया है। आशीष ने बताया कि शुरु में उसने बुकी का कारोबार शुरु किया था। दिल्ली में वो गोल्ड की ब्रोकरी का काम करता था। पूछताछ में पता चला है कि यूपी से कई शहरों से लोग इस अनैतिक कारोबार से जुड़े हैं। जिसमें रायपुर ,अजमेर ,जयपुर , मुंबई ,दिल्ली, दुबई, कानपुर, लखनऊ के बुकी हैं।

 

 

 
Axact

Axact

Vestibulum bibendum felis sit amet dolor auctor molestie. In dignissim eget nibh id dapibus. Fusce et suscipit orci. Aliquam sit amet urna lorem. Duis eu imperdiet nunc, non imperdiet libero.

Post A Comment:

0 comments: